Thursday, July 25, 2024
Homeविविध विषयमनोरंजनIMDb पर दुनिया भर में 'पठान' की कमाई सिर्फ ₹180 करोड़! शाहरुख़-दीपिका की फिल्म...

IMDb पर दुनिया भर में ‘पठान’ की कमाई सिर्फ ₹180 करोड़! शाहरुख़-दीपिका की फिल्म का बजट ही ₹250 करोड़, लोगों ने कहा – छिपाए जा रहे असली आँकड़े

जब हमने IMDb पर चेक किया तो उस पर 'पठान' का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन मात्र $21,902,358 (180 करोड़ रुपए) बताया जा रहा है। ध्यान दीजिए, ये वर्ल्डवाइड ग्रॉस कलेक्शन के आँकड़े हैं।

शाहरुख़ खान, जॉन अब्राहम और दीपिका पादुकोण की फिल्म ‘पठान’ का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन विवादों में आ गया है भारतीय फिल्म समीक्षकों की मानें तो फिल्म ने अब तक दुनिया भर में 700 करोड़ रुपए से भी अधिक का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन कर लिया है, वहीं भारत में इसका नेट कलेक्शन 364 करोड़ रुपए के आसपास है। इस मामले में इससे आगे सिर्फ ‘बाहुबली 2’ और ‘KGF 2’ के हिंदी वर्जन को ही दिखाया जा रहा है।

हालाँकि, चर्चाओं का बाजार इसे लेकर गर्म है कि आखिर IMDb (इंटरनेट मूवी डेटाबेस) पर इसका कलेक्शन कम क्यों दिखाया जा रहा है। जब हमने IMDb पर चेक किया तो उस पर ‘पठान’ का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन मात्र $21,902,358 (180 करोड़ रुपए) बताया जा रहा है। ध्यान दीजिए, ये वर्ल्डवाइड ग्रॉस कलेक्शन के आँकड़े हैं, घरेलू नेट कमाई के नहीं। इसका मतलब है कि भारत में ग्रॉस और नेट कलेक्शन काफी कम है।

IMDb की मानें तो इसमें से आधी कमाई तो अमेरिका और कनाडा में हुई है। बता दें कि अक्सर विदेशों में शाहरुख़ खान के फैंस बड़ी संख्या में होने का दावा किया जाता रहा है और उनके फोकस शुरू से NRIs पर रहा भी है। अब सोशल मीडिया में लोग कह रहे हैं कि यही ‘पठान’ का असली बॉक्स ऑफिस कलेक्शन है, जिसे छिपाया जा रहा है। ट्विटर पर एक फैन के पूछने पर भी शाहरुख़ खान ने कलेक्शंस को लेकर गोलमोल जवाब दे दिया और कहा कि उन्होंने करोड़ों मुस्कुराहटें कमाई हैं।

इसके बदले में शाहरुख खान के फैंस भी IMDb से ही सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों के स्क्रीशॉट्स साझा कर रहे है, जिस लिस्ट में ‘पठान’ का कलेक्शन 700 करोड़ रुपए से पार बताया जा रहा है। हालाँकि, इसके पेज पर ये कलेक्शन काफी कम हो जाता है। अब सोचने वाली बात ये है कि अगर सच में भारत में इसकी कमाई 100 करोड़ रुपए भी नहीं है, फिर इसे लेकर इतना ज्यादा हाइप क्यों क्रिएट किया गया। प्रोड्यूसरों पर अक्सर गलत आँकड़े देने लगते रहे हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘तुमलोग वापस भारत भागो’: कनाडा में अब सांसद को ही धमकी दे रहा खालिस्तानी पन्नू, हिन्दू मंदिर पर हमले का विरोध करने पर भड़का

आर्य ने कहा है कि हमारे कनाडाई चार्टर ऑफ राइट्स में दी गई स्वतंत्रता का गलत इस्तेमाल करते हुए खालिस्तानी कनाडा की धरती में जहर बोते हुए इसे गंदा कर रहे हैं।

मुजफ्फरनगर में नेम-प्लेट लगाने वाले आदेश के समर्थन में काँवड़िए, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बोले – ‘हमारा तो धर्म भ्रष्ट हो गया...

एक कावँड़िए ने कहा कि अगर नेम-प्लेट होता तो कम से कम ये तो साफ हो जाता कि जो भोजन वो कर रहे हैं, वो शाका हारी है या माँसाहारी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -