Saturday, July 31, 2021
Homeफ़ैक्ट चेकफैक्ट चेक: पुराना लेख चला कॉन्ग्रेस प्रवक्ता फैला रहे EVM के बारे में फेक...

फैक्ट चेक: पुराना लेख चला कॉन्ग्रेस प्रवक्ता फैला रहे EVM के बारे में फेक न्यूज़

पर जब हमने देखा तो उन्होंने अभी की ‘गड़बड़’ EVM के विषय में जो लेख शेयर किया है, वह लगभग ठीक सवाल पूछे जाने के समय का है।

कॉन्ग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता और झारखण्ड में पार्टी के अध्यक्ष डॉ. अजय कुमार ट्विटर पर EVM के विषय में फेक न्यूज़ फैलाते पकड़े गए हैं। 3 अप्रैल 2014 को टाइम्स ऑफ़ इंडिया में छपे EVM में खराबी के बारे को एक लेख को उन्होंने ऐसे शेयर किया जैसे वह वर्तमान लोकसभा चुनावों के दौरान अभी हो रही घटना हो।

पकड़े जाने पर गोलमोल जवाब

जब एक आम ट्विटर यूजर ने उन्हें उनके द्वारा फैलाए जा रहे भ्रम के बारे में पूछा तो उन्होंने उल्टा उसे ही उसकी उपलब्धियों पर सवाल पूछना शुरू कर दिया। साथ ही यह दावा भी किया कि उन्होंने इस समय की ‘गड़बड़’ EVM के बारे में भी ट्वीट किया है।

पर जब हमने देखा तो उन्होंने अभी की ‘गड़बड़’ EVM के विषय में जो लेख शेयर किया है, वह लगभग ठीक सवाल पूछे जाने के समय का है। उनके पहले ट्वीट को पुराना बताया जाना और उनका आज की EVMs के बारे में ट्वीट दोनों ही सुबह 4.59 के हैं, जबकि उनका 2014 के चुनावों की EVM खराबी को चुपचाप आज के चुनाव जैसा दिखाने वाला पहला ट्वीट आधे घंटे पहले का है। उन्होंने ट्विटर यूजर को जवाब भी 5 मिनट बाद 5.04 पर दिया था।

ऐसे में या तो यह फ़िल्मी संयोग है कि एक यूजर ने उनके पहले ट्वीट का झूठ ठीक उसी समय पकड़ा जब उन्होंने दूसरा ट्वीट किया, या फिर दूसरा ट्वीट पहले की सच्चाई पकड़े जाने के बाद किया गया। हमें दूसरी सम्भावना के अधिक आसार लग रहे हैं!

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

20 से ज्यादा पत्रकारों को खालिस्तानी संगठन से कॉल, धमकी- 15 अगस्त को हिमाचल प्रदेश के CM को नहीं फहराने देंगे तिरंगा

खालिस्तान समर्थक सिख फॉर जस्टिस ने हिमाचल प्रदेश के 20 से अधिक पत्रकारों को कॉल कर धमकी दी है कि 15 अगस्त को सीएम तिरंगा नहीं फहरा सकेंगे।

‘हमारे बच्चों की वैक्सीन विदेश क्यों भेजी’: PM मोदी के खिलाफ पोस्टर पर 25 FIR, रद्द करने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना वाले पोस्टर चिपकाने को लेकर दर्ज एफआईआर को रद्द करने से इनकार कर दिया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,104FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe