Tuesday, January 19, 2021
Home देश-समाज 11 पाकिस्तानी हिंदू विस्थापितों की मौत: ISI का हाथ, इस्लाम कबूल करवाने की साजिश...

11 पाकिस्तानी हिंदू विस्थापितों की मौत: ISI का हाथ, इस्लाम कबूल करवाने की साजिश या लोकल माफिया?

"पाकिस्तान का ISI नहीं चाहता है कि वहाँ से हिन्दू भाग कर भारत आएँ। इसीलिए उनके मन में ये डर बिठाया जा रहा है कि वो भारत में भी सुरक्षित नहीं हैं। ऐसी ख़बरों से डर कर पाकिस्तान में कई पीड़ित हिन्दू इस्लाम अपना लेते हैं।"

जोधपुर में अगस्त 9, 2020 को एक पाकिस्तानी विस्थापित हिन्दू परिवार के 11 लोगों की लाश खेत से मिलने के बाद सनसनी मच गई थी। विस्थापितों की मौत के मामले में अब बड़ा खुलासा हुआ है, जिसमें तीन बहादुर बहनों के संघर्ष की कहानी छिपी है। जहरीले रसायन के सेवन के बाद उनकी मौत हुई थी। विस्थापतों की सामूहिक आत्महत्या के पीछे की जो कहानी, वो काफी चौंकाने वाली है।

जहाँ पाकिस्तान में हिन्दुओं की दुर्दशा किसी से छिपी नहीं है, वहीं अब जब वो भारत आकर शरण लेते हैं फिर भी उन्हें तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। सिंधियानी तहरीक, सिंध फ्रीडम मूवमेंट सांगड़ इकाई की लक्ष्मी, प्रिया और सुमन की भी यही कहानी है, जो पाकिस्तान में हर अत्याचार को बर्दाश्त करते हुए लड़ती रहीं। उनके माता-पिता, भाई-भाभी और बच्चे, सब शरणार्थी बन कर भारत आ गए।

वो तीन बहनें हैं। तीनों ने पूरे परिवार को भारत भेजने के बाद खुद भी इधर का रुख किया। परिवार को 5 साल का स्थाईवास मिला, जिसके बाद वो राजस्थान के जोधपुर में रहने लगे। लेकिन, एजेंटों और गारंटरों का जंजाल यहाँ उनका इन्तजार कर रहा था, ताकि अपने जाल में फँसा सके। नियम है कि किसी भारतीय को गारंटर बनाया जाता है लेकिन विजिटर वीजा पर आए परिवार ने मज़बूरी में स्थानीय विस्थापितों के ही एक नेता को गारंटर बनाया।

फॉरेनर रजिस्ट्रेशन ऑफिसर (FRO) बिना गारंटर के स्थाईवास की अनुमति नहीं देता है। इसके बाद परिवार आँगणवा में विस्थापितों की एक बस्ती में रहने लगा। ‘दैनिक भास्कर’ में प्रकाशित एक एक्सक्लूसिव ख़बर के अनुसार, यहाँ का मुखिया उनकी दोनों भाभियों की तरह इन तीनों बहनों को भी काबू में करना चाहता था। भाभियाँ अपने पतियों के साथ नहीं रहती थीं, इसीलिए उन्हें घर लाने की कवायद शुरू की गई।

तीनों जवान लड़कियों की गूँगे-बहरों के साथ जबरन शादी करा दी गई और उन्हें ऐसे ही रहने को मजबूर किया गया। वो लोग देचू के खेत में बस गए लेकिन वहाँ रहना गैर-क़ानूनी था और स्थाईवास जोधपुर का ही था। जून तक तीनों बहनों और उनके माता-पिता का वीजा भी ख़त्म हो गया। स्थाईवास के लिए फिर आवेदन दिया गया लेकिन गारंटर और मुखिया की नाराजगी के कारण स्थाईवास आगे नहीं बढ़ा।

आखिरकार सिंध की आजादी के लिए लड़ने वाली तीनों बहनों ने परिवार के साथ ही जान दे दी क्योंकि शायद उनके पास और कोई चारा नहीं था और उन्होंने पाकिस्तान लौटने की बजाए मौत को गले लगाना बेहतर समझा। भाभियों से झगड़े के कारण पारिवारिक कलह भी बढ़ गया था। यहाँ रहने पर उन्हें शोषण का शिकार बनाया जाता। भाभियों द्वारा पुलिस केस किए जाने के कारण उन्हें यहाँ की नागरिकता भी नहीं मिलती।

रिश्तेदार का कहना है कि केवलराम की पत्नी धांधीदेवी और रवि की पत्नी शरीफा यहाँ पहले आई थीं लेकिन जब केवलराम व रवि के वृद्ध माता-पिता और बच्चे यहाँ आ गए तो दोनों महिलाओं ने परिवार के साथ रहने से इनकार कर दिया। अंततः बच्चों की कस्टडी के लिए झगड़ा शुरू हो गया। दोनों की पत्नियाँ रिश्ते में मौसी-भांजी हैं। चेतन भील इस बस्ती का मुखिया है, जो 2012 में एक धार्मिक जत्थे के साथ यहाँ आया था।

उसने ही परिवार को पनाह दी थी लेकिन तीनों बहनें यहाँ आ गईं तो फिर विवाद शुरू हो गया। गंगाराम और भागचंद एजेंट्स हैं, जो पाकिस्तान से आए हैं। भागचंद 2000 विस्थापितों को वीजा दिलाने का दावा करता है। सुनील भाटी स्थानीय नेता है, जो गारंटर बना था। चेतन के नाराज होने के बाद वो भी धमकियाँ दे रहा था। आरोप है कि पुलिस ने लक्ष्मी को गिरफ्तार कर के परिवार के साथ दुर्व्यवहार किया।

स्थानीय डीएसपी पर आरोप है कि उन्होंने परिवार को वापस पाकिस्तान भेजने की धमकी दी थी। महिला कॉन्सटेबलों ने भी परिवार के साथ दुर्व्यवहार किया, ये भी आरोप लगे हैं। जोधपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक नवज्योति गोगोई ने स्वीकार किया है कि ये मामला संवेदनशील है और आत्महत्या का है। लक्ष्मी ने मौत से पहले वीडियो बनाया था और डायरी में कुछ बातें लिखी थीं, जिनकी जाँच चल रही है।

पुलिस ने बताया कि लक्ष्मी ने जिन-जिन से बात की थी, उनके रिकार्ड्स खँगाले जाने के साथ-साथ उसने जिन-जिन का नाम लिया है, उन सबसे पूछताछ जारी है। गोगोई ने कहा कि परिवार की पीड़ा के कई एंगल सामने आ रहे हैं। उन्होंने विस्तृत जाँच के बाद दोषियों को चिह्नित कर सजा दिलाने और सिस्टम में सुधार करने का भी आश्वासन दिया है। हालाँकि, उन्होंने कहा कि इस पूरी प्रक्रिया में समय लगेगा।

वहीं ऑपइंडिया ने जब दैनिक भास्कर की इस खबर को लेकर राजस्थान में पाकिस्तानी हिंदू विस्थापितों की मदद करने वाली संस्था ‘निमित्तेकम’ के ओमेंद्र रत्नू से बात की तो उन्होंने इस खबर को ही नकार दिया और कहा कि ये सब मीडिया में झूठ फैलाया जा रहा है। ओमेंद्र ने कहा कि सीएए के तहत भारत सरकार 31,000 विस्थापितों को कोरोना काल में नागरिकता देने वाली थी, ऐसे में ये खबर गलत है।

उन्होंने अपने बयान के पीछे कारण गिनाते हुए कहा कि पाकिस्तान का आईएसआई नहीं चाहता है कि वहाँ से हिन्दू भाग कर भारत आएँ। इसीलिए उनके मन में ये डर बिठाया जा रहा है कि वो भारत में भी सुरक्षित नहीं हैं। उन्होंने बताया कि ऐसी ख़बरों से डर कर पाकिस्तान में कई पीड़ित हिन्दू इस्लाम अपना लेते हैं, इसीलिए मीडिया में ये बातें चलाई जाती हैं। उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत मामलों के कारण परिवार ने आत्महत्या की, जिसे लेकर डर बनाया जा रहा है।

ओमेंद्र ने कहा कि इस घटना का न तो कॉन्ग्रेस से कोई सम्बन्ध है और न ही इसका कोई जिहादी लिंक है। उन्होंने दावा किया कि लक्ष्मी नामक लड़की अपने परिवार को डोमिनेट करना चाहती थी, शिक्षित भी थी, इसीलिए परिवार को आत्महत्या के लिए मजबूर होना पड़ा। उन्होंने कहा कि परिवार का एक व्यक्ति ज़िंदा बचा है, जिसके बयान के आधार पर कुछ भी दावा किया जा सकता है। उन्होंने इसे आईएसआई की साजिश करार दिया।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

 

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘भारतीयों को कभी भी… मतलब कभी भी कम मत आँको’ – ऑस्ट्रेलियन कोच ने ऐसे मानी हार, पहले दिखाई थी हेकड़ी

टीम इंडिया की जीत के बाद ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट टीम के कोच जस्टिन लैंगर ने चैनल 7 से बात करते हुए कहा, “भारतीयों को कभी भी..."

‘कोहली के बिना इनका क्या होगा… ऑस्ट्रेलिया 4-0 से जीतेगा’: 5 बड़बोले, जिनकी आश्विन ने लगाई क्लास

अब जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया में जाकर ही ऑस्ट्रेलिया को धूल चटा दिया है, आइए हम 5 बड़बोलों की बात करते हैं। आश्विन ने इन सबकी क्लास ली है।

WhatsApp पर सरकार हुई सख्त, CEO को 4 पन्नों का पत्र लिख कर माँगा जवाब

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने WhatsApp की गोपनीयता नीति में हालिया बदलावों के बारे में ऐप के CEO विल कैथार्ट को पत्र लिखा है।

भगवान राम के चित्र वाले बैनरों को हटाया, कचरा उठाने वाली गाड़ी में डाल कर ले गए: BJP ने दर्ज कराई शिकायत

महाराष्ट्र के औरंगाबाद नगर निगम के ठेकेदारों ने भगवान राम के चित्र वाले बैनरों को हटा दिया है, उन्हें कचरा इकट्ठा करने वाली गाड़ियों में...

कोहली बाहर, 6 खिलाड़ी चोटिल… फिर भी ऑस्ट्रेलिया में Aussies को हराया: भारतीय खिलाड़ियों ने ढाहा गाबा का किला

भारत ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीत ली है। अंत में ऋषभ पंत की शानदार बल्लेबाजी देखने को मिली और उनका साथ दिया वाशिंगटन सुंदर ने।

‘नेहरू ने चीनियों को तोहफे में दी थी अरुणाचल की भूमि’ – BJP चीफ जेपी नड्डा ने राहुल गाँधी को उन्हीं के सवाल पर...

जिन लोकेशन की खबर शेयर करके राहुल गाँधी दावा कर रहे हैं कि पीएम ने देश झुकाया, वास्तविकता में उन पर चीन ने कॉन्ग्रेस के शासन काल में...

प्रचलित ख़बरें

‘टॉप और ब्रा उतारो’ – साजिद खान ने जिया को कहा था, 16 साल की बहन को बोला – ‘…मेरे साथ सेक्स करना है’

बॉलीवुड फिल्म निर्माता साजिद खान के खिलाफ एक बार फिर आवाज उठनी शुरू। दिवंगत अभिनेत्री जिया खान की बहन करिश्मा ने वीडियो शेयर कर...

‘नंगा कर परेड कराऊँगा… ऋचा चड्ढा की जुबान काटने वाले को ₹2 करोड़’: भीम सेना का ऐलान, भड़कीं स्वरा भास्कर

'भीम सेना' ने 'मैडम चीफ मिनिस्टर' को दलित-विरोधी बताते हुए ऋचा चड्ढा की जुबान काट लेने की धमकी दी। स्वरा भास्कर ने फिल्म का समर्थन किया।

‘उसने पैंट से लिंग निकाला और मुझे फील करने को कहा’: साजिद खान पर शर्लिन चोपड़ा ने लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप

अभिनेत्री-मॉडल शर्लिन चोपड़ा ने फिल्म मेकर फराह खान के भाई साजिद खान पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है।

‘शक है तो गोली मार दो’: इफ्तिखार भट्ट बन जब मेजर मोहित शर्मा ने आतंकियों के बीच बनाई पैठ, फिर ठोक दिया

मरणोपतरांत अशोक चक्र से सम्मानित मेजर मोहित शर्मा एक सैन्य ऑपरेशन के दौरान बलिदान हुए थे। इफ्तिखार भट्ट बन उन्होंने जो ऑपरेशन किया वह आज भी कइयों के लिए प्रेरणा है।

शिवलिंग पर कंडोम: बंगाली अभिनेत्री सायानी घोष के खिलाफ ‘शिव भक्त’ नेता ने की कंप्लेन

बंगाली फिल्म अभिनेत्री सायानी घोष के ख़िलाफ़ मेघालय के पूर्व राज्यपाल व भाजपा के वरिष्ठ नेता तथागत रॉय ने शिकायत दर्ज करवाई है।

‘हिन्दू देवी-देवताओं का अपमान’: TANDAV की पूरी टीम के खिलाफ यूपी में FIR, सैफ अली खान को मुंबई पुलिस का प्रोटेक्शन

सैफ अभिनीत 'तांडव' वेब सीरीज में भगवान शिव का अपमान किए जाने और जातीय वैमनस्य को बढ़ावा देने के कारण अब यूपी में केस दर्ज किया गया है।
- विज्ञापन -

 

ममता बनर्जी ने BJP को बताया माओवादियों से भी खतरनाक, कहा- भगवा पार्टी की बैठकों को डिस्टर्ब करने भेजूँगी कुछ लोग

ममता बनर्जी ने बीजेपी को माओवादियों से भी खतरनाक बताया। पुरुलिया में एक जनसभा को संबोधित करते हुए वो यहीं नहीं रूकीं। उन्होंने यहाँ तक कह दिया कि बीजेपी 'जहरीले साँपो' से भी खतरनाक है।

आतंकी समूह SFJ ने दी गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में बिजली ग्रिड फेल करने की धमकी, राजधानी को अँधेरे में डुबोने की है साजिश

इस वीडियो में आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू और एसएफजे के प्रमुख को पंजाब के किसानों को 25 और 26 जनवरी को दिल्ली में बिजली की आपूर्ति में कटौती करने के लिए उकसाते हुए देखा जा सकता है।

‘भारतीयों को कभी भी… मतलब कभी भी कम मत आँको’ – ऑस्ट्रेलियन कोच ने ऐसे मानी हार, पहले दिखाई थी हेकड़ी

टीम इंडिया की जीत के बाद ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट टीम के कोच जस्टिन लैंगर ने चैनल 7 से बात करते हुए कहा, “भारतीयों को कभी भी..."

किन लोगों को नहीं लेनी है कोरोना वैक्सीन, कौन सी बीमारी है तो करें अवॉयड: जानिए सब कुछ

किन लोगों को कोरोना वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए? 'भारत बायोटेक' ने एक फैक्टशीट जारी कर के समझाया कि किन हालातों में ये वैक्सीन नहीं लेनी है

‘कोहली के बिना इनका क्या होगा… ऑस्ट्रेलिया 4-0 से जीतेगा’: 5 बड़बोले, जिनकी आश्विन ने लगाई क्लास

अब जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया में जाकर ही ऑस्ट्रेलिया को धूल चटा दिया है, आइए हम 5 बड़बोलों की बात करते हैं। आश्विन ने इन सबकी क्लास ली है।

हिंदू लड़कियों को झाँसा दे शारीरिक शोषण करने वाला आफताब गिरफ्तार, अश्लील वीडियो से बनाता था धर्म परिवर्तन का दबाव

आफताब हिंदू लड़कियों को फँसाकर उनके दोस्ती करता फिर नौकरी का झाँसा देकर उनसे शारीरिक संबंध बनाता और बाद में अश्लील वीडियो के जरिए धर्म परिवर्तन का दबाव बनाता था।

पंत ने मैच जिताया लेकिन पुजारा ने 11 गेंदे शरीर पर झेलीं, देखिए वीडियो

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथे टेस्ट मैच के दौरान 11 बार गेंद चेतेश्वर पुजारा के शरीर पर आकर लगी, लेकिन वो टस से मस नहीं हुए।

WhatsApp पर सरकार हुई सख्त, CEO को 4 पन्नों का पत्र लिख कर माँगा जवाब

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने WhatsApp की गोपनीयता नीति में हालिया बदलावों के बारे में ऐप के CEO विल कैथार्ट को पत्र लिखा है।

भगवान राम के चित्र वाले बैनरों को हटाया, कचरा उठाने वाली गाड़ी में डाल कर ले गए: BJP ने दर्ज कराई शिकायत

महाराष्ट्र के औरंगाबाद नगर निगम के ठेकेदारों ने भगवान राम के चित्र वाले बैनरों को हटा दिया है, उन्हें कचरा इकट्ठा करने वाली गाड़ियों में...

जौहर यूनिवर्सिटी की 1400 बीघा जमीन हुई UP सरकार के नाम दर्ज, आजम खान को झटका

समाजवादी पार्टी सांसद आजम खान को बड़ा झटका। उनकी जौहर ट्रस्ट की 1400 बीघा जमीन यूपी सरकार के नाम दर्ज हो गई है। राजस्व अभिलेखों में...

हमसे जुड़ें

272,571FansLike
80,695FollowersFollow
382,000SubscribersSubscribe