Saturday, July 2, 2022
Homeदेश-समाज1989 में गुरु ने चलाया नींव का फावड़ा, अब योगी ने रखा गर्भगृह का...

1989 में गुरु ने चलाया नींव का फावड़ा, अब योगी ने रखा गर्भगृह का पहला पत्थर: बोले यूपी के CM- श्रीराम का भव्य मंदिर हिन्दू आस्था का प्रतीक बनेगा

"आज गर्भगृह में शिला पूजन के कार्यक्रम का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। मैं इसके लिए श्रीराम जन्मभूमि मंदिर न्यास से जुड़े सभी ट्रस्टियों व पदाधिकारियों को हृदय से धन्यवाद देता हूँ।"

तारीख थी 9 नवंबर 1989। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन हुआ। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पहला फावड़ा महंत अवैद्यनाथ ने चलाया था। दलित कामेश्वर चौपाल के हाथों नींव की पहली शिला रखी गई। आज तारीख है 1 जून 2022। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम मंदिर गर्भगृह निर्माण की पहली शिला रखी। उल्लेखनीय है कि योगी आदित्यनाथ गोरक्षपीठाधीश्वर ब्रह्मलीन महंत अवैद्यनाथ जी महाराज के शिष्य हैं।

इस मौके पर सीएम ने ट्वीट किया, “श्री अयोध्या जी में श्री राम जन्मभूमि पर साकार हो रहे श्री रामलला के भव्य-दिव्य मंदिर के गर्भगृह के पावन निर्माण का शुभारंभ।”

गर्भगृह का पहला पत्थर रखने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा, “आज गर्भगृह में शिला पूजन के कार्यक्रम का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। मैं इसके लिए श्रीराम जन्मभूमि मंदिर न्यास से जुड़े सभी ट्रस्टियों व पदाधिकारियों को हृदय से धन्यवाद देता हूँ।” उन्होंने कहा, “मंदिर निर्माण का कार्य अब द्रुत गति से आगे बढ़ेगा और सैकड़ों वर्षों से भारत की आस्था जिस पवित्र कार्य के लिए तरस रही थी, वह दिन बहुत दूर नहीं। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर देश-दुनिया के सभी सनातन हिन्दू धर्मावलम्बियों की आस्था का प्रतीक बनेगा।”

सीएम योगी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद करते हुए कहा कि हम विश्वास के साथ कह सकते हैं कि पीएम के मार्गदर्शन में, उनके कर-कमलों से जिस कार्य का शुभारम्भ हुआ है, वह समयबद्ध ढंग से आगे बढ़ता रहेगा। अयोध्या में हिन्दू जनमानस की 500 वर्षों की प्रतीक्षा बहुत जल्द पूरी होने वाली है।

उन्होंने आगे कहा कि ‘यतो धर्मः ततो जयः’ के जयघोष ने एक बार फिर से अपनी सार्थकता को सिद्ध किया है। भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर निर्माण एक नई प्रेरणा देता है कि हम सदैव धर्म, सत्य, न्याय के पथ का अनुसरण करते हुए आगे बढ़ेंगे तो हमें विजयी होने से कोई नहीं रोक सकता। सीएम ने कहा, “आज हर एक हिंदुस्तानी के लिए इससे बढ़कर गौरव की अनुभूति का क्षण और क्या हो सकता है? आक्रांताओं ने भारत के सपनों को चकनाचूर करने की कुत्सित मंशा के साथ अपने नापाक इरादों से भारत की आस्था पर प्रहार किया था, अंततः भारत की विजय हुई।”

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज हनुमानगढ़ी में हनुमान जी के दर्शन करने के बाद राम मंदिर (Ram Mandir) निर्माण स्थल पहुँचे। यहाँ उन्होंने मंत्रोच्चार के बीच गर्भगृह की आधारशिला रखी। उन्होंने श्रीराम जन्मभूमि परिसर में रामलला के गर्भ गृह के निर्माण कार्य के शुभारम्भ पर पूज्य संतों के साथ सभी को बधाई दी। उन्होंने कहा, “मैं सभी का हृदय से अभिनंदन करता हूँ। आज हर श्रद्धालु अयोध्या धाम आकर अभिभूत हो रहा है। मैं अपनी आँखों के सामने भव्य रूप में हो रहे मंदिर निर्माण को देखकर स्वयं को धन्य महसूस कर रहा हूँ।”

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘नूपुर शर्मा पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी गैर-जिम्मेदाराना’: रिटायर्ड जज ने सुनाई खरी-खरी, कहा – यही करना है तो नेता बन जाएँ, जज क्यों...

दिल्ली हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज एसएन ढींगरा ने मीडिया में आकर बताया है कि वो सुप्रीम कोर्ट के जजों की टिप्पणी पर क्या सोचते हैं।

‘क्या किसी हिन्दू ने शिव जी के नाम पर हत्या की?’: उदयपुर घटना की निंदा करने पर अभिनेत्री को गला काटने की धमकी, कहा...

टीवी अभिनेत्री निहारिका तिवारी ने उदयपुर में कन्हैया लाल तेली की जघन्य हत्या की निंदा क्या की, उन्हें इस्लामी कट्टरपंथी गला काटने की धमकी दे रहे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
202,399FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe