Sunday, June 16, 2024
Homeदेश-समाज58 साल की उम्र में IVF से कैसे बनी माँ, पंजाब से केंद्र सरकार...

58 साल की उम्र में IVF से कैसे बनी माँ, पंजाब से केंद्र सरकार ने माँगी रिपोर्ट: बोले सिद्धू मूसेवाला के पिता – प्रताड़ित कर रही AAP सरकार

चरण कौर ने 58 की उम्र में IVF ट्रीटमेंट से बच्चे को जन्म दिया। MoHFW ने कहा है कि एक न्यूज़ रिपोर्ट के माध्यम से उसने इस मामले को संज्ञान में लिया है।

पंजाब अभी भी 29 मई, 2022 की तारीख़ को नहीं भूला है, जब गायक सिद्धू मूसेवाला को गोलियों से भून डाला गया था। हत्या के वक्त वो गाड़ी चला रहे थे। उस समय पंजाबी गानों की दुनिया में सिद्धू मूसेवाला शीर्ष पर थे। 28 वर्षीय सिंगर की हत्या के लगभग 2 साल बाद उनकी माँ ने एक बच्चे को जन्म दिया है। इसके लिए उन्होंने असिस्टेड प्रेग्नेंसी प्रोसीजर IVF (विट्रो फर्टिलाइजेशन) का सहारा लिया। अब केंद्र सरकार ने इस पर पंजाब सरकार से रिपोर्ट तलब की है।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निदेशक SK रंजन ने गुरुवार (14 मार्च, 2024) को पंजाब सरकार के स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव को पत्र लिख कर कहा है कि वो इस मामले को देखे और इस मामले में सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकी (नियामक) अधिनियम, 2021 के तहत क्या कार्रवाई की गई इस संबंध में रिपोर्ट दायर करे। चरण कौर ने 58 की उम्र में IVF ट्रीटमेंट से बच्चे को जन्म दिया। MoHFW ने कहा है कि एक न्यूज़ रिपोर्ट के माध्यम से उसने इस मामले को संज्ञान में लिया है।

मंत्रालय ने कहा है कि Assisted Reproductive Technology (Regulation) Act, 2021 के तहत एक महिला के लिए ART के माध्यम से गर्भवती होने की अधिकतम उम्र 21-50 वर्ष है। सिद्धू मूसेवाला के माता-पिता ने विदेश जाकर इसके तहत ट्रीटमेंट कराया था। दिवंगत गायक के पिता बलकौर सिंह ने आरोप लगाया है कि बच्चे के जन्म के बाद पंजाब सरकार द्वारा परिवार को प्रताड़ित किया जा रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि उनके बच्चे की वैधता को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन उनसे तमाम तरह के दस्तावेज माँग रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री भगवंत मान से अपील की थी कि उन्हें समय दिया जाए, ताकि वो नए जन्मे बच्चे से जुड़े दस्तावेजों को पेश कर सकें। बठिंडा के जिंदल हॉस्पिटल ने रविवार (17 मार्च, 2024) को बच्चे का जन्म हुआ। बच्चे का नाम शुभदीप रखा गया है। सिद्धू मूसेवाला का नाम भी शुभदीप सिंह सिद्धू था। मनसा जिले के मूसा गाँव में हुई उनकी हत्या में लॉरेंस बिश्नोई और गोल्डी बराड़ जैसे अपराधियों का नाम सामने आया था।

सिद्धू मूसेवाला के पिता ने अपील की है कि ट्रीटमेंट खत्म हो जाने दिया जाए, उसके बाद उन्हें जहाँ बुलाया जाएगा वो आ जाएँगे। उन्होंने कहा कि वो दुःखी हैं, यू-टर्न लेने की उनकी आदत नहीं है। बलकौर सिंह ने ये भी दावा किया कि उन्होंने किसी कानून का उल्लंघन नहीं किया है। उन्होंने कहा कि अगर उन्होंने कुछ गलत किया है तो उन्हें जेल में डाल दिया जाए। पंजाब कॉन्ग्रेस के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा ने कहा कि भगवंत मान को सिद्धू मूसेवाला के परिवार को प्रताड़ित करना बंद करना चाहिए, वो अकेले पंजाबी हैं जिन्होंने बच्चे के जन्म पर उन्हें बधाई नहीं दी है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ऋषिकेश AIIMS में भर्ती अपनी माँ से मिलने पहुँचे CM योगी आदित्यनाथ, रुद्रप्रयाग हादसे के पीड़ितों को भी नहीं भूले

उत्तराखंड के ऋषिकेश से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यमकेश्वर प्रखंड का पंचूर गाँव में ही योगी आदित्यनाथ का जन्म हुआ था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -