Saturday, May 21, 2022
Homeदेश-समाजहोली से पहले अलीगढ़ में मस्जिदें ढंकी गईं, लखनऊ में जुमे की नमाज का...

होली से पहले अलीगढ़ में मस्जिदें ढंकी गईं, लखनऊ में जुमे की नमाज का वक्त बदला

लखनऊ में मुस्लिमों से होली के दिन दूसरी मस्जिदों के बजाए अपने-अपने इलाके की मस्जिदों में नमाज अता करने को भी कहा गया है। साथ ही 5 बजे होली खेलने का वक्त समाप्त होने के बाद ही मस्जिदों और अपने लोगों की कब्रों पर जाने की अपील की गई है।

साम्प्रदायिक रूप से अतिसंवेदनशील माने जाने वाले उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ (Aligarh, Uttar Pradesh) में प्रशासन ने होली को देखते हुए 2 मस्जिदों को कपड़े से ढंक दिया है। प्रशासन के मुताबिक, ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि एक साथ पड़ रही होली और शब–ए–बारात में कोई साम्प्रदायिक तनाव न फैले। वहीं, लखनऊ में 22 मस्जिदों ने होली के कारण अपने जुमे की नमाज के समय को बदल दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिन मस्जिदों को कपड़े से ढंका गया है, उनके नाम शीशे वाली मस्जिद और बाबरी मंडी की मस्जिद है। अलीगढ़ के एसपी सिटी कुलदीप सिंह के मुताबिक, “ऐसा कदम इसलिए उठाया गया है, ताकि कोई शरारती तत्व मस्जिद पर रंग न डाल पाए। होली और शब-ए-बारात साथ पड़ने के चलते पुलिस अतिरिक्त सावधानी बरत रही है। होलिका दहन में कोई साम्प्रदायिक तनाव न फैले इसके लिए अतिरिक्त पुलिस बल मिश्रित आबादी वाले इलाकों में तैनात किया गया है। पुलिस द्वारा ड्रोन से भी निगरानी की जाएगी।”

एक स्थानीय व्यक्ति ने बताया कि ऐसा पिछले 5 सालों से होता आ रहा है। यह कदम मस्जिद को गंदगी और रंगों से बचाने के लिए उठाया जाता है। इसमें मस्जिद को कपड़े और पन्नी से ढंका जाता है।

गौरतलब है कि 10 मार्च 2020 को भी अलीगढ़ के अति संवेदनशील अब्दुल करीम चौराहे की हलवाईयाँ मस्जिद को शामियाने से ढंक दिया गया था। तब भी पुलिस ने इसे मस्जिद पर रंग न गिरने के लिए उठाया गया कदम बताया था। उस समय CAA-NRC में हुई हिंसक झड़पों के बाद प्रशासन ने अतिरिक्त सतर्कता बरती थी।

लखनऊ में जुमे की नमाज का समय बदला

वहीं, होली, शब-ए-बारात और जुमा एक ही दिन पड़ने के कारण 22 मस्जिदों ने नमाज के समय में बदलाव कर दिया है। इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया के सुन्नी मौलवी और लखनऊ ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने कहा कि देश की गंगा-जमुनी तहजीब को ध्यान में रखते हुए किया गया है। उन्होंने मुस्लिमों से होली के दिन दूसरी मस्जिदों में जाने के बजाए अपने-अपने इलाके की मस्जिदों में नमाज अता करने को भी कहा। साथ ही 5 बजे होली खेलने का वक्त समाप्त होने के बाद ही मस्जिदों और अपने लोगों की कब्रों पर जाएँ।

नमाज का समय बदलने वाले मस्जिदों में जामा मस्जिद ईदगाह, मस्जिद ऐशबाग, अकबरी गेट पर एक मीनारा मस्जिद, मस्जिद शाहमीना शाह और मस्जिद चौक प्रमुख हैं। इन 22 मस्जिदों में जुमे की नमाज का दोपहर 1.30 बजे के बाद कर दिया है। वहीं, ईदगाह स्थित जामा मस्जिद में नमाज दो बजे पढ़ी जाएगी। बता दें कि जुमे की दिन ‘खुतबा’ के साथ नमाज दोपहर 12.30 बजे के बाद की जाती है। अब यह 1:30 बजे के बाद की जाएगी।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

उद्धव का मंत्री, पवार का खास: अदालत ने भी माना ‘डी गैंग’ से नवाब मलिक के संबंध, ED ने चार्जशीट में बताया- मुंबई ब्लास्ट...

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गंभीर आरोपों में गिरफ्तारी के बावजूद अपने जिस मंत्री नवाब मलिक को हटाने से इनकार किया था, उनके डी गैंग से लिंक होने की बात अदालत ने भी मानी है।

अब कहाँ गायब हो गया ज्ञानवापी ढाँचे में दिखा शिवलिंग? पूर्व महंत ने तस्वीरों से खोले राज़, हनुमान मूर्ति और कमल के फूल भी...

काशी विश्वनाथ मंदिर के पूर्व महंत डॉ कुलपति तिवारी ने ज्ञानवापी विवादित ढाँचे और शिवलिंग को लेकर पुरानी तस्वीरें दिखाते हुए बड़ा दावा किया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
187,732FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe