Thursday, August 5, 2021
Homeविविध विषयअन्यजैकलीन कैनेडी की फोटो पास में रख कर सोते थे नेहरू: CIA के पूर्व...

जैकलीन कैनेडी की फोटो पास में रख कर सोते थे नेहरू: CIA के पूर्व अधिकारी ने बताए किस्से

ब्रूस रिडेल के पास सीआईए के लिए तीस साल काम करने का अनुभव है। वे चार अमेरिकी राष्ट्रपतियों के दक्षिण एशिया और मध्य पूर्व के सलाहकार भी रह चुके हैं। एक सार्वजनिक कार्यक्रम में यूएसए के लिए भारत और पाकिस्तान के साथ सौहार्द्रपूर्ण संबंध स्थापित करने की दिशा में वे जैकलीन कैनेडी के योगदान की बात कर रहे थे।

सीआईए के पूर्व अधिकारी और “जेएफके फॉरगोटेन क्राइसिसः तिब्बत, द सीआइए एंड द सिनो-इंडियन वार” (JFK’s Forgotten Crisis. Tibet, the CIA, and the Sino-Indian War) के लेखक ब्रूस रिडेल का एक वीडियो हाल ही में सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। इसमें रिडेल पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी पर अपनी पुस्तक की चर्चा करते देखे जा सकते हैं।

अपनी पुस्तक के संदर्भ में ही रिडेल ने एक दिलचस्प घटना सुनाई। इसमें भारत के पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और जॉन एफ कैनेडी की पत्नी जैकलीन कैनेडी का भी जिक्र था। इस क्लिप में, रिडेल का कहना है कि भारत के पहले प्रधान मंत्री संयुक्त राज्य अमेरिका की फर्स्ट लेडी जैकलीन कैनेडी (Jacqueline Kennedy) के प्यार में पड़ गए थे।

जैकलीन कैनेडी, नेहरू से चालीस साल छोटी थीं। हालाँकि ऐसे और भी कई अवसर आए जब नेहरू से कम उम्र की महिलाएँ एक से ज्यादा बार उनका दिल चुरा बैठीं, जिन्हें वो एयर इंडिया से प्रेम पत्र भेजा करते थे, लेकिन जैकलीन कैनेडी के बारे में यह तथ्य एकदम नया है।

यह वीडियो 2016 का है। ब्रूस रिडेल के पास सीआईए के लिए तीस साल काम करने का अनुभव है। वे चार अमेरिकी राष्ट्रपतियों के दक्षिण एशिया और मध्य पूर्व के सलाहकार भी रह चुके हैं। एक सार्वजनिक कार्यक्रम में यूएसए के लिए भारत और पाकिस्तान के साथ सौहार्द्रपूर्ण संबंध स्थापित करने की दिशा में वे जैकलीन कैनेडी के योगदान की बात कर रहे थे।

उन्होंने कहा, “नेहरू, मैं कहूँगा, फर्स्ट लेडी के प्यार में कैद हो गए थे। उनकी तस्वीर वे सिरहाने में रखते थे।”

जैकलीन केनेडी और जवाहर लाल नेहरू

यह समझते हुए कि यह बात थोड़ी असामान्य थी, ब्रूस रिडेल ने तुरंत कहा, “अब आप जानते हैं, थोड़ा असामान्य है, मैं इस पर बहुत ज्यादा नहीं कहना चाहता। लेकिन यह एक और उदाहरण है कि कैसे इस मामले में फर्स्ट लेडी ने एक भूमिका निभाई थी, जो कि अमेरिकी कूटनीति के सामने बहुत ही असामान्य बात है।”

रिडेल द्वारा जवाहरलाल नेहरू के बारे में किए गए इस खुलासे के बाद वहाँ मौजूद ऑडियंस ठहाके लगाकर हँसने लगी। यह चर्चा अंतरराष्ट्रीय जासूसी संग्रहालय में हुई।

जैकलीन के माथे पर गुलाल का टीका लगाते नेहरू

जवाहरलाल नेहरू की आशिक मिजाजी की यह एकमात्र घटना नहीं है। एडविना माउंटबेटन के साथ उनका कथित संबंध अक्सर चर्चा का विषय रहता है। हालाँकि हाल ही में एडविना की बेटी ने अपनी एक पुस्तक में खुलासा किया था कि उनकी माँ और नेहरू के बीच कभी भी शारीरिक सबंधों तक नहीं पहुँच सका था, क्योंकि उन्हें कभी भी प्राइवेसी नहीं मिल पाती थी।

खैर, यह सब तब की बातें हैं। जब भारत अंग्रेजों के अधीन था और कई क्रांतिकारी जेल में थे। कुछ अंग्रेजों की बर्बरता के कारण मारे जा रहे थे, या फिर जब भारत दंगों में जल रहा था। लेकिन अमेरिका की फर्स्ट लेडी जैकलीन कैनेडी को लेकर जवाहरलाल नेहरू के दिल में क्या चलता था, इस पर खुलासा करती ये वीडियो खासकर ट्विटर पर काफी ‘वायरल’ है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

इस्लामी आक्रांताओं की पोल खुली, सेक्युलर भी बोले ‘जय श्री राम’: राम मंदिर से ऐसे बदली भारत की राजनीतिक-सामाजिक संरचना

राम मंदिर के निर्माण से भारत के राजनीतिक व सामाजिक परिदृश्य में आए बदलावों को समझिए। ये एक इमारत नहीं बन रही है, ये देश की संस्कृति का प्रतीक है। वो प्रतीक, जो बताता है कि मुग़ल एक क्रूर आक्रांता था। वो प्रतीक, जो हमें काशी-मथुरा की तरफ बढ़ने की प्रेरणा देता है।

हॉकी में ब्रॉन्ज मेडल: 4 दशक के बाद टोक्यो ओलंपिक में भारतीय टीम ने रचा इतिहास, जर्मनी को 5-4 से हराया

टोक्यो ओलंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए जर्मनी को करारी शिकस्त देकर ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा कर लिया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
113,029FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe