Thursday, April 18, 2024

विषय

Chandrayaan

‘जिस दिन होना था Aditya-L1 लॉन्च, उस दिन पता चला मुझे कैंसर है’: ISRO चीफ एस सोमनाथ का खुलासा, बोले- सारे मिशन पूरे करके...

इसरो चीफ एस सोमनाथ ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया कि जिस दिन भारत के बहुप्रतीक्षित सूर्य मिशन पर आदित्य एल1 को रवाना होना था, उसी दिन उन्हें कैंसर होने का पता चला।

चंद्रयान-3 के लॉन्च व्हीकल का एक हिस्सा हुआ अनियंत्रित, पृथ्वी की कक्षा में फिर हुआ दाखिल: ISRO बोला- उत्तर प्रशांत महासागर में गिरेगा

चंद्रयान-3 के लॉन्चिंग व्हीकल का ऊपरी हिस्सा अलग होकर अनियंत्रित हो गया है। ISRO ने बताया कि यह उत्तर प्रशांत महासागर में गिरेगा।

पीएम ने चंद्रयान-3 की लैंडिंग साइट का नाम रखा शिवशक्ति, भूपेश बघेल ने सट्टेबाजी ऐप का नाम महादेव पर रख दिया: अमित शाह

अमित शाह ने लोगों से अपील की कि उनके वोटों से न सिर्फ राज्य में बीजेपी सरकार सत्ता में आएगी, बल्कि भुवनेश्वर साहू को न्याय भी मिलेगा।

‘आप ये हमें बेचते क्यों नहीं?’: ‘चंद्रयान 3’ वाली तकनीक खरीदना चाहता था अमेरिका, APJ अब्दुल कलाम की 92वीं जयंती पर ISRO प्रमुख का...

"इन वैज्ञानिक उपकरणों को देखिए। ये काफी सस्ते हैं। बनाने में भी आसान और तकनीक में बहुत ज़्यादा समृद्ध। आपने इन्हें कैसे बनाया? आप अमेरिका को ये तकनीक क्यों नहीं बेचते?"

जिस दिन चाँद के दक्षिणी ध्रुव पर उतरा ‘चंद्रयान 3’, वो अब कहलाएगा ‘राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस’: मोदी सरकार का ऐलान

पूरी दुनिया में अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत का डंका बजा देने वाले चंद्रयान-3 मिशन की कामयाबी पर हर साल 23 अगस्त को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाया जाएगा।

चाँद पर फिर हुई विक्रम लैंडर की सॉफ्ट लैंडिंग, 40 CM की लगाई छलांग: ISRO ने कहा- इससे मानव मिशन को मिलेगी मदद

"चंद्रयान -3 मिशन: विक्रम लैंडर की चंद्रमा पर फिर से सॉफ्ट लैंडिंग हुई है। विक्रम लैंडर ने अपने मिशन के उद्देश्यों को पूरा कर लिया है।"

जिनके ‘काउंटडाउन’ के बाद चंद्रयान-3 ने भरी थी उड़ान, वह आवाज खामोश हुईं: ISRO वैज्ञानिक एन वलारमथी का निधन 

14 जुलाई को चंद्रयान-3 के लॉन्चिंग के समय भी जिस काउंट डाउन को पूरे देश ने सुना, वह घोषणा भी उन्होंने ही की थी।

चंद्रमा पर H2O को लेकर उम्मीदें बढ़ी, रोवर प्रज्ञान को मिला ऑक्सीजन; हाइड्रोजन की खोज जारी: इसरो ने 7 अन्य तत्वों को लेकर भी...

चंद्रमा के दक्षिण ध्रुव पर पहुँचकर इतिहास रचने वाले चंद्रयान-3 ने बड़ी खबर भेजी है। रोवर प्रज्ञान को ऑक्सीजन समेत कई तत्व के प्रमाण मिले हैं।

चंद्रमा पर सामने आ गया बड़ा गड्ढा, कमांड मिलते ही रोवर प्रज्ञान ने बदल ली दिशा: 2 सितंबर को लॉन्च होगा इसरो का सूर्य...

बड़े गड्ढे को देखकर चंद्रयान 3 के रोवर ने अपनी दिशा बदल ली। इसरो का सूर्य मिशन 2 सितंबर को लॉन्च होगा।

‘चन्द्रमा को घोषित करें हिन्दू राष्ट्र, शिव शक्ति प्वाइंट हो राजधानी’: स्वामी चक्रपाणि बोले- जिहादी करें दावा, उससे पहले भारत के संसद में हो...

स्वामी चक्रपाणि महाराज ने रविवार (27 अगस्त) को एक वीडियो जारी कर 'हिन्दू राष्ट्र' की ऐसी माँग रखी कि सोशल मीडिया पर हंगामा मच गया।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe