Thursday, July 18, 2024
Homeदेश-समाजसरकारी जमीन पर कब्जा कर बना है प्रेम यादव का आलीशान घर, पैमाइश में...

सरकारी जमीन पर कब्जा कर बना है प्रेम यादव का आलीशान घर, पैमाइश में खुलासे के बाद चलेगा बुलडोजर: देवरिया के गाँव में धारा-144 लागू, दुबे परिवार का हुआ था नरसंहार

रिपोर्ट मिलने के बाद तहसीलदार ने प्रेम यादव के पिता समेत पाँचों आरोपितों के खिलाफ बेदखली का आदेश जारी कर दिया है। अब प्रेमचंद की कोठी पर बुलडोजर चलाने का आदेश जारी हो सकता है।

देवरिया में हाल ही में 6 लोगों की हत्या हो गई। प्रेमचंद यादव की हत्या के बदले सत्यप्रकाश दुबे सहित उनके परिवार के 5 लोगों को मार डाला गया। फतेहपुर गाँव में प्रेमचंद यादव का घर सरकारी जमीन पर कब्जा करने के बाद बनाया गया था। उस जमीन की पैमाइश हो चुकी है। एसडीएम ने लोगों को उस घर से निकलने और सामान निकालने का आदेश दे दिया है। अब कभी भी बुलडोजर अपनी कार्रवाई शुरू कर सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, देवरिया हत्याकांड में राजस्व विभाग ने पूर्व जिला पंचायत सदस्य मृतक प्रेमचंद यादव के मकान और जमीन की पैमाइश पूरी कर ली है और जरूरी मार्किंग करके फील्ड बुक तैयार कर लिया है। इसके लिए सोमवार (9 अक्टूबर, 2023) को सुबह 11 बजे एसडीएम रत्नेश तिवारी, तहसीलदार अरुण कुमार यादव, नायब तहसीलदार अनिल तिवारी, शिवेंद्र कोडिल्य समेत 20 राजस्व कर्मचारियों की टीम अभयपुर गाँव पहुँची और जमीनों की दोबारा पैमाइश की।

रिपोर्ट मिलने के बाद तहसीलदार ने प्रेम यादव के पिता समेत पाँचों आरोपितों के खिलाफ बेदखली का आदेश जारी कर दिया है। अब प्रेमचंद की कोठी पर बुलडोजर चलाने का आदेश जारी हो सकता है।

लोगों ने किया हंगामा, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

राजस्व विभाग की टीम जब गाँव पहुँची, तो लोगों ने हंगामा करने की कोशिश की। इसके बाद पुलिस फोर्स ने भीड़ में शामिल लोगों पर हल्का बल प्रयोग भी किया, क्योंकि लोग नारेबाजी कर रहे थे और अव्यवस्था फैलाने की कोशिश कर रहे थे। इसकी वजह से तनाव बढ़ता देख पुलिसकर्मियों ने लाठियाँ भाँजी, तब जाकर भीड़ तितर-बितर हुई और पैमाइश की कार्रवाई पूरी की जा सकी।

प्रेम यादव के पिता की माँग पर दोबारा हुई पैमाइश

इस मामले में प्रशासन की पहली पैमाइश को प्रेम यादव के पिता रामभवन ने नकार दिया था। इस मामले में 5 अक्टूबर को पहला नोटिस जारी हुआ था। इसके बाद सोमवार को दूसरी बात टीम ने पैमाइश की है। दूसरी बार भी प्रेम यादव का मकान सरकारी जमीन पर बना पाया गया। एसडीएम रत्नेश तिवारी ने बताया कि गाँव में सरकारी जमीनों की पैमाइश कर ली गई है। पैमाइश करने वाली टीम ने रिपोर्ट दे दी, जिसके बाद तहसीलदार ने बेदखली का आदेश भी जारी कर दिया है।

फतेहपुर गाँव में धारा 144 लागू

देवरिया के फतेहपुर गाँव में प्रेम के मकान की पैमाइश के दौरान हंगामे के बाद धारा-144 लागू कर दी गई है। वहीं, बैरियाघाट से लेकर पैमाइश स्थल तक हंगामा करने वाले अराजक तत्वों की पहचान कर कार्रवाई में भी पुलिस- प्रशासन की टीम लगी है। गाँव में किसी भी प्रकार के जुटान और धरना- प्रदर्शन पर रोक लगा दी गई है।

जमीन की वजह से एक ही परिवार के पाँच लोगों की हत्या

बता दें कि उत्तर प्रदेश के देवरिया में एक ही परिवार के 5 लोगों की हत्या कर दी गई थी, जिनमें 3 बच्चे थे। एक व्यक्ति की हत्या का बदला लेने के लिए ये सब किया गया। प्रेम यादव का शव मिलने के बाद उसके परिजनों समर्थकों ने मिल कर सत्य प्रकाश दुबे के घर पर हमला कर दिया गया। सत्य प्रकाश दुबे, उनकी पत्नी, 2 बेटियाँ और एक बेटे को मार डाला गया। देवरिया के विधायक शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा था कि ये भू-माफिया बनाम एक गरीब परिवार की लड़ाई है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

काँवड़ यात्रा पर किसी भी हमले के लिए मोहम्मद जुबैर होगा जिम्मेदार: यशवीर महाराज ने ‘सेकुलर’-इस्लामी रुदालियों पर बोला हमला, ढाबों मालिकों की सूची...

स्वामी यशवीर महाराज ने 18 जुलाई 2024 को एक वीडियो बयान जारी कर इस्लामिक कट्टरपंथियों और तथाकथित 'सेकुलरों' को आड़े हाथों लिया है।

3 आतंकियों को घर में रखा, खाना-पानी दिया, Wi-Fi से पाकिस्तान करवाई बात: शौकत अली हुआ गिरफ्तार, हमलों के बाद OGW नेटवर्क पर डोडा...

शौकत अली पर आरोप है कि उसने सेना के जवानों पर हमला करने वाले आतंकियों को कुछ दिन अपने घर में रखा था और वाई-फाई भी दिया था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -