Sunday, September 26, 2021
Homeफ़ैक्ट चेकसोशल मीडिया फ़ैक्ट चेकFact Check: क्या BSF से निलंबित तेज बहादुर यादव इस वायरल वीडियो में दारू...

Fact Check: क्या BSF से निलंबित तेज बहादुर यादव इस वायरल वीडियो में दारू पी रहे हैं?

तेज बहादुर को वीडियो में दारू पीते व स्मोकिंग करते देखा जा सकता है। इस वीडियो वाले पोस्ट पर फेसबुक पर सैंकड़ों लोगों ने कमेंट किया, जिनमें से कुछ ने जानना चाहा कि क्या इसमें सच में तेज बहादुर यादव उपस्थित हैं?

तेज बहादुर यादव ने जब बीएसएफ में रहते हुए खाने में कथित ख़राबी का वीडियो बनाकर वायरल किया था, तभी से वह लगातार विवादित कारणों से न्यूज़ में बने हुए हैं। उसके बाद उन पर अनुशासनात्मक कार्रवाई हुई और उन्हें बीएसएफ से निकाल दिया गया। इसके बाद ख़बर आई कि उन्होंने अपने फेसबुक प्रोफाइल पर बहुत सारे पाकिस्तानी दोस्त जोड़ रखे हैं। इसके बाद वो राजनीति में उतरे और सीधा वाराणसी पहुँच कर पीएम मोदी से निर्दलीय लड़ने का ऐलान कर दिया। ऐन वक्त पर सपा-बसपा महागठबंधन ने भी उन्हें टिकट देकर बहती गंगा में हाथ धोने की सोची लेकिन चुनाव आयोग का डंडा चला और तेज बहादुर यादव का नामांकन रद्द हो गया।

अब तेज बहादुर यादव का नया वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें वह दारू पीते हुए दिख रहे हैं। लोगों का कहना है कि तेज बहादुर इसमें अपने परिचितों संग दारू पी रहे हैं। इस वीडियो के बारे में पूछने पर हाँ-ना, हाँ-ना करने के बजाय तेज बहादुर ने पत्रकारों को बताया कि यह वीडियो 2 वर्ष पुराना है। इसका अर्थ यह कि इस वीडियो में तेज बहादुर यादव उपस्थित हैं। 1 मिनट 40 सेकण्ड्स के इस वीडियो को सोशल मीडिया, ख़ासकर फेसबुक पर काफ़ी सर्कुलेट किया जा रहा है।

इस वीडियो को देखने पर ऐसा प्रतीत होता है कि इसे किसी ने चोरी-छिपे शूट कर लिया है। वीडियो में 2 लोग दारू पीते हुए दिख रहे हैं और उनके सामने खाने-पीने का सामान रखा हुआ है। कमरे में अन्य लोग भी हैं, जिनकी आवाज़ें सुनीं जा सकती हैं। इसमें एक व्यक्ति तेज बहादुर यादव से परिचय कराते हुए कह रहा है कि ये बीएसएफ के जवान रहे तेज बहादुर यादव हैं। वीडियो देखने पर यह भी पता चलता है कि जो व्यक्ति तेज बहादुर यादव के बारे में बात कर रहा है, वह पूरी तरह नशे में धुत है। वे लोग दिल्ली पुलिस व पंजाब पुलिस के बारे में मज़ाकियाँ बातें करते दिख रहे हैं।

इसमें एक व्यक्ति शांत बैठा हुआ है, जिसके तेज बहादुर यादव होने की बात कही जा रही है। यादव बड़बोले व्यक्ति को चेताते हुए भी दिख रहे हैं ताकि वो धीमा बोले। यादव उसे ‘आराम से, आराम से’ कहते दिख रहे हैं। तेजबहादुर को वीडियो में दारू पीते व स्मोकिंग करते देखा जा सकता है। इस वीडियो वाले पोस्ट पर फेसबुक पर सैंकड़ों लोगों ने कमेंट किया, जिनमें से कुछ ने जानना चाहा कि क्या इसमें सच में तेज बहादुर यादव उपस्थित हैं? ख़बर लिखे जाने तक इस वीडियो को लाखों लोगों ने शेयर किया है।

चूँकि तेज बहादुर ने खुद इस वीडियो के बारे में स्वीकार लिया है, इसलिए यह वीडियो सच है। हाँ यह जरूर है कि जो लोग सिर्फ दारू पीने के लिए तेज बहादुर को निशाना बना रहे हैं, वो गलत हैं। जिस स्टेट में शराब बैन नहीं है और आप शांति के साथ दोस्तों संग पीते हैं, तो इसमें कोई बुराई नहीं है। विरोध की राजनीति में किसी व्यक्ति का चरित्र-हनन करना अनुचित है।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

केरल: CPI(M) यूथ विंग कार्यकर्ता ने किया दलित बच्ची का यौन शोषण, वामपंथी नेताओं ने परिवार को गाँव से बहिष्कृत किया

केरल में DYFI कार्यकर्ता पर एक दलित बच्ची के यौन शोषण का आरोप लगा है। बच्ची की उम्र मात्र 9 वर्ष है। DYFI केरल की सत्ताधारी पार्टी CPI(M) का यूथ विंग है।

कॉन्ग्रेसियों ने BJP सांसद व भाजपा कार्यकर्ताओं को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, बरसाए ईंट-पत्थर: 9 बार के कॉन्ग्रेस MLA पर आरोप

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में भाजपा सांसद संगम लाल गुप्ता की पिटाई की गई है। 9 बार के विधायक प्रमोद तिवारी और कॉन्ग्रेस कार्यकर्ताओं पर इस घटना को अंजाम देने के आरोप लगे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
124,375FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe