Friday, June 14, 2024
Homeविविध विषयअन्यविद्या लक्ष्मी योजना: 10 से अधिक विभागों की स्कॉलरशिप, 35 बैंकों की 95 लोन...

विद्या लक्ष्मी योजना: 10 से अधिक विभागों की स्कॉलरशिप, 35 बैंकों की 95 लोन स्कीम – ऐसे उठाएँ फायदा

विद्यालक्ष्मी योजना एक पोर्टल के रूप में डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मौजूद है। यहाँ आप स्कॉलरशिप या फिर शिक्षा लोन के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत आपको हर बैंक में अलग से फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं।

बढ़ती महंगाई के दौर में बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाने के लिए लोन लेना एक बहुत आम बात होती जा रही है। कई बार जानकारी न होने के कारण हम बेहतर विकल्प चुनने से चूक जाते हैं, जिसके कारण बाद में पछताते हैं। हम जगह-जगह भटकने से ज्यादा कोशिश करते हैं कि एक ही जगह पर हमें लोन की हर जानकारी मिल जाए। हमारी इसी इच्छा को पूरा करने के लिए मोदी सरकार हमारे लिए विद्या लक्ष्मी योजना लेकर आई है। इस योजना के जरिए सरकार बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाने में दो तरह से सहायता करती है। पहला तो उन्हें केंद्र के 10 से अधिक मंत्रालयों और विभाग की स्कॉलरशिप योजनाओं के माध्यम से पैसे दिलाए जाते हैं और दूसरा 35 बैंकों द्वारा चलाई जा रही 95 लोन स्कीमों के साथ उन्हें पैसा मिलता है।

आप सोच रहे होंगे कि इस योजना का फायदा आप किस तरह उठा सकते हैं? तो आइए इस योजना के बारे में हम आपको जरूरी जानकारी देते हैं।

दरअसल, विद्यालक्ष्मी योजना एक पोर्टल (https://www.vidyalakshmi.co.in/Students/) के रूप में डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मौजूद है। जहाँ आप स्कॉलरशिप या फिर शिक्षा लोन के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत आपको हर बैंक में अलग से फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं है।

इस योजना से शिक्षा संबंधी लोन लेना बेहद सहज हो गया है क्योंकि इसके पोर्टल पर लोन के लिए कॉमन एप्लिकेशन फॉर्म (CAF) मौजूद है। इस फॉर्म का फॉर्मेट Indian Banker Association से पारित है। खास बात ये है कि देश के 35 बैंकों ने इस पोर्टल पर शिक्षा लोन की 95 योजनाओं को रजिस्टर कर रखा है। इससे आपको हर बैंक की जानकारी अलग से लेने की आवश्यकता नहीं है। इन बैंकों में इलाहाबाद बैंक, पीएनबी, केनरा बैंक, आईडीबीआई बैंक, विजय बैंक आदि शामिल हैं।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना के पोर्टल पर लॉगिन करना होगा। लॉगिन से ही आपका रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके बाद आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस योजना के तहत आपको अपनी सुविधा के हिसाब से लोन के लिए आवेदन करना होगा। लोन की मंजूरी मिलते ही आपको इसी पोर्टल पर उसकी जानकारी भी मिल जाएगी।

ध्यान रखें:

लेकिन ध्यान रखें कि लोन आवेदन करने का मतलब यह नहीं होता है कि आपको लोन मिल गया। इसलिए आवेदन करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें। सबसे पहले लोन की पात्रता जाँच लें, ये सारी जानकारी इस पोर्टल पर मौजूद है। हो सकता है कि बैंक आपसे अधिक जानकारी या फिर दस्तावेज माँगे, इसके लिए आपको यह जानकारी बैंक को देनी होगी। इसके बाद बैंक की जाँच को 15-20 दिन में पूरा करने का प्रयास करें, वरना लोन ऐप्लिकेशन को स्वीकारा नहीं जाएगा। आवेदन करते समय अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी सही से भरें, क्योंकि बैंक आपको संपर्क करने की कोशिश कर सकता है। सबसे मुख्य बात – आप एक बार में केवल 3 बैंकों में आवेदन कर सकते हैं। साथ ही हर बैंक की केवल एक ही लोन स्कीम में आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा आप स्कॉलरशिप के लिए इस लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं-http://scholarships.gov.in/

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NSA, तीनों सेनाओं के प्रमुख, अर्धसैनिक बलों के निदेशक, LG, IB, R&AW – अमित शाह ने सबको बुलाया: कश्मीर में ‘एक्शन’ की तैयारी में...

NSA अजीत डोभाल के अलावा उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा, तीनों सेनाओं के प्रमुख के अलावा IB-R&AW के मुखिया व अर्धसैनिक बलों के निदेशक भी मौजूद रहेंगे।

अब तक की सबसे अधिक ऊँचाई पर पहुँचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, उधर कंगाली की ओर बढ़ा पाकिस्तान: सिर्फ 2 महीने का बचा...

एक तरफ पाकिस्तान लगातार बर्बादी की कगार पर पहुँच रहा है, तो दूसरी तरफ भारत का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार बढ़ता जा रहा है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -