Exclusive: ‘वन्दे भारत एक्सप्रेस’ में रेल मंत्री के साथ यात्रा की कहानी, Photo की जुबानी

"एक तरफ जहाँ देश शहीदों के प्रति दुःख में डूबा है वहीं निर्धारित समय पर इतने लम्बे रुट पर ट्रेन का संचालन ऐसे मानवता के दुश्मनों को सन्देश भी है कि भारत किसी से डरने वाला नहीं है, न रुकने वाला, जब जो ज़रूरी होगा कठोर से कठोर निर्णय भी लिया जाएगा।"- पीयूष गोयल

मैंने पहले भी कई ट्रेन यात्राएँ की हैं और कल मेक इन इंडिया के तहत बनाई गई ट्रेन “वन्दे भारत एक्सप्रेस” से दिल्ली से वाराणसी तक की पहली यात्रा का एहसास बेहद ख़ास और आनंददायक रहा। मेक इन इण्डिया के तहत इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई में निर्मित बदलते भारत की तस्वीर पेश करती वन्दे भारत एक्सप्रेस में ऐसी कई खूबियाँ हैं, जो ट्रेन यात्रा को सुगम, समयबद्ध और आरामदायक बनाते हुए दिल्ली से वाराणसी की यात्रा को महज़ 8 घंटे में समेट देती है। पहले हमने ऐसी ट्रेनों के बारें में सिर्फ सुना था, और अब एक युवा पत्रकार के रूप में मात्र 18 महीने में साकार हुए प्रधानमंत्री के सेमी हाई स्पीड ट्रेन के, सपने से हक़ीक़त की यात्रा का गवाह भी हूँ।

वन्दे भारत एक्सप्रेस

इस यात्रा में इस बात से भी भारत की मेधा के प्रति गर्व हुआ कि मात्र 97 करोड़ रुपए में निर्मित भारत की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन-18 अर्थात वन्दे भारत एक्सप्रेस आने वाले समय में ट्रेन-20 की आधारशिला भी है। अगर इसे आयात करते तो इसकी लागत 200 करोड़ रुपए से ज़्यादा आती।

ट्रेन कैप्टेन के साथ हाईटेक ट्रेन की संचालन तकनीक

अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित इस ट्रेन में एक यात्री के रूप में मैंने जिन ख़ासियत को देखा और महसूस किया, उससे आपका परिचय कराता हूँ। सबसे पहले स्वागत होता है ऑटोमेटेड पायदान से लेकर स्वचालित दरवाज़ों से। फिर बारी आई चेयर कार की सीटिंग व्यवस्था का।

चेयर कार : किफ़ायती किराए में अंतरराष्ट्रीय सुविधाएँ
- विज्ञापन - - लेख आगे पढ़ें -

आरामदायक सीट, लम्बे समय तक बैठने में बेहद सुकून देने वाला, ऐसा डिज़ाइन जिसमें बैठते समय रीढ़ सीधी रहती है। ग्रिप ऐसी कि कमर दर्द जैसी कोई परेशानी नहीं। हर सीट के साइड में मोबाइल, लैपटॉप चार्जिंग की सुविधा।

एग्जीक्यूटिव चेयर कार

एग्जीक्यूटिव चेयर कार में 180 डिग्री घूमने वाली सीट, जिससे किसी भी दिशा में घूमकर, पूरा परिवार आराम से बातचीत कर सकता है। बिज़नेस मीटिंग के लिए भी बेहद सुविधाजनक। पूरी ट्रेन में सेंसर बेस्ड लाइटिंग सिस्टम, पर्सनल रीडिंग लाइट भी।

दोनों तरफ भरपूर लगेज रखने की सुविधा के साथ इंफोटेनमेंट पैकेज भी

यात्रा को आनंददायक बनाने के लिए इंफोटेनमेंट स्क्रीन के साथ, फ्री वाई-फाई की सुविधा भी है। आप अपने पर्सनल डिवाइस पर ट्रेनमीडिया से कनेक्ट कर अपनी पसंद के अनुसार इंफोटेनमेंट का मज़ा ले सकते हैं। CCTV कैमरे से पुख़्ता सुरक्षा व्यवस्था, ऑटोमेटिक सेंसर आधारित कनेक्टिंग डोर। जैसे ही आप दरवाजे की तरफ बढ़ेंगे तो खुल जाएगा और पार होते ही स्वतः बंद।

अत्याधुनिक सफाई व्यवस्था

ट्रेन को साफ-सुथरा बनाए रखने के लिए हर डब्बे में अलग-अलग क्लीनिंग स्टाफ।

अत्याधुनिक स्टोरेज सिस्टम

बीच में अनावश्यक व्यवधान न हो, उसके लिए हर डब्बे का अलग से अत्याधुनिक फ़ूड स्टोरेज एंड डेडिकेटेड सर्विस सिस्टम।

सर्विसिंग का अनोखा अन्दाज

अच्छी चाय के साथ, पौष्टिक नाश्ता, स्वादिष्ट और उच्च गुणवत्ता का लंच एंड डिनर।

बेहतरीन फूड

बेहतरीन लेग स्पेस के साथ, कम्फर्टेबल फूट स्टैंड, साथ ही पर्सनल डेस्क भी।

दो सीटों के बीच पर्याप्त गैप

कुल मिलाकर, वन्दे भारत एक्सप्रेस की पहली ही यात्रा में मेरा अनुभव शानदार रहा। पूरे रूट पर लोगों से मिले सुखद रिस्पॉन्स से रेल मंत्री पीयूष गोयल भी गदगद दिखे। जल्द ही ऐसी तीस और ट्रेनों के निर्माण में तेजी लाने का आश्वासन भी दिया ताकि देश का हर हिस्सा यातायात की अत्याधुनिक सुविधाओं का लाभ ले सके।

ट्रेन में सहयात्री मुरली मनोहर जोशी एवं रेल मंत्री पीयूष गोयल

हालाँकि, एक दिन पहले ही घटी पुलवामा की घटना की वजह से ट्रेन में जश्न का माहौल कम और CRPF के जवानों के प्रति सम्मान का भाव ज़्यादा रहा। रेल मंत्री ने खुद कहा, “एक तरफ जहाँ देश शहीदों के प्रति दुःख में डूबा है, वहीं निर्धारित समय पर इतने लम्बे रुट पर ट्रेन का संचालन ऐसे मानवता के दुश्मनों को सन्देश भी है कि भारत किसी से डरने वाला नहीं है, न रुकने वाला, जब जो ज़रूरी होगा कठोर से कठोर निर्णय भी लिया जाएगा।”


शेयर करें, मदद करें:
Support OpIndia by paying for content

ज़्यादा पढ़ी गईं ख़बरें

ध्रुव राठी

AAP प्रोपेगेंडा ट्रोल ध्रुव राठी ने अडानी के बारे में फैलाया झूठ, मानहानि के डर से डिलीट किया ट्वीट

यह पहली बार नहीं है जब AAP और उनके प्रोपेगेंडा फैलाने वाले समर्थकों ने अडानी के खिलाफ अपने झूठे दावों के कारण अपने ट्वीट को हटाने के लिए मजबूर हुए हों।
रमेश कुमार

‘मैं मर्दों के साथ नहीं सोता’- कर्नाटक विधानसभा स्पीकर का बेतुका बयान

कुछ समय पहले रमेश ने सदन में बहस के दौरान बार-बार अपना नाम आने पर अपनी तुलना रेप पीड़िता से कर डाली थी, जिसके कारण उनकी काफ़ी आलोचना भी हुई थी।
विल जैक्स

25 गेंदों में शतक: 11 चौके, 8 छक्के, एक ओवर में 6 छक्के भी

अपनी पारी पर जैक्स का कहना है, "जब तक मैं 98 पर खेल रहा था, तब मुझे विश्वास नहीं था कि मैं 100 रन पूरे कर लूँगा।” उन्होंने कहा कि उन्हें यकीन नहीं था कि 6 बॉल पर 6 छक्के उनसे लग सकते हैं।
नीरव मोदी

नीरव मोदी की गिरफ़्तारी से दुःखी और अवसादग्रस्त कॉन्ग्रेस पेट पर मूसल न मार ले

कॉन्ग्रेस की यही समस्या है कि वो इतना नकारा तो चौवालीस सीट पाने के बाद भी नहीं महसूस कर पाया जितना विपक्ष में कि इतने नेताओं के महागठबंधन के बाद भी मोदी को घेरने के लिए उसके पास सिवाय अहंकार और अभिजात्य घमंड के और कुछ भी नहीं है।

अरविन्द केजरीवाल! घटिया राजनीति के झाड़ू से मांगलिक चिह्न ‘स्वस्तिक’ का अपमान मत करो

अरविन्द केजरीवाल के कारनामों का ताजा उदाहरण है उनका एक ट्वीट जिसमें एक प्रतीकात्मक चित्र में झाड़ू लिया हुआ व्यक्ति ‘स्वस्तिक’ चिह्न को खदेड़ कर भगा रहा है। इस संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि इस प्रकार का हिन्दू विरोधी चित्र केजरीवाल की टीम ने खुद बनाया हो।
कॉन्ग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी

राहुल गाँधी की आय के चमत्कारिक साधन और घोटालों में आरोपित FTIL और Unitech से सम्बन्ध

2004 के चुनावी हलफनामे में, राहुल गाँधी ने अपनी कुल संपत्ति 55,38,123 घोषित की थी। उनकी देनदारियाँ शून्य थीं। 2009 में, राहुल गाँधी ने दिल्ली के मेट्रोपॉलिटन मॉल साकेत में 2 दुकानें खरीदीं। 1,63,95,111 रुपए में यह पैसा कहाँ से आया? इस आय का स्रोत क्या था?
भाजपा

5 मुस्लिमों को दिया है BJP ने पहली लिस्ट में टिकट

BJP ने पहली लिस्ट के 184 उम्मीदवारों में से 5 मुस्लिम उम्मीदवारों को जगह दी है। ये उम्मीदवार जम्मू कश्मीर और लक्षद्वीप जैसी जगहों से हैं जहाँ मुस्लिम मतदाता ज्यादा प्रमुख भूमिका निभाते हैं।
आरफा खानम

शब्बीर बरखा को भेजता है अश्लील फोटो, आरफ़ा को ‘होली बिस्मिल्ला’ पर अशरफ़ी कहता है ‘डर्टी लेडी’

एक तरफ बरखा दत्त को अश्लील तस्वीर भेजने वाला शब्बीर है, वहीं दूसरी ओर 'द वायर' की पत्रकार आरफ़ा खानम हैं जिन्होंने होली मुबारक कहते हुए 'बिस्मिल्ला' शब्द लिखा तो 'सच्चे' मुसलमान भड़क उठे।

कन्हैया को 3 साल स्टेज पर परफ़ॉर्म करवाकर, महागठबंधन ने कहा- आगे बढ़ो!

आरजेडी प्रवक्ता मनोज झा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि राजद 20, कॉन्गेस 9, उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) को 5, जीतन राम मांझी की पार्टी हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) को 3 और मुकेश सहनी की पार्टी विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) को 3 सीटें दी गई है।
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

कॉन्ग्रेस की ‘चमत्कारी’ डायरी के बाद सोशल मीडिया पर जनता ने शेयर की अपनी डायरियाँ

कुछ लोगों ने कॉन्ग्रेस की ‘डायरी’ के आरोपों का मजाक उड़ाने और उसके जवाब के लिए ख़ुद के लिखे नोट को शेयर करना शुरू कर दिया।

ताज़ा ख़बरें

हमसे जुड़ें

24,723फैंसलाइक करें
6,205फॉलोवर्सफॉलो करें
31,108सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

ज़रूर पढ़ें


शेयर करें, मदद करें: