Sunday, August 1, 2021
Homeविविध विषयअन्य'यह भारत में निवेश करने का शानदार समय': PM मोदी ने आईबीएम CEO अरविंद...

‘यह भारत में निवेश करने का शानदार समय’: PM मोदी ने आईबीएम CEO अरविंद कृष्णा से की वीडियो चर्चा

आईबीएम के सीईओ ने आयुष्मान भारत के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण की सराहना की और बीमारियों की जल्द पहचान के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के बारे में भी बात की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (20 जुलाई 2020) को दिग्गज आईटी कंपनी आईबीएम (इंटरनेशनल बिजनेस मशीन) के सीईओ अरविंद कृष्णा से बात की। यह वार्ता वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई।

वार्ता के दौरान प्रधानमंत्री ने आईबीएम और भारत के बीच मजबूत संबंधों और देश में इसकी व्यापक मौजूदगी की बात कही। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के करीब 20 शहरों में आईबीएम में एक लाख से ज्यादा लोग काम कर रहे हैं। 

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक इस दौरान व्यापार पर कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के असर पर भी बात हुई। प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्क फ्रॉम होम को बड़े स्तर पर अपनाया गया है और सरकार इसके लिए बुनियादी ढाँचा, कनेक्टिविटी और विनियामक वातावरण प्रदान करने की दिशा में लगातार काम कर रही है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह तकनीकी बदलाव सुचारू रूप से हो।

उन्होंने आईबीएम के उस हालिया फैसले में प्रौद्योगिकियों और चुनौतियों पर चर्चा की, जिसमें कंपनी ने 75 फीसदी कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए तैयार किया। प्रधानमंत्री ने भारत में 200 स्कूलों में AI पाठ्यक्रम के शुभारंभ की दिशा में सीबीएसई के साथ आईबीएम द्वारा निभाई गई भूमिका की सराहना की

उन्होंने कहा कि सरकार देश में तकनीक से जुड़ने को आगे बढ़ाने के लिए छात्रों को शुरुआती अवस्था में ही AI, मशीन लर्निंग आदि जैसी अवधारणाओं से परिचित कराने की दिशा में काम कर रही है। आईबीएम के सीईओ ने कहा कि प्रौद्योगिकी और डेटा के बारे में बीजगणित (Algebra) की शिक्षा बुनियादी कौशल की श्रेणी में होनी चाहिए। इसे जुनून के साथ पढ़ाया जाना चाहिए और इसे जल्दी शुरू किया जाना चाहिए।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर डाला कि यह भारत में निवेश करने का एक शानदार समय है। उन्होंने कहा कि देश तकनीकी क्षेत्र में हो रहे निवेशों का स्वागत और समर्थन कर रहा है। उन्होंने कहा कि जब दुनिया में मंदी देखी जा रही है, भारत में एफडीआई का प्रवाह बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि देश एक आत्मनिर्भर भारत की दृष्टि से आगे बढ़ रहा है। अरविंद कृष्णा ने भारत में आईबीएम की विशाल निवेश योजनाओं के बारे में पीएम को जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने आत्मानिर्भर भारत पर विश्वास जताया

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवा की दृष्टि को आगे ले जाने में आईबीएम महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। आईबीएम के सीईओ ने आयुष्मान भारत के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण की सराहना की और बीमारियों की जल्द पहचान के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के बारे में भी बात की।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पाकिस्तानी मंत्री फवाद चौधरी चीन को भूले, Covid के लिए भारत को ठहराया जिम्मेदार, कहा- विश्व ‘इंडियन कोरोना’ से परेशान

पाकिस्तान के मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि दुनिया कोरोना महामारी पर जीत हासिल करने की कगार पर थी, लेकिन भारत ने दुनिया को संकट में डाल दिया।

ये नंगे, इनके हाथ अपराध में सने, फिर भी शर्म इन्हें आती नहीं… क्योंकि ये है बॉलीवुड

राज कुंद्रा या गहना वशिष्ठ तो बस नाम हैं। यहाँ किसिम किसिम के अपराध हैं। हिंदूफोबिया है। खुद के गुनाहों पर अजीब चुप्पी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,314FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe