Friday, April 19, 2024
Homeदेश-समाजकोरोना वायरस के केंद्र से 324 भारतीयों को लेकर दिल्ली पहुँचा विमान, पाकिस्तानियों पर...

कोरोना वायरस के केंद्र से 324 भारतीयों को लेकर दिल्ली पहुँचा विमान, पाकिस्तानियों पर ‘बेरहम’ इमरान सरकार

वुहान हुबेई प्रांत की राजधानी है और इस प्रांत में रहने वाले भारतीयों की संख्या लगभग 700 है। चीन में मौजूद बाकी लोगों को लाने के लिए एयर इंडिया के दूसरे विमान को आज वुहान भेजा जा सकता है।

कोरोना वायरस के कहर से जूझ रहे चीन के वुहान में फँसे 324 भारतीयों को लेकर एयर इंडिया का विशेष विमान दिल्ली पहुँच गया है। चीन से उड़ान भरने के बाद विमान सुबह 7:30 बजे दिल्ली के IGI-T3 हवाई अड्डे पर उतरा। सभी लोग कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में फँसे हुए थे। बता दें कि एयर इंडिया का यह विमान शुक्रवार (जनवरी 31, 2020) की दोपहर चीन के वुहान शहर से भारतीयों को वापस लाने के लिए दिल्ली से वुहान के लिए रवाना हुआ था। 

इस विमान में दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल के 5 डॉक्टरों की टीम भी मौजूद थी। इसके अलावा विमान में पैरा मेडिकल स्टाफ भी था, जिसके पास जरूरी दवाइयाँ, मास्क, ओवरकोट और पैक किया हुआ भोजन था। इसके अलावा इंजीनियर्स और सुरक्षा अधिकारियों की एक टीम भी इस फ्लाइट में मौजूद थी।

चीन से भारत पहुँचने वाले लोगों की देखभाल के लिए भारतीय सेना ने बड़ी तैयारी की है। लोगों को दिल्ली एयरपोर्ट से छावला और हरियाणा के मानेसर ले जाया जाएगा। इन्हें भारत-तिब्बत सीमा पुलिस और इंडियन आर्म फोर्स मेडिकल सर्विसेज के भवन में रखा जाएगा। जाँच के दौरान अगर कोई नागरिक संदिग्ध पाया गया तो उसे दिल्ली स्थित वॉर्ड में शिफ्ट किया जाएगा। 

आईटीबीपी  (इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस) ने संक्रमित भारतीयों को मरीजों को बुनियादी चिकित्सा सेवा देने के लिए दिल्ली में 600 बिस्तरों वाला अलग केंद्र तैयार किया है। चीन से भारत पहुँचे यात्रियों को दक्षिण पश्चिम दिल्ली के छावला इलाके में आईटीबीपी केंद्र में 14 दिनों तक डॉक्टरों की निगरानी में रखा जाएगा। संक्रमण के संदिग्ध मरीजों के इस केंद्र में बच्चों और महिलाओं के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। यहाँ चीन के वुहान शहर से आने वाली भारतीय फैम‍िली को रखा जाना है। इस जगह पर क्वालीफाइड डॉक्टरों की टीम लोगों में फैले कोरोनावायरस के इन्फेक्शन पर नजर रखेगी।

जानकारी के मुताबिक हुबेई प्रांत में करॉना वायरस का सबसे अधिक असर देखा गया है। वुहान हुबेई प्रांत की राजधानी है और इस प्रांत में रहने वाले भारतीयों की संख्या लगभग 700 है। चीन में मौजूद बाकी लोगों को लाने के लिए एयर इंडिया के दूसरे विमान को आज वुहान भेजा जा सकता है। वहीं, चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों का आँकड़ा बढ़कर 259 पहुँच गया है। जबकि इसके 11 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

वहीं पाकिस्तान ने वुहान में फँसे छात्रों को वहाँ से निकालने से मना कर दिया है। यहाँ वुहान में कोरोना वायरस की चपेट में आए पाकिस्तानी छात्रों के एक समूह ने इमरान खान सरकार से उन्हें वहाँ से निकालने के लिए प्रयास करने का अनुरोध किया था लेकिन पाकिस्तान सरकार ने वायरस के खतरे के डर से उन्हें चीन से निकालने से मना कर दिया है।

पाकिस्तान कोरोना वायरस के डर से चीन में फँसे अपने नागरिकों को बाहर नहीं निकालेगा, रोकी उड़ान

उइगर मुस्लिमों पर किया अत्याचार, इसलिए चीन का कोरोना वायरस से हुआ ये हाल: इलियास शराफुद्दीन

चीन में 41 लोगों की जान लेने वाले Corona Virus ने भारत में दी दस्तक, 11 लोगों को निगरानी में रखा गया

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

लोकसभा चुनाव 2024: पहले चरण में 60+ प्रतिशत मतदान, हिंसा के बीच सबसे अधिक 77.57% बंगाल में वोटिंग, 1625 प्रत्याशियों की किस्मत EVM में...

पहले चरण के मतदान में राज्यों के हिसाब से 102 सीटों पर शाम 7 बजे तक कुल 60.03% मतदान हुआ। इसमें उत्तर प्रदेश में 57.61 प्रतिशत, उत्तराखंड में 53.64 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

कौन थी वो राष्ट्रभक्त तिकड़ी, जो अंग्रेज कलक्टर ‘पंडित जैक्सन’ का वध कर फाँसी पर झूल गई: नासिक का वो केस, जिसने सावरकर भाइयों...

अनंत लक्ष्मण कन्हेरे, कृष्णाजी गोपाल कर्वे और विनायक नारायण देशपांडे को आज ही की तारीख यानी 19 अप्रैल 1910 को फाँसी पर लटका दिया गया था। इन तीनों ही क्रांतिकारियों की उम्र उस समय 18 से 20 वर्ष के बीच थी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe