Saturday, June 15, 2024
Homeविविध विषयअन्यविनय प्रकाश बने ट्विटर के शिकायत अधिकारी, हाईकोर्ट की फटकार के बाद कंपनी आई...

विनय प्रकाश बने ट्विटर के शिकायत अधिकारी, हाईकोर्ट की फटकार के बाद कंपनी आई रास्ते पर

अब आप अपनी शिकायतें [email protected] पर भेज सकते हैं। दिल्ली हाईकोर्ट में कंपनी ने कहा था कि नए आईटी नियमों के तहत शिकायत अधिकारी 11 जुलाई को या उससे पहले नियुक्त कर लिया जाएगा।

ट्विटर ने विनय प्रकाश को भारत के लिए कंपनी का रेजिडेंस शिकायत अधिकारी (resident grievance officer) नियुक्त किया है। साथ ही विभिन्न मामलों में ट्विटर अकाउंट्स के खिलाफ की गई कार्रवाई पर एक मासिक रिपोर्ट भी जारी की है। कंपनी की वेबसाइट पर यह जानकारी दी गई है। वेबसाइट में दी गई जानकारी के मुताबिक आप अपनी शिकायतें [email protected] पर भेज सकते हैं।

हाईकोर्ट ने लगाई थी फटकार

दिल्ली हाईकोर्ट में गुरुवार (जुलाई 8, 2021) को कंपनी ने कहा था नए आईटी नियमों के तहत शिकायत अधिकारी (Resident Grievance Officer) की नियुक्ति प्रक्रिया में है और 11 जुलाई को या उससे पहले ऐसा करने की उम्मीद करता है।

बता दें कि दिल्ली हाईकोर्ट ने गुरुवार को ट्विटर कंपनी को नए आईटी नियमों का पालन करने को लेकर अमेरिका में अनुप्रमाणित शपथ पत्र दायर करने के लिए दो हफ्ते का समय दिया। साथ ही साफ किया था कि वह माइक्रोब्लॉगिंग साइट को नियम के खिलाफ किसी तरह की सुरक्षा प्रदान नहीं की जा रही है। हाईकोर्ट ने कहा कि केंद्र सरकार नए आईटी नियमों के किसी भी उल्लंघन की स्थिति में ट्विटर के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र है।

भारत में नए आईटी नियमों का अनुपालन करने में विफल रहने की वजह से ट्विटर लगातार विवादों के घेरे में थी। नए आईटी नियमों के तहत 50 लाख से अधिक यूजर्स वाली सोशल मीडिया कंपनियों को तीन महत्वपूर्ण नियुक्तियाँ- मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी और शिकायत अधिकारी की नियुक्ति करने की जरूरत है। ये तीन अधिकारी भारत के निवासी होने चाहिए।

कंपनी ने 26 मई 2021 से 25 जून 2021 के लिए अपनी अनुपालन रिपोर्ट भी प्रकाशित की है। 26 मई से लागू हुए नए आईटी नियमों के तहत यह एक और अनिवार्यता है। इससे पहले ट्विटर ने आईटी नियमों के तहत धर्मेंद्र चतुर को भारत के लिए अपना अंतरिम निवासी शिकायत अधिकारी नियुक्त किया था। चतुर ने पिछले महीने इस्तीफा दे दिया था। ट्विटर के भारत में करीब 1.75 करोड़ यूजर्स हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आतंकवाद का बखान, अलगाववाद को खुलेआम बढ़ावा और पाकिस्तानी प्रोपेगेंडा को बढ़ावा : पढ़ें- अरुँधति रॉय का 2010 वो भाषण, जिसकी वजह से UAPA...

अरुँधति रॉय ने इस सेमिनार में 15 मिनट लंबा भाषण दिया था, जिसमें उन्होंने भारत देश के खिलाफ जमकर जहर उगला था।

कर्नाटक में बढ़ाए गए पेट्रोल-डीजल के दाम: लोकसभा चुनाव खत्म होते ही कॉन्ग्रेस ने शुरू की ‘वसूली’, जनता पर टैक्स का भार बढ़ा कर...

अभी तक बेंगलुरु में पेट्रोल 99.84 रुपये प्रति लीटर और डीजल 85.93 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था, लेकिन नए आदेश के बाद बढ़ी हुई कीमतें तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -