Saturday, June 22, 2024
Homeविविध विषयअन्य'मैं उनके जैसा कभी नहीं खेल सकता': जन्मदिन पर 49वें ODI शतक के बाद...

‘मैं उनके जैसा कभी नहीं खेल सकता’: जन्मदिन पर 49वें ODI शतक के बाद विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर को बताया अपना हीरो, बोले – वो बल्लेबाजी के परफेक्शन

इस दौरान सचिन तेंदुलकर द्वारा उन्हें दी गई बधाई के बारे में भी पूछा गया। इस पर विराट कोहली ने कहा, "मेरे लिए ये बहुत ज़्यादा है।"

विराट कोहली ने ICC वर्ल्ड कप 2023 में दक्षिण अफ्रीका को हरा कर लगातार 8वीं जीत दर्ज की। जहाँ विराट कोहली ने 49वाँ शतक जड़ कर सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी की, वहीं रवींद्र जडेजा ने 5 विकेट झटके। वहीं विराट कोहली ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ रहे। मैच के बाद प्रेजेंटेशन के दौरान विराट कोहली ने कहा कि ये एक बड़ा गेम था, शायद टूर्नामेंट की सबसे कठिन टीम के साथ। उन्होंने कहा कि इसके पीछे अच्छा करने का लक्ष्य था।

विराट कोहली ने कहा कि चूँकि ये उनके जन्मदिन पर आया है, इसीलिए ये खास था और दर्शकों ने इसे और खास बना दिया। उन्होंने कहा कि वो इसी उत्साह के साथ सुबह नींद से जागे थे कि ये कोई सामान्य मैच नहीं होने वाला है। उन्होंने कहा कि बाहर से लोग मैच को अलग तरीके से देखेंगे। उन्होंने कहा कि सलामी बल्लेबाज अच्छी ओपनिंग देते हैं तो फिर बाकियों का काम आसान हो जाता है और सबको उसी तरीके से खेलना होता है।

‘मैं कभी सचिन तेंदुलकर जैसा नहीं खेल सकता’: विराट कोहली

विराट कोहली ने इस दौरान ये भी कहा कि इस मैच में जैसे-जैसे गेंद पुरानी हुई, वैसे-वैसे परिस्थितियाँ अत्यधिक धीमी होती चली गईं। उन्होंने कहा कि ये स्पष्ट सन्देश आ गया था कि मैं अपने इर्दगिर्द खेलता रहूँ। विराट कोहली ने कहा कि इस दृष्टिकोण को लेकर वो खुश थे। भारत के पूर्व कप्तान ने आगे कहा कि जैसे ही टीम ने 315 के स्कोर को पार किया, हमें पता था कि अब हम औसत स्कोर से ऊपर हैं। उन्होंने कहा कि वो खुद को एन्जॉय कर रहे हैं, क्रिकेट ही क्रिकेट खेल रहे हैं, ये सभी चरणों से ज़्यादा महत्वपूर्ण है।

इस दौरान उन्होंने ईश्वर का भी धन्यवाद देते हुए कहा कि वो सौभाग्यशाली हैं कि उन्हें ये मौका मिलता रहा है। इस दौरान सचिन तेंदुलकर द्वारा उन्हें दी गई बधाई के बारे में भी पूछा गया। इस पर विराट कोहली ने कहा, “मेरे लिए ये बहुत ज़्यादा है। अपने हीरो के रिकॉर्ड की बराबरी करना मेरे लिए विशेष है। जब बात बल्लेबाजी की आती है तो वो परफेक्शन हैं। मेरे लिए ये बहुत ही भावुक क्षण है। मुझे पता है मैं कहाँ से आया हूँ, मुझे वो दिन याद है जब मैं उन्हें टीवी पर देखता था।”

इस दौरान विराट कोहली ने ये भी कहा कि सचिन तेंदुलकर से प्रशंसा मिलना उनके लिए बहुत बड़ी बात है। विराट कोहली ने स्पष्ट कहा कि लोग तुलना करना पसंद करते हैं, लेकिन उन्हें पता है कि वो कभी सचिन तेंदुलकर की तरह नहीं खेल सकते। विराट कोहली ने कहा कि इसके पीछे कारण है कि लोग सचिन तेंदुलकर की तरफ क्यों देखते हैं। बता दें कि 24 वर्षों के करियर में सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय मैचों में शतकों का शतक लगाया।

वर्ल्ड कप: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराया, ऐसा रहा मैच का हाल

भारत ने ICC वनडे वर्ल्ड कप 2023 में लगातार 8वें मैच में जीत दर्ज की। रविवार (5 नवंबर, 2023) को दक्षिण अफ्रीका को मात देकर भारत ने अंक तालिका में अपना पहला नंबर बरकरार रखा। ये मैच इसीलिए भी इतिहास में दर्ज हो गया क्योंकि विराट कोहली ने इसमें 49वाँ शतक लगाया और सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी की। इसके बाद खुद ‘क्रिकेट के गॉड’ ने ‘किंग’ की प्रशंसा में सन्देश भेजा। स्टेडियम में भी दर्शकों ने अपने मोबाइल फोन्स की लाइट्स जला कर विराट कोहली के शतक का स्वागत किया।

सचिन तेंदुलकर ने अपने ट्वीट में लिखा, “बहुत अच्छा खेले, विराट। पहले इस साल मुझे 49 से 50 तक पहुँचने के लिए 365 दिनों का इंतजार करना पड़ा। मुझे आशा है कि आप 49 से 50 तक अगले ही कुछ दिनों में पहुँचोगे और मेरे रिकॉर्ड को तोड़ोगे। बधाइयाँ!” बता दें कि इस साल 24 अप्रैल, 2023 को सचिन तेंदुलकर ने 50वाँ जन्मदिन मनाया है। विराट कोहली ने इस मैच में 121 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से 101 रनों की पारी खेली।

मैच में इससे पहले कप्तान रोहित शर्मा ने धूम-धड़ाका खेल का प्रदर्शन किया। 24 गेंदों पर 40 रनों की पारी में उन्होंने 6 चौके और 2 छक्के जड़े और फिर कागिसो रबादा का शिकार बने। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रबादा ने 12वीं बार रोहित शर्मा को आउट किया। इसके बाद शुभमन गिल भी चलते बने। हालाँकि, फिर विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने भारतीय पारी को सँभाला। श्यास अय्यर शुरुआत में धीमे थे लेकिन फिर उन्होंने भी कुछ अच्छे शॉट्स खेले।

वो 87 गेंदों मर 77 रन बना कर आउट हुए। 134 रनों की इस साझेदारी ने भारत के लिए काम आसान कर दिया। अंत में उतरे रवींद्र जडेजा ने भी 15 गेंदों पर 29 रनों की तेज-तर्रार पारी खेली और भारत का स्कोर 326 पहुँच गया। इसके बाद पश्चिम बंगाल के कोलकता स्थित ईडन गार्डन्स में भारतीय गेंदबाजों का उत्कृष्ट प्रदर्शन देखने को मिला। 13.1 ओवर में 40 रन के स्कोर पर दक्षिण अफ्रीका की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी।

जहाँ विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक को मोहम्मद सिराज ने अपना शिकार बनाया, वहीं कप्तान तेम्बा बावुमा को रवींद्र जडेजा ने चलता किया। मोहम्मद शमी ने भी जश्न में शामिल हुए और आते-आते रासी वैन डेर डुसेन को चलता किया। हेनरिक क्लासेन भी जडेजा की गेंद पर चलते बने। रवींद्र जडेजा ने डेविड मिलर के रूप में अपना तीसरा विकेट लिया। जडेजा का चौथा शिकार बने केशव महाराज। कुलदीप यादव ने भी पार्टी जॉइन की और मैक्रो जानसन को आउट किया।

इसके बाद रवींद्र जडेजा का भी 5वाँ विकेट आया और उन्होंने कसिगो रबादा को कट एन्ड बोल्ड किया। कुलदीप यादव ने अंतिम विकेट गिराया और भारत ने एकतरफा जीत दर्ज की। भारत ने इस मैच को 243 रनों से जीत लिया।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आज भी ‘रलिव, गलिव, चलिव’ ही कश्मीर का सत्य, आखिर कब थमेगा हिन्दुओं को निशाना बनाने का सिलसिला: जानिए हाल के वर्षों में कब...

जम्मू कश्मीर में इस्लाम के नाम पर लगातार हिन्दू प्रताड़ना जारी है। 2024 में ही जिहाद के नाम पर 13 हिन्दुओं की हत्याएँ की जा चुकी हैं।

CM केजरीवाल ने माँगे थे ₹100 करोड़, हमने ₹45 करोड़ का पता लगाया: ED ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया, कहा- निचली अदालत के...

दिल्ली हाई कोर्ट ने मुख्यमंत्री और AAP मुखिया अरविन्द केजरीवाल की नियमित जमानत पर अंतरिम तौर पर रोक लगा दी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -