Saturday, April 13, 2024
Homeदेश-समाजट्विटर इंडिया के MD पर बुलंदशहर में केस: जम्मू-कश्मीर को पाकिस्तानी तो लद्दाख को...

ट्विटर इंडिया के MD पर बुलंदशहर में केस: जम्मू-कश्मीर को पाकिस्तानी तो लद्दाख को दिखाया था चीनी इलाका

ऐसा नहीं है कि ट्विटर ने पहली बार इस तरह की हरकत की थी। पिछले साल अक्टूबर में उसने लेह को चीन का हिस्सा बताया था।

अमेरिकी माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने जम्मू-कश्मीर को पाकिस्तान और लद्दाख को चीन का हिस्सा दिखाने के बाद भारत के गलत नक्शे को हटा लिया। लेकिन इससे उसकी मुश्किलें कम नहीं हुई। उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में बजरंग दल के एक नेता की शिकायत पर ट्विटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) मनीष माहेश्वरी के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

ट्विटर के एमडी के खिलाफ आईपीसी की धारा 505 (2) और आईटी (संशोधन) अधिनियम 2008 की धारा 74 के तहत केस दर्ज किया गया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक भारत का गलत नक्शा दिखाने के आरोप में उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

सोमवार (28 जून, 2021) को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत के नक़्शे से अलग दिखाया था। माइक्रो ब्लॉगिंग साइट की इस हरकत के बाद ही सरकार ने इसका खामियाजा भुगतने का इशारा कर दिया था। हालाँकि, मामला गरमाते ही ट्विटर ने वेबसाइट के कैरियर सेक्शन में दिख रहे नक्शे को बिना किसी स्पष्टीकरण के हटा लिया था।

बीजेपी की आईटी सेल के प्रभारी अमित मालवीय ने भी ट्विटर को उसकी गैर जिम्मेदाराना हरकत के लिए आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा, “यह पहली बार नहीं है कि ट्विटर ने भारत का गलत नक्शा दिखाया हो। शायद यही कारण है कि दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि सोशल मीडिया और टेक कंपनी के कर्मचारियों को क्षेत्रीय मुद्दों में स्थानीय सांस्कृतिक संवेदनशीलता को समझना चाहिए। मुझे लगता है कि यही वो समय है कि हमें महसूस करना चाहिए कि लैंड लॉ का पालन सही तरीके से नहीं किया जा रहा है।”

पहले भी की थी ऐसी हरकत

ऐसा नहीं है कि ट्विटर ने पहली बार इस तरह की हरकत की हो। पिछले साल 22 अक्टूबर 2020 को उसने लेह को चीन का हिस्सा बताया था, जिसके बाद सरकार ने पत्र लिखकर कड़ी चेतावनी दी थी। भारत सरकार ने ट्विटर को भारत की संप्रभुता का सम्मान करने की नसीहत देते हुए स्पष्ट किया था कि लेह केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख का मुख्यालय है और जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है।

इससे पहले गाजियाबाद में बुजुर्ग की दाढ़ी काटने के मामले से जुड़े वीडियो को ट्विटर वायरल होने दिया था, जबकि, उत्तर प्रदेश पुलिस ने प्लेटफॉर्म से इसे रोकने को कहा था। पुलिस ने आगाह किया था कि इससे सामाजिक माहौल बिगड़ने की आशंका है। इस मामले में भी ट्विटर के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज किया था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘राष्ट्रपति आदिवासी हैं, इसलिए राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में नहीं बुलाया’: लोकसभा चुनाव 2024 में राहुल गाँधी ने फिर किया झूठा दावा

राष्ट्रपति मुर्मू को राम मंदिर ट्रस्ट का प्रतिनिधित्व करने वाले एक प्रतिनिधिमंडल ने अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए औपचारिक रूप से आमंत्रित किया गया था।

‘शबरी के घर आए राम’: दलित महिला ने ‘टीवी के राम’ अरुण गोविल की उतारी आरती, वाल्मीकि बस्ती में मेरठ के BJP प्रत्याशी का...

भाजपा के मेरठ लोकसभा सीट से उम्मीदवार और अभिनेता अरुण गोविल जब शनिवार को एक दलित के घर पहुँचे तो उनकी आरती उतारी गई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe