Sunday, June 16, 2024
Homeविविध विषयअन्यजिसका सपना देखा वो नहीं मिलता है तो दुःख होता है... कप्तान रोहित शर्मा...

जिसका सपना देखा वो नहीं मिलता है तो दुःख होता है… कप्तान रोहित शर्मा ने बताया वर्ल्ड कप के फाइनल की हार से कैसे उबरे, बोले – आसान नहीं, लेकिन ज़िन्दगी चलती रहती है

"इस हार से उबरना काफी मुश्किल था। इसीलिए मैंने निर्णय लिया कि कहीं बाहर जाता हूँ जिससे यह बात दिमाग से निकले। लेकिन जहाँ भी मैं था वहां लोग मेरे पास आकर हमारे एफर्ट और टीम की तारीफ़ कर रहे थे।"

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने विश्व कप 2023 के फाइनल में हार के बाद पहली बार इस पर बयान जारी किया है और बताया है कि कैसे वह इस हार से उबरे हैं। भारत 19 नवम्बर, 2023 को ऑस्ट्रेलिया के हाथों 50 ओवर वाला विश्वकप का फाइनल मुकाबला हार गया था।

इस मुकाबले में हार के बाद रोहित शर्मा काफी दुखी नजर आए थे और वह ड्रेसिंग रूम में चले गए थे। इसके बाद से वह मीडिया में अधिक नहीं दिखे हैं। उन्होंने बीच में अपनी पत्नी रितिका सजदेह शर्मा के साथ एक फोटो डाली थी। इसमें कहीं दोनों घूमते हुए नजर आए थे।

इंस्टाग्राम पर रोहित शर्मा की टीम द्वारा चलाए जाने वाले एक पेज Team45Ro ने रोहित शर्मा का एक 4 मिनट लंबा वीडियो पोस्ट किया है जिसमें वह इस हार, टीम के प्रदर्शन और इससे उबरने को लेकर बातचीत कर रहे हैं।

वीडियो में रोहित शर्मा कहते हैं, “मुझे बिलकुल भी नहीं पता था कि हार से उबरा कैसे जाए। पहले कुछ दिनों तक मुझे कुछ मालूम नहीं था कि मैं क्या करूँ? मेरे परिवार और दोस्तों ने मुझे समझाया, मेरी लिए चीजें काफी आसान बनाई। यह काफी मददगार था। हार को पचाना आसान नहीं था लेकिन जिन्दगी चलती रहती है।”

आगे उन्होंने कहा, “आपको जीवन में आगे बढ़ना पड़ता है। लेकिन मैं सच कह रहा हूँ कि यह कठिन था। मैं 50 ओवर वाला वर्ल्ड कप देखते हुए बड़ा हुआ हूँ। मेरे लिए यही सबसे बड़ी उपलब्धि होती। हमने इस वर्ल्ड कप के लिए इतने साल काम किया और जब आप वो नहीं पाते जो आप चाहते हैं तो, जिसके लिए आपने इतने दिन सपने देखे हैं, आपको दुःख होता है।”

आगे रोहित ने इस हार के बारे में कहा, “आप कभी-कभी इस हार से खीझ भी जाते हैं, हमने अपनी तरफ से जो हो सकता था किया। अगर मुझसे कोई पूछे कि क्या गड़बड़ हुई, तो मैं कहूँगा कि हमने 10 मैच खेले और जीते। हाँ, उनमें कुछ गलतियाँ हुई होंगी। क्योंकि आप जब खेलते हैं तो गलतियाँ होती हैं। आप कभी परफेक्ट गेम नहीं खेल सकते।”

रोहित शर्मा ने टीम के प्रदर्शन को लेकर कहा, “अगर टीम के प्रदर्शन की बात करूँ तो जैसे हमने खेला वो बहुत अच्छा था। आप हर वर्ल्ड कप में ऐसे प्रदर्शन नहीं कर पाते। मुझे विश्वास है कि जैसे हमने उस फाइनल तक खेला उसने लोगों को काफी मजा और काफी गर्व दिया होगा।”

रोहित शर्मा ने ने बताया कैसे किया फाइनल की हर के बाद कमबैक

रोहित ने बताया कि हार के बाद उन्होंने वापसी कैसे की। उन्होंने कहा, “इस हार से उबरना काफी मुश्किल था। इसीलिए मैंने निर्णय लिया कि कहीं बाहर जाता हूँ जिससे यह बात दिमाग से निकले। लेकिन जहाँ भी मैं था वहां लोग मेरे पास आकर हमारे एफर्ट और टीम की तारीफ़ कर रहे थे।”

रोहित ने भारतीय क्रिकेट फैन्स को लेकर कहा, “हाँ मुझे उनके लिए बुरा लगता है, क्योंकि वो भी हमारे साथ वर्ल्ड कप उठाने का सपना देख रहे थे। हम जहाँ भी इस एक डेढ़ महीने के वर्ल्ड कप के दौरान गए सभी ने हमें खूब समर्थन दिया। मैं जब भी इस बारे में सोचता हूँ तो काफी बुरा लगता है।”

उन्होंने कहा कि लोगों के समर्थन देने की वजह से मैं फिर से सामान्य हो सका। गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मुकाबले में भारत ने पहले खेलते हुए 240 रन बनाए थे जिसे ऑस्ट्रेलिया ने हासिल कर लिया था और छठी बार वर्ल्ड कप विजेता बने थे।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

भारतीय इंजीनियरों का ‘चमत्कार’, 8वाँ अजूबा, एफिल टॉवर से भी ऊँचा… जिस रियासी में हुआ आतंकी हमला वहीं दुनिया देखेगी भारत की ताकत, जल्द...

ये पुल 15,000 करोड़ रुपए की लागत से बना है। इसमें 30,000 मीट्रिक टन स्टील का इस्तेमाल हुआ है। ये 260 किलोमीटर/घंटे की हवा की रफ़्तार और -40 डिग्री सेल्सियस का तापमान झेल सकता है।

J&K में योग दिवस मनाएँगे PM मोदी, अमरनाथ यात्रा भी होगी शुरू… उच्च-स्तरीय बैठक में अमित शाह का निर्देश – पूरी क्षमता लगाएँ, आतंकियों...

2023 में 4.28 लाख से भी अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा अमरनाथ का दर्शन किया था। इस बार ये आँकड़ा 5 लाख होने की उम्मीद है। स्पेशल कार्ड और बीमा कवर दिया जाएगा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -