Thursday, June 13, 2024
Homeदेश-समाजहिंदुत्व की आतंकवाद से तुलना कर फँसे सलमान खुर्शीद: दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज,...

हिंदुत्व की आतंकवाद से तुलना कर फँसे सलमान खुर्शीद: दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज, कश्मीरी पंडितों पर कहा – बाहर हो गए तो हो गए

अमीश देवगन ने सवाल किया, "क्या उदारता का मतलब ये है कि कश्मीरी पंडित कश्मीर से बाहर हो जाएँ?" इस पर उत्तर देते हुए सलमान खुर्शीद ने बेहद बेरुखी से कहा कि, "अरे हो गए तो हो गए..."

हिंदुत्व की आतंकवाद से तुलना करने पर कॉंग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के ख़िलाफ़ दिल्ली पुलिस में शिकायत की गई है। यह आरोप उनकी किताब सनराइज ओवर अयोध्या में की गई एक टिप्पणी के आधार पर लगा है। इस किताब का विमोचन 10 नवम्बर 2021 (बुधवार) को किया गया था। सलमान खुर्शीद के ख़िलाफ़ दिल्ली के पुलिस कमिश्नर से शिकायत करने वाले वकील का नाम विवेक गर्ग है।

इसी के साथ एक अन्य वकील विनीत जिंदल ने भी सलमान खुर्शीद के खिलाफ दिल्ली पुलिस में शिकायत की है। शिकायतकर्ता विनीत जिंदल की माँग है कि सलमान खुर्शीद पर 153, 153 A, 298 और 505 (2) के तहत मुकदमा चलाया जाए। शिकायतकर्ता के अनुसार पूर्व में केंद्रीय मंत्री रह चुके सलमान खुर्शीद के इन शब्दों से हिन्दुओं की भावनाएँ व्यापक रूप से आहत हुई हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शिकायतकर्ता विवेक गर्ग का आरोप है कि सलमान खुर्शीद ने अपनी किताब में हिंदुत्व की तुलना ISIS और बोको हराम जैसे जिहादी संगठनों से की है। सलमान खुर्शीद ने हिन्दू धर्म की सबसे बड़े प्रेरणा गाँधी द्वारा बताए गए सिद्धांतों को माना है। उनके अनुसार उस पर कोई और लेवल लगा दिया जाए तो उसे वो नहीं मानने वाले। हिंदुत्व की राजनीति पर सलमान खुर्शीद का कहना है कि उनकी पार्टी में कुछ नेताओं को अल्पसंख्यक समर्थक छवि होने का पछतावा है। उनके अनुसार पार्टी का एक धड़ा पार्टी की पहचान जनेऊधारी के रूप में स्थापित करना चाहता है।

हालांकि जनेऊधारी शब्द पर सवाल करने के बाद भी सलमान खुर्शीद ने ये नहीं बताया कि उनका इशारा किस की तरफ है। अयोध्या फैसले के बाद ख़ुशी को सलमान खुर्शीद ने कहा कि ऐसा लग रहा कि ख़ुशी पर एक ही पार्टी की है। उनका इशारा भारतीय जनता पार्टी की तरफ था।

सलमान खुर्शीद की इस किताब के विमोचन के बाद विरोध का सिलसिला शुरू हो गया है। भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने वीडियो जारी करते हुए सलमान खुर्शीद के विरोध में बयान दिया है। कपिल मिश्रा ने सलमान खुर्शीद की किताब को हिंदुत्व के विरुद्ध “बेशर्म कोशिश” करार दिया है। कपिल मिश्रा ने कहा है कि सलमान खुर्शीद ऐसा क्यों साबित करना चाहते हैं कि उनमें भी हामिद अंसारी वाली ही सोच है। कपिल मिश्रा ने सवाल किया कि’ ‘पूरी दुनिया में मानव बम कौन है, ?कपिल मिश्रा के अनुसार जिस देश ने सलमान खुर्शीद को इतना सम्मान दिया उसके विरुद्ध उनके मन में जहर भरा हुआ है। इसी के साथ उन्होंने इस्लामी आतंकवाद को छिपाने की साजिश के रूप में सलमान खुर्शीद जैसे तमाम लोगों को सक्रिय बताया।

इसी के साथ हिंदुत्व के उदारता वाले मुद्दे पर अमीश देवगन के साथ एक बहस में सलमान खुर्शीद ने कश्मीरी पंडितों पर आपत्तिजनक बात कही। अमीश देवगन ने सवाल किया कि, “क्या उदारता का मतलब ये है कि कश्मीरी पंडित कश्मीर से बाहर हो जाएँ?” इस पर उत्तर देते हुए सलमान खुर्शीद ने बेहद बेरुखी से कहा कि, “अरे हो गए तो हो गए…”

इस बहस के अंश को अशोक पंडित ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर भी किया है। अशोक पंडित ने लिखा है कि दिव्यांगों का अनुदान खा लेने वाले व्यक्ति से और क्या उम्मीद की जा सकती है?

इस बीच कॉन्ग्रेस पार्टी द्वारा सलमान खुर्शीद को कासगंज में कथित रूप से पुलिस कस्टडी में मरे अल्ताफ़ की मौत का जायजा लेने वाले प्रतिनिधि मंडल का सदस्य नियुक्त किया गया है। कॉन्ग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा वायरल किए जा रहे एक आधिकारिक पत्र में सलमान खुर्शीद के साथ राशिद अल्वी, तौकीर आलम, डॉली शर्मा और पंखुड़ी पाठक के कासगंज पहुँचने की बात कही जा रही है। चर्चाओं के अनुसार ये प्रतिनिधि मंडल प्रियंका गाँधी के निर्देश पर बनाया गया है। मृत अल्ताफ को एक नाबालिग लड़की के अपरहरण केस में पूछताछ के लिए बुलाया गया था।

congress leader salman khursheed compare hindutva as terrorist group isis and boko haram in his new launch book
Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जम्मू-कश्मीर में 4 दिनों के अंदर चौथा आतंकी हमला… डोडा में सुरक्षा बलों पर फिर चली गोलियाँ: 1 जवान घायल, पूरे इलाके की घेराबंदी

जम्मू-कश्मीर में 4 दिनों के अंदर चौथा आतंकी हमला हुआ है। वहीं डोडा जिले में 2 दिन में दूसरी बार आतंकियों द्वारा फायरिंग करके सुरक्षाबलों को निशाना बनाया गया है।

लड़की हिंदू, सहेली मुस्लिम… कॉलेज में कहा, ‘इस्लाम सबसे अच्छा, छोड़ दो सनातन, अमीर कश्मीरी से कराऊँगी निकाह’: देहरादून के लॉ कॉलेज में The...

थर्ड ईयर की हिंदू लड़की पर 'इस्लाम' का बखान कर धर्म परिवर्तन के लिए प्रेरित किया गया और न मानने पर उसकी तस्वीरों को सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी दी गई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -