Wednesday, July 24, 2024
Homeफ़ैक्ट चेकसोशल मीडिया फ़ैक्ट चेक'पाकिस्तान की बुराई वाली फिल्में पसंद नहीं': क्या सच में सलमान खान ने ऐसा...

‘पाकिस्तान की बुराई वाली फिल्में पसंद नहीं’: क्या सच में सलमान खान ने ऐसा कहा? – व्हाट्सएप्प पर वायरल है यह खबर

बॉलीवुड का तो काफी पहले से हिन्दू विरोधी रवैया रहा है, लेकिन हाल के दिनों में रणबीर कपूर की 'शमशेरा' और आमिर खान की 'रक्षा बंधन' जैसी बड़ी फिल्मों के फ्लॉप होने के बाद ऐसा लग रहा है कि हिन्दू अब अपनी भावनाएँ आहत होते हुए नहीं देखेंगे और अपने देवी-देवताओं व संस्कृति का मजाक बर्दाश्त नहीं करेंगे।

सोशल मीडिया पर बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को लेकर एक मैसेज वायरल हो रहा है। मैसेज के साथ-साथ एक स्क्रीनशॉट भी वायरल हो रहा है, जो प्रतीत होता है कि सलमान खान के इंटरव्यू का है। इसका शीर्षक है – ‘वे फ़िल्में मुझे पसंद नहीं, जिनमें पाकिस्तान को बुरा कहा जाता है’। ये किसी अख़बार की कटिंग की तस्वीर लगती है। साथ में सीढ़ियों पर शर्ट-जीन्स में बैठे सलमान खान की तस्वीर भी लगी हुई है।

बॉलीवुड का तो काफी पहले से हिन्दू विरोधी रवैया रहा है, लेकिन हाल के दिनों में रणबीर कपूर की ‘शमशेरा’ और आमिर खान की ‘लाल सिंह चड्ढा’ जैसी बड़ी फिल्मों के फ्लॉप होने के बाद ऐसा लग रहा है कि हिन्दू अब अपनी भावनाएँ आहत होते हुए नहीं देखेंगे और अपने देवी-देवताओं व संस्कृति का मजाक बर्दाश्त नहीं करेंगे। तीनों खान बॉयकॉट के निशाने पर हैं। सलमान खान फ़िलहाल ‘भाईजान’ की शूटिंग में व्यस्त हैं। टाइगर सीरीज की तीसरी फिल्म भी आ रही है।

सोशल मीडिया पर सलमान खान को लेकर वायरल हो रहा ये मैसेज

आइए, अब हम आपको बताते हैं कि इसकी सच्चाई क्या है। असल में इस वायरल खबर में देखने पर ही पता चल जाता है कि ये इंटरव्यू कब का है। इसमें स्पष्ट रूप से तारीख़ 21 जुलाई, 2015 लिखा हुआ है। हालाँकि, छोटे-छोटे अक्षरों में हने के कारण उस पर ध्यान नहीं जाता। अतः, ये इंटरव्यू 7 साल पुराना है। याद कीजिए, सलमान खान की फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ इस इंटरव्यू के 4 दिन पहले ही रिलीज हुई थी, 17 जुलाई को।

जैसा कि हम जानते हैं, ‘बजरंगी भाईजान’ ने भले ही दुनिया भर में 969 करोड़ रुपए (इसमें से 311 करोड़ रुपए चीन में) का कारोबार कर लिया हो, लेकिन इसमें पाकिस्तान का जम कर महिमामंडन किया गया था। तभी वहाँ फिल्म ने 54 करोड़ रुपए कमा डाले थे। फिल्म में पाकिस्तान के मौलवी को सबकी मदद करने वाला दिखाया गया है, वहाँ के एक पत्रकार को जान पर खेल कर एक हिन्दू की मदद करने वाला बताया गया है और साथ ही वहाँ की एक बच्ची को दिखाते हुए एक प्रकार की सहानुभूति पैदा करने की कोशिश की गई है।

चूँकि, पाकिस्तान में भी ये फिल्म रिलीज हुई थी, सलमान खान ने पाकिस्तान की तारीफ़ भी की। उक्त वायरल खबर ‘नवभारत टाइम्स (NBT)’ को दिए गए उनके इंटरव्यू का है, जिसमें उन्होंने कहा था कि उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ बोलने और इसे लेकर राजनीति करने वालों से चिढ़ है। उन्होंने कहा था कि पहले भारत के लोग पाकिस्तान जाते थे और उनकी मेजबानी की तारीफ़ करते थे, जिससे रिश्ते बढ़ते थे। अतः, ये खबर सच है लेकिन 7 साल पुरानी है।

सलमान खान ने तब ये भी कहा था कि अगर लड़ने का इतना ही शौक है तो नेता गोली खाएँ, जवानों को क्यों आगे किया जाता है? सलमान ने बताया था कि उन्हें ऐसी फ़िल्में बिलकुल ही पसंद नहीं हैं, जिनमें पाकिस्तान को बुरा दिखाया जाता है। उदाहरण देते हुए उन्होंने पूछा था कि क्या भारत के बारे में कोई कुछ बुरा बोले तो हमलोग सुन सकते हैं? याद कीजिए कि ‘बजरंगी भाईजान’ में सलमान खान का किरदार एक शाकाहारी हनुमान भक्त ब्राह्मण का होता है, लेकिन इसमें चिकन खाने की तारीफ में एक गाना भी ठूँस दिया गया था।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

औरतें और बच्चियाँ सेक्स का खिलौना नहीं… कट्टर इस्लामी मानसिकता पर बैन लगाओ, OpIndia पर नहीं: हज पर यौन शोषण की खबरें 100% सच

हज पर मुस्लिम महिलाओं और बच्चियों का यौन शोषण होता है, यह खबर 100% सत्य है। BBC, Washington Post और अरब देश की मीडिया में भी यह छपा है।

‘मेरे बेटे को मार डाला’: आधुनिक पश्चिमी सभ्यता ने दुनिया के सबसे अमीर शख्स को भी दे दिया ऐसा दर्द, कहा – Woke वाले...

लिंग-परिवर्तन कराने वाले को उसके पुराने नाम से पुकारना 'Deadnaming' कहलाता है। उन्होंने कहा कि इसका अर्थ है कि उनका बेटा मर चुका है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -