Friday, June 14, 2024
Homeविविध विषयअन्य'डबल सेंचुरी' से भारत ने ठोके 397 रन, विराट कोहली ने सचिन को पीछे...

‘डबल सेंचुरी’ से भारत ने ठोके 397 रन, विराट कोहली ने सचिन को पीछे छोड़ा: न्यूजीलैंड की धुलाई रोहित ने शुरू की, राहुल ने किया खत्म

भारत के लिए के एल राहुल नाबाद 39 रन और शुभमन गिल नाबाद 80 रन बनाकर पवैलियन लौटे। इससे पहले, भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया।

क्रिकेट विश्वकप 2023 के पहले सेमीफाइनल में भारत ने न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 398 रनों का पहाड़ सरीखा लक्ष्य रखा है। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 4 विकेट खोकर 397 रन बनाए हैं। भारत के लिए विराट कोहली ने अपना रिकॉर्डतोड़ पचासवाँ शतक बनाया है। विराट कोहली ने 113 गेंदों पर 117 रनों का शानदार पारी खेली। विराट कोहली ने अपनी पारी में 9 चौके और 2 गगनचंबी छक्के लगाए। विराट कोहली के अलावा श्रेयस अय्यर ने भी शानदार शतकीय पारी खेली। श्रेयस अय्यर 105 रन बनाकर आउट हुए।

भारत के लिए के एल राहुल नाबाद 39 रन और शुभमन गिल नाबाद 80 रन बनाकर पवैलियन लौटे। इससे पहले, भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। वानखेड़े के मैदान पर खेले जा रहे इस मैच में रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने भारतीय टीम को शानदार शुरुआत दी। रोहित शर्मा के रूप में भारत का पहला विकेट कुल 71 रनों के स्कोर पर गिरा। रोहित शर्मा 29 गेंदों पर 47 रन बनाकर आउट हुए।

रोहित शर्मा ने अपनी पारी में 4 चौके और 4 छक्के लगाए। इसके बाद शुभमन गिल ने तेज बल्लेबाजी का जिम्मा अपने ऊपर लिया। शुभमन गिल 65 गेंदों पर 79 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट होकर पवैलियन लौटे थे, लेकिन पारी की पाँच गेंदे बाकी थी, तभी वो वापस मैदान पर लौट लाए और नाबाद लौटे।

भारतीय टीम का दूसरा विकेट 327 रनों के कुल स्कोर पर गिरा था। विराट कोहली इसी स्कोर पर पवैलियन लौटे थे। इसके बाद 381 रनों के कुल स्कोर पर श्रेयस अय्यर तीसरे विकेट के तौर पर आउट हुए। अय्यर ने अपनी 105 रनों की पारी में 4 चौके और 8 छक्के लगाए। टीम का चौथा विकेट आखिरी ओवर में सूर्या के तौर पर गिरा, वो 2 गेंदों पर 1 रन बनाकर आउट हो गए। न्यूजीलैंड के लिए टिम साउदी ने सर्वाधिक 3 विकेट लिए तो ट्रेंट बोल्ट को एक विकेट मिला।

विराट कोहली ने तोड़े कई रिकॉर्ड

विराट कोहली ने अपनी 117 रनों की पारी के दौरान कई रिकॉर्ड तोड़े। अब विराट कोहली के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 50 शतक हो गए हैं। उन्होंने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा। विराट कोहली ने 291मैच की 279वीं पारी में 50वाँ वनडे शतक लगाया। इस पारी के दौरान ही विराट कोहली ने किसी भी एक विश्वकप में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी सचिन तेंदुलकर से छीन लिया। सचिन तेंदुलकर ने साल 2002-2003 के विश्वकप में दक्षिण अफ्रीका में सर्वाधिक 673 रन बनाए थे। विराट कोहली इस विश्वकप में 711 रन बना चुके हैं। उनके पास इस रिकॉर्ड को और भी बेहतर करने का मौका है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘इंशाअल्लाह, राम मंदिर को गिराना हमारी जिम्मेदारी बन चुकी है’: धमकी के बाद अयोध्या में अलर्ट जारी कर कड़ी की गई सुरक्षा, 2005 में...

"बाबरी मस्जिद की जगह तुम्हारा मंदिर बना हुआ है और वहाँ हमारे 3 साथी शहीद हुए हैं। इंशाअल्लाह, इस मंदिर को गिराना हमारी जिम्मेदारी बन गई है।"

‘हरियाणा से समझौता करो’: दिल्ली में जल संकट पर लड़ रहे I.N.D.I. गठबंधन में शामिल कॉन्ग्रेस और AAP, सुप्रीम कोर्ट में अपने कहे से...

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा है कि हिमाचल के पास जितना 'एक्स्ट्रा' पानी है, वो दिल्ली ही नहीं किसी भी अन्य राज्य को देने को तैयार हैं, लेकिन पहले दिल्ली सरकार हरियाणा के साथ सहमति बनाए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -