Tuesday, July 23, 2024
Homeदेश-समाजपश्चिम बंगाल में बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस की 12 बोगियाँ पटरी से उतरीं: 5 की मौत...

पश्चिम बंगाल में बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस की 12 बोगियाँ पटरी से उतरीं: 5 की मौत और 50 घायल, रेल मंत्री ने मुआवजे की घोषणा की

दुर्घटना के कारणों का अभी पता नहीं चला है। इसकी जाँच के लिए एक हाई लेवल कमिटी गठित की गई है। घटना में जिन लोगों की मौत हुई है, उनके परिजनों को 5 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। वहीं, गंभीर रूप से घायलों को 1 लाख रुपए और अन्य घायलों को 25 हजार की मदद देने की घोषणा की गई है।

पश्चिम बंगाल (West Bengal) के जलपाईगुड़ी में गुरुवार (13 जनवरी 2022) को हुए रेल हादसे (Train Accident) में कम-से-कम 5 लोगों की मौत हो गई है और 50 से अधिक लोग घायल हैं। घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बोगियों में फँसे लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने घटना की जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी। प्रधानमंत्री मोदी ने घटना के तुरंत बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बात की।

हादसा जलपाईगुड़ी के दोमोहनी और मैनागुड़ी के बीच हुआ है। यहाँ पटना से गुवाहाटी जा रही बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस की पाँच बोगियाँ पटरी से उतरी गईं। हादसे के बाद ट्रेन के लगभग 12 बोगियों पर असर पड़ा है। जिलाधिकारी ने 5 मौतों की पुष्टि की है।

इस घटना को लेकर रेलवे ने अपने बयान में कहा कि शाम करीब पाँच बजे हुई और 15633 अप ट्रेन की 12 बोगियाँ पटरी से उतर गईं। DRM और ADRM घटनास्थल पर पहुँच चुके हैं और घायलों को सहायता के लिए घटनास्थल पर मेडिकल वैन को भी भेजा गया है। वहीं, नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे की अधिकारी गुनीत कौर ने बताया कि बेटरी हुईं 12 में से 2 बोगी पास के ही एक तालाब में गिर गई हैं।

बोगियों में फँसे लोगों को निकालने के लिए गैस कटर की मदद से बोगियों में फँसे लोगों को निकालने का काम किया जा रहा है। NDRF और स्थानीय पुलिस की टीम के साथ-साथ स्थानीय लोग भी मौके पर पहुँचकर लोगों को निकालने में मदद कर रहे हैं। कौर ने बताया कि रेस्क्यू का काम लगभग पूरा हो चुका है।

रेल मंत्री वैष्णव कल दुर्घटनास्थल का मुआयना जाएँगे। उन्होंने कहा कि अभी मेन फोकस लोगों को बचाने पर है। इस दुर्घटना के कारणों का अभी पता नहीं चला है। इसकी जाँच के लिए एक हाई लेवल कमिटी गठित की गई है। घटना में जिन लोगों की मौत हुई है, उनके परिजनों को 5 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। वहीं, गंभीर रूप से घायलों को 1 लाख रुपए और अन्य घायलों को 25 हजार की मदद देने की घोषणा की गई है।

रेलवे ने 03564 255190, 050 34666, 0361-273162, 2731622, 2731623 से हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। इन नंबरों पर यात्रियों के परिजन कॉल कर जानकारी ले सकते हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘एंजेल टैक्स’ खत्म होने का श्रेय लूट रहे P चिदंबरम, भूल गए कौन लेकर आया था: जानिए क्या है ये, कैसे 1.27 लाख StartUps...

P चिदंबरम ने इसके खत्म होने का श्रेय तो ले लिया, लेकिन वो इस दौरान ये बताना भूल गए कि आखिर ये 'एंजेल टैक्स' लेकर कौन आया था। चलिए 12 साल पीछे।

पत्रकार प्रदीप भंडारी बने BJP के राष्ट्रीय प्रवक्ता: ‘जन की बात’ के जरिए दिखा चुके हैं राजनीतिक समझ, रिपोर्टिंग से हिला दी थी उद्धव...

उन्होंने कर्नाटक स्थित 'मणिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी' (MIT) से इलेक्ट्रॉनिक एवं कम्युनिकेशंस में इंजीनियरिंग कर रखा है। स्कूल में पढ़ाया भी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -