Wednesday, May 18, 2022
Homeदेश-समाजट्विटर इंडिया के MD पर बुलंदशहर में केस: जम्मू-कश्मीर को पाकिस्तानी तो लद्दाख को...

ट्विटर इंडिया के MD पर बुलंदशहर में केस: जम्मू-कश्मीर को पाकिस्तानी तो लद्दाख को दिखाया था चीनी इलाका

ऐसा नहीं है कि ट्विटर ने पहली बार इस तरह की हरकत की थी। पिछले साल अक्टूबर में उसने लेह को चीन का हिस्सा बताया था।

अमेरिकी माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने जम्मू-कश्मीर को पाकिस्तान और लद्दाख को चीन का हिस्सा दिखाने के बाद भारत के गलत नक्शे को हटा लिया। लेकिन इससे उसकी मुश्किलें कम नहीं हुई। उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में बजरंग दल के एक नेता की शिकायत पर ट्विटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) मनीष माहेश्वरी के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

ट्विटर के एमडी के खिलाफ आईपीसी की धारा 505 (2) और आईटी (संशोधन) अधिनियम 2008 की धारा 74 के तहत केस दर्ज किया गया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक भारत का गलत नक्शा दिखाने के आरोप में उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

सोमवार (28 जून, 2021) को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत के नक़्शे से अलग दिखाया था। माइक्रो ब्लॉगिंग साइट की इस हरकत के बाद ही सरकार ने इसका खामियाजा भुगतने का इशारा कर दिया था। हालाँकि, मामला गरमाते ही ट्विटर ने वेबसाइट के कैरियर सेक्शन में दिख रहे नक्शे को बिना किसी स्पष्टीकरण के हटा लिया था।

बीजेपी की आईटी सेल के प्रभारी अमित मालवीय ने भी ट्विटर को उसकी गैर जिम्मेदाराना हरकत के लिए आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा, “यह पहली बार नहीं है कि ट्विटर ने भारत का गलत नक्शा दिखाया हो। शायद यही कारण है कि दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि सोशल मीडिया और टेक कंपनी के कर्मचारियों को क्षेत्रीय मुद्दों में स्थानीय सांस्कृतिक संवेदनशीलता को समझना चाहिए। मुझे लगता है कि यही वो समय है कि हमें महसूस करना चाहिए कि लैंड लॉ का पालन सही तरीके से नहीं किया जा रहा है।”

पहले भी की थी ऐसी हरकत

ऐसा नहीं है कि ट्विटर ने पहली बार इस तरह की हरकत की हो। पिछले साल 22 अक्टूबर 2020 को उसने लेह को चीन का हिस्सा बताया था, जिसके बाद सरकार ने पत्र लिखकर कड़ी चेतावनी दी थी। भारत सरकार ने ट्विटर को भारत की संप्रभुता का सम्मान करने की नसीहत देते हुए स्पष्ट किया था कि लेह केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख का मुख्यालय है और जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है।

इससे पहले गाजियाबाद में बुजुर्ग की दाढ़ी काटने के मामले से जुड़े वीडियो को ट्विटर वायरल होने दिया था, जबकि, उत्तर प्रदेश पुलिस ने प्लेटफॉर्म से इसे रोकने को कहा था। पुलिस ने आगाह किया था कि इससे सामाजिक माहौल बिगड़ने की आशंका है। इस मामले में भी ट्विटर के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज किया था।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

सबा नकवी ने एटॉमिक रिएक्टर को बता दिया शिवलिंग, विरोध होने पर डिलीट कर माँगी माफ़ी: लोग बोल रहे – FIR करो

सबा नकवी ने मजाक उड़ाते हुए कहा कि भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर में सबसे बड़े शिवलिंग की खोज हुई। व्हाट्सएप्प फॉरवर्ड बता कर किया शेयर।

गुजरात में बुरी तरह फेल हुई AAP की ‘परिवर्तन यात्रा’, पंजाब से बुलाई गाड़ियाँ और लोग: खाली जगह की ओर हाथ हिलाते रहे नेता

AAP नेता और पूर्व पत्रकार इसुदान गढ़वी रैली में हाथ दिखाकर थक चुके थे लेकिन सामने कोई उनकी बात का जवाब नहीं दे रहा था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
186,677FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe