Thursday, June 13, 2024
Homeदेश-समाज‘शादीशुदा हूँ, पर हम दोस्त बन सकते हैं’: रावण को बीफ परोसती माँ सीता,...

‘शादीशुदा हूँ, पर हम दोस्त बन सकते हैं’: रावण को बीफ परोसती माँ सीता, हनुमान जी की पूँछ बन गई एंटीना… पॉन्डिचेरी यूनिवर्सिटी में हिन्दू विरोधी नाटक के विरोध में ABVP का मार्च

इसमें हनुमान जी की पूँछ को एंटीना के रूप में दिखाया गया, और बताया गया कि वो इसी का इस्तेमाल कर के भगवान राम के साथ संचार स्थापित करते हैं।

पॉन्डिचेरी यूनिवर्सिटी में भगवान राम और माँ सीता पर आपत्तिजनक नाटक के खिलाफ ABVP (अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद) ने विरोध प्रदर्शन किया है। संगठन ने विश्वविद्यालय पर हिन्दू भावनाओं को ठेस पहुँचाने का आरोप लगाया है। ABVP की तमिलनाडु यूनिट इसे लेकर मुखर है। PU के ये छात्र जिस नाटक को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं, उसे शुक्रवार (29 मार्च, 2024) को आयोजित किया गया था। ‘डिपार्टमेंट ऑफ परफार्मिंग आर्ट्स’ ने इसे आयोजित किया था।

इसमें रामायण को लेकर मजाक बनाया गया था। इसमें दिखाया गया कि माँ सीता रावण को बीफ परोस रही हैं। साथ ही हनुमान जी के किरदार के साथ भी छेड़छाड़ की गई। ‘Ezhini 2k14’ कार्यक्रम के तहत ये प्ले किया गया था। इस प्ले का नाम ‘सोमायणम’ रखा गया था। इसमें माँ सीता के किरदार का नाम ‘गीता’ और नृत्य करते हुए रावण को ‘भावना’ नाम दिया गया। वहीं सीता हरण वाले दृश्य में दिखाया गया कि माँ सीता रावण को गोमांस खाने के लिए दे रही हैं।

इसमें सीता वाले किरदार से कहलवाया गया है, “मैं शादीशुदा हूँ, लेकिन हम दोस्त बन सकते हैं।” ABVP ने कहा है कि रामायण का इस तरह अपमानजनक चित्रण करोड़ों हिन्दुओं को ठेस पहुँचाने वाला है। PU में सक्रिय वामपंथी दलों के छात्र संगठनों पर इस नाटक की योजना बनाने और इसे क्रियान्वित करने का आरोप है। इसी तरह हनुमान जी को इस नाटक में ‘कांजनेय’ दिखाया गया। इसमें हनुमान जी की पूँछ को एंटीना के रूप में दिखाया गया, और बताया गया कि वो इसी का इस्तेमाल कर के भगवान राम के साथ संचार स्थापित करते हैं।

ABVP का आरोप है कि ऐसे कृत्यों के जरिए सांप्रदायिक घृणा फैलाने का भी काम किया गया। संगठन ने कहा कि वो ‘अभिव्यक्ति की आज़ादी (FoE)’ में यकीन करती है, लेकिन इसमें जिम्मेदारी का भाव होना चाहिए। इस ड्रामा को लिखने और इसका निर्देशन करने वाले MPA 1st ईयर के पुष्पराज सहित इसमें शामिल अभिनेताओं मिथुन कृष्णा, श्रीपार्वती, आदित्य बेबी और विशाख भसी को यूनिवर्सिटी से निकाले जाने की माँग की गई है। साथ ही HoD श्रवण वेलु के खिलाफ भी कार्रवाई की माँग हुई है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जम्मू-कश्मीर में 4 दिनों के अंदर चौथा आतंकी हमला… डोडा में सुरक्षा बलों पर फिर चली गोलियाँ: 1 जवान घायल, पूरे इलाके की घेराबंदी

जम्मू-कश्मीर में 4 दिनों के अंदर चौथा आतंकी हमला हुआ है। वहीं डोडा जिले में 2 दिन में दूसरी बार आतंकियों द्वारा फायरिंग करके सुरक्षाबलों को निशाना बनाया गया है।

लड़की हिंदू, सहेली मुस्लिम… कॉलेज में कहा, ‘इस्लाम सबसे अच्छा, छोड़ दो सनातन, अमीर कश्मीरी से कराऊँगी निकाह’: देहरादून के लॉ कॉलेज में The...

थर्ड ईयर की हिंदू लड़की पर 'इस्लाम' का बखान कर धर्म परिवर्तन के लिए प्रेरित किया गया और न मानने पर उसकी तस्वीरों को सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी दी गई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -