Sunday, August 1, 2021
Homeविविध विषयविज्ञान और प्रौद्योगिकीChandrayaan-2: भारत ने रचा इतिहास, अग्रणी चार देशों में शामिल

Chandrayaan-2: भारत ने रचा इतिहास, अग्रणी चार देशों में शामिल

आज भारत विश्व पटल पर ऐसे मिशन को अंजाम देने वाले अग्रणी देशों की श्रेणी में आ गया है। पृथ्वी से चंद्रमा की औसत दूरी 3,84,000 किमी है। विक्रम लैंडर मिशन के 48 वें दिन चंद्रमा पर उतरेगा, जो आज शुरू होता है।

भारत एक बार फिर गौरवशाली इतिहास रचने को तैयार है। आज 22 जुलाई, 2019 को दोपहर 2.43 बजे देश के सबसे ताकतवर रॉकेट GSLV-MK3 से लॉन्च हो गया है। इस रॉकेट को बाहुबली रॉकेट कहा जाता है।

भारत का चंद्रयान-2 चाँद के फलक पर पहुँचने के लिए तैयार है। चंद्रयान-2 का काउंटडाउन समाप्त होते ही मिशन लॉन्च हो चुका है। आज पूरा विश्व भारत के इस मिशन पर आँख गड़ाए है। आज इसरो के इस ऐतिहासिक मिशन की लॉन्चिंग देखने के लिए श्रीहरिकोटा में कई गणमान्य अतिथि मौजूद हैं।

चंद्रयान-2 के लॉन्च होते ही, हमारी यह ऐतिहासिक यात्रा शुरू हो चुकी है। आज भारत विश्व पटल पर ऐसे मिशन को अंजाम देने वाले अग्रणी देशों की श्रेणी में आ गया है। पृथ्वी से चंद्रमा की औसत दूरी 3,84,000 किमी है। विक्रम लैंडर मिशन के 48 वें दिन चंद्रमा पर उतरेगा, जो आज शुरू होता है। भारत चंद्रयान-2 मिशन की लॉन्चिंग के साथ वैश्विक पटल पर चाँद पर ऐतिहासिक मिशन भेजने वालों में चौथा देश बन चुका है।

आज आप भी लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से इसरो के इस गौरवशाली मिशन के साक्षी हो सकते हैं। लॉन्चिंग की लाइव स्ट्रीमिंग यहाँ देखे जा सकते हैं-

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

हॉकी में टीम इंडिया ने 41 साल बाद दोहराया इतिहास, टोक्यो ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुँची: अब पदक से एक कदम दूर

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो ओलिंपिक 2020 के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। 41 साल बाद टीम सेमीफाइनल में पहुँची है।

पीवी सिंधु ने ओलम्पिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता: वेटलिफ्टिंग और बॉक्सिंग के बाद बैडमिंटन ने दिलाया देश को तीसरा मेडल

भारत की बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता। चीनी खिलाड़ी को 21-13, 21-15 से हराया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,477FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe