Wednesday, May 22, 2024
Homeविविध विषयमनोरंजन'83' के ट्रेलर में भारत की जीत पर जश्न मनाते 'सच्चा मुस्लिम' देखा क्या?...

’83’ के ट्रेलर में भारत की जीत पर जश्न मनाते ‘सच्चा मुस्लिम’ देखा क्या? लोगों ने ‘सचिन’ को भी पहचाना: इनकी भूमिका में हैं दीपिका

वहीं इसके एक दृश्य में इस्लामी टोपी पहने एक मुस्लिम बुजुर्ग को भी भारत की जीत का जश्न मनाते हुए दिखाया गया है। कबीर खान की इस फिल्म में उक्त मुस्लिम बुजुर्ग भारतीय क्रिकेट टीम को किस देता हुआ नजर आता है।

रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण अभिनीत फिल्म ’83’ का ट्रेलर लॉन्च हो गया है। इसमें 1983 क्रिकेट विश्व कप की कहानी दिखाई गई है। अधिकतर लोग इसमें कपिल देव की भूमिका निभाने के लिए रणवीर सिंह की तारीफ़ कर रहे हैं। इसमें उस समय भारतीय टीम के सभी खिलाड़ियों सुनील गावस्कर, कीर्ति आज़ाद, कृष्णमाचारी श्रीकांत, मदन लाल और रवि शास्त्री जैसे खिलाड़ियों को भी दिखाया गया है। फिल्म के निर्देशक कबीर खान हैं, जिन्होंने ‘बजरंगी भाईजान (2015)’, ‘एक था टाइगर (2012)’ और ‘न्यूयॉर्क (2009)’ जैसी बॉक्स ऑफिस पर सफल फ़िल्में बनाई हैं।

क्या आपको पता है कि इस फिल्म के एक दृश्य में सचिन तेंदुलकर को भी दिखाया गया है, जो तब काफी छोटे थे। असल में ट्रेलर के एक दृश्य में घुँघराले बालों वाले छोटे सचिन तेंदुलकर को अपने भाई के कंधे पर बैठ कर मैच में जीत का जश्न मनाते हुए देखा गया है। कुछ फैंस ने इसे स्पॉट करने के बाद शेयर भी किया। असल में 1983 के विश्व कप में भारतीय टीम की जीत का सचिन तेंदुलकर के दिलोंदिमाग पर गहरा असर था और क्रिकेटर बनने की इच्छा भी इसी से प्रबल हुई।

वहीं इसके एक दृश्य में इस्लामी टोपी पहने एक मुस्लिम बुजुर्ग को भी भारत की जीत का जश्न मनाते हुए दिखाया गया है। कबीर खान की इस फिल्म में उक्त मुस्लिम बुजुर्ग भारतीय क्रिकेट टीम को किस देता हुआ नजर आता है। वैसे भारतीय फिल्मों में ‘अच्छा मुस्लिम’ या ‘सच्चा मुस्लिम’ वाला कॉन्सेप्ट नया नहीं है। लेकिन, हाल के दिनों में जिस तरह मुस्लिम भीड़ ने कई जगह T20 विश्व कप में पाकिस्तान की जीत और भारत की हार का जश्न मनाया, उस माहौल में ये दृश्य चर्चा करने लायक है।

इस फिल्म में उस मैच को खास कर के पेश किया जाएगा, जिसमें कपिल देव ने मात्र 138 गेंदों में 175 रनों की शानदार पारी खेली थी। 1983 क्रिकेट विश्व कप का ये 20वाँ मैच था, जिसमें भारत और जिम्बाब्वे भिड़े थे। इस मैच में भारतीय टीम को जीतना ज़रूरी है, लेकिन पहले बल्लेबाजी करते हुए मात्र 9 रनों पर इसके 4 विकेट गिर गए थे। सुनील गावस्कर और के श्रीकांत जैसे दिग्गज ओपनर्स खाता तक नहीं खोल पाए थे। ऐसे में कपिल देव ने न सिर्फ 16 चौकों और 6 छक्कों से भरी एक आतिशी पारी खेली, बल्कि दूसरी पारी में गेंदबाजी करते हुए एक विकेट भी झटका।

कई लोगों ने कहा कि ’83’ का ट्रेलर देख कर उनके रोंगटे खड़े हो गए, तो कइयों ने कहा कि आज जब पूरे देश में क्रिकेट को लेकर इतनी दीवानगी है तो ऐसे समय में आज की पीढ़ी को 1983 विश्व कप की कहानी बताई जानी चाहिए। फिल्म समीक्षकों ने इस फिल्म की कमाई को लेकर भविष्यवाणी करते हुए कहा है कि ये बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाएगी। प्रशंसकों ने तस्वीरें शेयर कर बताया कि कैसे वास्तविक घटनाओं का इस फिल्म में सही चित्रण किया गया है और रणवीर सिंह ने अपनी अभिनय क्षमता का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।

पंकज त्रिपाठी ने इस फिल्म में पीआर मान सिंह का किरदार अदा किया है, जो उस समय टीम के मैनेजर थे। सुनील गावस्कर की भूमिका में ताहिर राज भसीन, कृष्णमाचारी श्रीकांत की भूमिका में जीवा, मोहिंदर अमरनाथ की भूमिका में साकिब सलीम, यशपाल शर्मा की भूमिका में जतिन सरना, संदीप पाटिल की भूमिका में चिराग पाटिल, मदन लाल की भूमिका में हार्डी संधू, सैयद किरमानी की भूमिका में साहिल खट्टर और फारुख इंजीनियर की भूमिका में बोमन ईरानी 24 दिसंबर, 2021 को रिलीज हो रही इस फिल्म में दिखाई देंगे।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘ध्वस्त कर दिया जाएगा आश्रम, सुरक्षा दीजिए’: ममता बनर्जी के बयान के बाद महंत ने हाईकोर्ट से लगाई गुहार, TMC के खिलाफ सड़क पर...

आचार्य प्रणवानंद महाराज द्वारा सन् 1917 में स्थापित BSS पिछले 107 वर्षों से जनसेवा में संलग्न है। वो बाबा गंभीरनाथ के शिष्य थे, स्वतंत्रता के आंदोलन में भी सक्रिय रहे।

‘ये दुर्घटना नहीं हत्या है’: अनीस और अश्विनी का शव घर पहुँचते ही मची चीख-पुकार, कोर्ट ने पब संचालकों को पुलिस कस्टडी में भेजा

3 लोगों को 24 मई तक के लिए हिरासत में भेज दिया गया है। इनमें Cosie रेस्टॉरेंट के मालिक प्रह्लाद भुतडा, मैनेजर सचिन काटकर और होटल Blak के मैनेजर संदीप सांगले शामिल।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -