Sunday, July 14, 2024
Homeदेश-समाजबच्चों ने कहा- 'जय श्रीराम' तो टीचर ने मंच पर बुलाकर पीटा, NCPCR ने...

बच्चों ने कहा- ‘जय श्रीराम’ तो टीचर ने मंच पर बुलाकर पीटा, NCPCR ने माँगा जवाब: मध्य प्रदेश के कॉन्वेंट स्कूल की घटना

जय श्रीराम का नारा लगने पर भड़के कॉन्वेंट स्कूल के प्रशासन पर पहले भी कई गंभीर आरोप लग चुके हैं। इसी स्कूल में छात्रों को तिलक लगाने, हाथ में कलावा बांधने को लेकर प्रताड़ित किया जाने के भी आरोप हैं।

मध्य प्रदेश के विदिशा स्थित ‘भारत माता कॉन्वेंट स्कूल’ में छात्रों द्वारा ‘जय श्रीराम’ का नारा लगाने पर स्कूल प्रबंधन भड़क गया। स्कूल प्रबंधन ने बच्चों को मंच पर बुलाया और वहीं उनकी पिटाई कर दी। इसके बाद मामला गरम हो गया। सूचना पाकर मौके पर हिंदू संगठन भी पहुँचे और नारेबाजी शुरू कर दी, जिसके बाद पूरा स्कूल छावनी में तब्दील हो गया। इस दौरान पीड़ित बच्चों के परिजन भी मौके पर पहुँच गए।

जानकारी के मुताबिक, मध्य प्रदेश के विदिशा जिले के गंजबासौदा में एक कॉन्वेंट स्कूल में गुरुवार (9 नवंबर 2023) को हंगामा मच गया। एक छात्र ने आरोप लगाया है कि जब उसने स्कूल में जय श्रीराम का नारा लगाया तो टीचर ने उसे थप्पड़ जड़ दिया। इस घटना के बाद स्कूल में जमकर हंगामा हुआ। मामला इतना तूल पकड़ गया कि छात्र संगठन भी स्कूल पहुँच गए। सूचना पर पुलिस भी पहुँची। कुछ ही देर में स्कूल छावनी में तब्दील हो गया।

घटना के समय स्कूल में कार्यक्रम चल रहा था। ऐसे में नारा सुन कॉन्वेंट स्कूल के प्रशासन को ये नागवार गुजरा और जिन छात्रों ने जय श्रीराम के नारे लगाए थे उनकी मंच पर बुलाकर पिटाई कर दी गई।

इस मामले पर गंजबासौदा एसडीएम और एसडीओपी समेत पुलिस भी सूचना मिलते ही भारी फोर्स के साथ मौके पर पहुँच गई थी। प्रशासन और पुलिस अधिकारियों ने मामले को शांत कराना शुरू किया। एसडीएम और एसडीओपी के सामने बयान लिए गए और मामले की जाँच शुरू की गई। उचित कार्रवाई की बात कहकर आक्रोशित लोगों को समझाकर शांत कराया गया।

गंजबासौदा के एसडीम विजय राय ने कहा, “हमने संबंधित अधिकारी को जाँच के निर्देश दिए हैं। जाँच के बाद नियम अनुसार कार्रवाई की जाएगी।” उन्होंने कहा कि स्कूल प्रशासन का भी बयान अभी दर्ज किया जाना है। इस मामले का राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने भी संज्ञान लिया है। आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने कलेक्टर और एसपी को नोटिस जारी किया है।

पहले भी विवादों में रहा है ये कॉन्वेंट स्कूल

जानकारी के मुताबिक, गंजबासौदा के भारत माता कॉन्वेंट स्कूल के प्रशासन पर पहले भी गंभीर आरोप लगे हैं। इसी स्कूल में छात्रों को तिलक लगाने, हाथ में कलावा बाँधने को लेकर प्रताड़ित किया जाता रहा है। यही नहीं, इस मिशनरी स्कूल पर छात्रों के धर्मांतरण का भी आरोप लग चुका है, जिसके बाद हिंदू संगठनों ने इस स्कूल में तोड़फोड़ भी की थी। स्थानीय प्रशासन ने पहले भी इस कॉन्वेंट स्कूल के खिलाफ कार्रवाई की बात कही थी, लेकिन अभी तक इसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जिसने चलाई डोनाल्ड ट्रंप पर गोली, उसने दिया था बाइडेन की पार्टी को चंदा: FBI लगा रही उसके मकसद का पता

पेंसिल्वेनिया के मतदाता डेटाबेस के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाला थॉमस मैथ्यू क्रूक्स रिपब्लिकन के मतदाता के रूप में पंजीकृत था।

डोनाल्ड ट्रंप को मारी गई गोली, अमेरिकी मीडिया बता रहा ‘भीड़ की आवाज’ और ‘पॉपिंग साउंड’: फेसबुक पर भी वामपंथी षड्यंत्र हावी

डोनाल्ड ट्रंप की हत्या के प्रयास की पूरी दुनिया के नेताओं ने निंदा की, तो अमेरिकी मीडिया ने इस घटना को कमतर आँकने की कोशिश की।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -