Friday, May 24, 2024
Homeविविध विषयअन्यभारत ने ले लिया 2019 का बदला! वर्ल्ड कप के सेमी फाइनल में न्यूजीलैंड...

भारत ने ले लिया 2019 का बदला! वर्ल्ड कप के सेमी फाइनल में न्यूजीलैंड को मात देकर फाइनल में टीम इंडिया, विराट कोहली के शतक के बाद मोहम्मद शमी का ‘सत्ता’

जहाँ बल्लेबाजी में विराट कोहली भारत की तरफ से शतकीय पारी खेल कर सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे, गेंदबाजी में मोहम्मद शमी का जलवा रहा।

ICC वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के सेमी फाइनल मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 70 रनों से हरा दिया है। महाराष्ट्र के मुंबई स्थित वानखेड़े स्टेडियम में बुधवार (15 नवंबर, 2023) को भारतीय क्रिकेट टीम ने 397 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया, जिसका पीछे करती हुई न्यूजीलैंड की टीम मात्र रन ही बना सकी। जहाँ बल्लेबाजी में विराट कोहली भारत की तरफ से शतकीय पारी खेल कर सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे, गेंदबाजी में मोहम्मद शमी का जलवा रहा।

न्यूजीलैंड के पहले गिरे चारों विकेट मोहम्मद शमी ने ही झटके – डेवन कॉनवे, रचिन रवींद्र, केन विलियम्सन, और टॉम लाथम। जहाँ पाँचवाँ विकेट जसप्रीत बुमराह ने झटका, वहीं छठा विकेट कुलदीप यादव के खाते में गया। न्यूजीलैंड की तरफ से डेरिल मिशेल ने चेज करते हुए 119 गेंदों पर 134 रनों की शतकीय पारी खेली, लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए। ये वही न्यूजीलैंड है, जिसने 2019 के वर्ल्ड कप में सेमी फाइनल में ही भारत को हरा दिया था, MS धोनी के रनआउट की वो तस्वीर आज भी शेयर की जाती है।

मोहममद शमी ने शतकवीर डेरिल मिशेल को आउट कर के अपना 5 विकेट पूरा किया। इस वर्ल्ड कप में ये तीसरा मौका है, जब मोहम्मद शमी ने ‘पंजा’ लिया। इससे पहले वो 9 चौके और 7 छक्के लगा चुके थे और एक समय न्यूजीलैंड मैच में वापसी करती दिख रही थी। अपने 9वें ओवर में आखिरकार मोहम्मद सिराज को भी सफलता मिली और उन्होंने मिशेल सैंटनर को आउट किया। मोहम्मद शमी ने अपने अंतिम ओवर में टीम साउदी को भी आउट कर के अपना विकेट्स का ‘छक्का’ पूरा किया। उनका 7वाँ विकेट लोकि फ़र्ग्यूशन रहे।

भारत की बल्लेबाजी की बात करें तो कप्तान रोहित शर्मा ने 29 गेंदों पर 47 रन बना कर धुआँधार शुरुआत दी। विराट कोहली ने 113 गेंदों पर 117 रनों की पारी खेली, वहीं श्रेयस अय्यर ने मात्र 70 गेंदों पर 105 रन जड़ दिए। KL राहुल ने अंत में 20 गेंदों पर 39 रनों की तेज़-तर्रार पारी खेली। शुभमन गिल चोट के कारण वापस चले गए थे, लेकिन फिर वो दोबारा लौटे और 66 गेंदों पर 80 रन बना कर नाबाद रहे। न्यूजीलैंड की तरफ से तेज़ गेंदबाज टीम सऊदी ने सबसे ज़्यादा 3 विकेट झटके।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

हिरोइन लैला खान की हत्या मामले में सौतेले अब्बा को हुई ‘सजा-ए-मौत’: फार्म हाउस में गाड़ दी परिवार के 6 लोगों की लाश, 13...

बॉलीवुड अभिनेत्री लैला खान और उनके पूरे परिवार की हत्या मामले में अभिनेत्री के सौतेले पिता को कोर्ट ने सजा-ए-मौत सुनाई है।

UPA सरकार ने ब्रह्मोस मिसाइल के निर्यात को रोका, लीक हुई चिट्ठियों से खुलासा: मोदी सरकार ने की जो हजारों करोड़ की डील, वो...

UPA सरकार ने जानबूझकर ब्रह्मोस मिसाइल के निर्यात से जुड़ी फाइलों को अटकाया। इंडोनेशियाई टीम का दौरा रोक दिया गया। बातचीत तक रोक दी गई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -