Friday, May 24, 2024
Homeविविध विषयअन्यकीवी के बाद अब कंगारू की बारी! भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा वर्ल्ड...

कीवी के बाद अब कंगारू की बारी! भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच, हेजलवुड-कमिंस-स्टार्क की चुनौती से निपटना होगा

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जहाँ ट्रेविस हेड ने 48 गेंदों पर 62 रनों की पारी खेली, वहीं उनके साथी सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने 18 गेंदों पर 29 रनों की तेज़-तर्रार पारी खेली।

ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता स्थित ईडन गार्डन्स में गुरुवार (16 नवंबर, 2023) को ICC वनडे वर्ल्ड कप 2023 का दूसरा सेमीफाइनल मैच खेला गया, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को 3 विकेट से हरा दिया। इसके बाद अब साफ़ हो गया है कि 19 नवंबर को अहमदाबाद स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मैच होगा और जो जीतेगा वो नया वर्ल्ड चैंपियन बनेगा।

दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच में टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी की, लेकिन उसका ये फैसला उसके पक्ष में नहीं गया और टीम मात्र 212 रनों पर ढह गई और पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाई। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से डेविड मिलर ने 116 गेंद पर 101 रन बना कर और हेनरी क्लासेन ने 48 गेंदों पर 47 रन बना कर संघर्ष किया, लेकिन बाक़ी के बल्लेबाज फ्लॉप रहे। जॉस हेजलवुड को दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज खेल ही नहीं पाए।

उनके 8 ओवरों में मात्र 12 रन ही बने। वहीं कप्तान पैट कमिंस ने न सिर्फ 3 विकेट झटके, बल्कि चेज करते हुए कप्तानी पारी भी खेली। वो अंत तक नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जहाँ ट्रेविस हेड ने 48 गेंदों पर 62 रनों की पारी खेली, वहीं उनके साथी सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने 18 गेंदों पर 29 रनों की तेज़-तर्रार पारी खेली। स्टीवन स्मिथ ने धीमे 30 रन बनाए, वहीं जॉस इंग्लिस ने 7वें नंबर पर उतर कर 28 रन बनाए। लेकिन, चेज में जीत सुनिश्चित किया ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क ने।

स्टार्क ने जहाँ गेंदबाजी में भी 10 ओवर में 3 विकेट झटके, वहीं बल्लेबाजी करते हुए भी 38 गेंदों पर16 रन जड़ दिए और अपनी टीम को जीत दिलाई। दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने इसके साथ ही अपना अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच खेला। उन्होंने अब संन्यास ले लिया है। ऑस्ट्रेलिया इससे पहले 5 बार वनडे वर्ल्ड कप जीत चुका है। ये छठी बार होगा जब वो ट्रॉफी के लिए भिड़ेगा। अब देखना है कि फाइनल में भारत कंगारुओं की चुनौती से कैसे पार पाता है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

नाम – कृष्णा मोहिनी, जगह – द्वारका, एजेंडा – प्राइड मार्च वाला: Colors के सीरियल में LGBTQIA+ प्रोपेगंडा के लिए बच्चे का इस्तेमाल, लड़का...

सीरियल में जब बच्चा पूछता है कि 'प्राइड मार्च' क्या होता है, तो एक शख्स समझाता है कि वो लड़की पैदा हुई थी लेकिन उसे लड़के जैसा रहना पसंद है तो उसने खुद को लड़का बना दिया।

पहले दोस्ती की, फिर फ्लैट में ले गई… MP अनवारुल अजीम की हत्या में शिलांती रहमान पकड़ी गई, कसाई से कटवाया फिर हल्दी लगाकर...

बांग्लादेशी सांसद की हत्या मामला में वो महिला हिरासत में ले ली गई है जिसने उन्हें हनीट्रैप में फँसाकर फ्लैट में बुलवाया था। महिला का नाम शिलांती रहमान है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -