Friday, August 12, 2022
Homeदेश-समाजED के बाद IT ने लिया कमलनाथ के भाँजे पर एक्शन, ₹254 करोड़ के...

ED के बाद IT ने लिया कमलनाथ के भाँजे पर एक्शन, ₹254 करोड़ के बेनामी शेयर जब्त

कार्रवाई करने वाले अधिकारियों का कहना है कि यह राशि उन्हें ऑप्टिमा इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड में एफडीआई निवेश के जरिए हाासिल हुई। इसके अलावा एक अन्य कंपनी एचईपीसीएल के नाम पर उन्होंने सौर पैनल आयात करने के लिए ज्यादा चालान बनाए और उसके बाद 254 करोड़ रुपए कमाए।

आयकर विभाग ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भाँजे पर बड़ी कार्रवाई करते हुए आज (जुलाई 30, 2019) रतुल पुरी के 254 करोड़ रुपए के बेनामी शेयर को जब्त कर लिया। रतुल पुरी पर राजीव सक्सेना की मदद से एफडीआई के रूप में पैसा भारत लाने का आरोप है।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक इस मामले के मद्देनजर आयकर अधिकारी ने बताया कि बेनामी प्रॉपर्टी ट्रांजेक्शन एक्ट के तहत पुरी के नाम पर बेनामी शेयर जब्त करने का प्रोविजनल ऑर्डर भी जारी किया गया था।

वहीं, कार्रवाई करने वाले अधिकारियों का कहना है कि यह राशि उन्हें ऑप्टिमा इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड में एफडीआई निवेश के जरिए हाासिल हुई। इसके अलावा एक अन्य कंपनी एचईपीसीएल के नाम पर उन्होंने सौर पैनल आयात करने के लिए ज्यादा चालान बनाए और उसके बाद 254 करोड़ रुपए कमाए।

जानकारी के अनुसार यह रतुल की शेल कंपनी है, जिसका संचालन दुबई में राजीव सक्सेना करता था। अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले के आरोप में राजीव सक्सेना भी इस समय ईडी की गिरफ्त में है।

गौरतलब है आईटी विभाग द्वारा एक्शन लिए जाने से पहले प्रवर्तन निदेशालय (ED) भी कमलनाथ के भाँजे पर आरोप लगा चुकी है कि वो वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले में दोनों पक्षों से पैसे ले चुके हैं।

ईडी ने पुरी द्वारा दायर की गई अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई के दौरान दिल्ली की अदालत में विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार के सामने यह आरोप लगाए।

ईडी ने कहा, “जाँच में खुलासा हुआ है कि रतुल पुरी को इस मामले से जुड़े धन शोधन के दोनों पक्षों से धन प्राप्त हुआ था।” इसमें एक पक्ष बिचौलिया क्रिश्चियन मिशैल का था जबकि दूसरे में सह आरोपित राजीव सक्सेना शामिल था।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘मानसखण्ड मंदिर माला मिशन’ के जरिए प्राचीन मंदिरों को आपस में जोड़ेंगे CM धामी, माँ वाराही देवी मंदिर में पूजा-अर्चना कर बगवाल में हुए...

सीएम धामी ने कुमाऊँ के प्राचीन मंदिरों को भव्य बनाने और उन्हें आपस में जोड़ने के लिये मानसखण्ड मंदिर माला मिशन की शुरुआत की।

जैश के संदिग्ध आतंकी मोहम्मद नदीम को यूपी ATS ने किया गिरफ्तार, नूपुर शर्मा की हत्या का था प्लान, पाकिस्तान से जुड़े तार

यूपी के सहारनपुर से एटीएस ने जैश-ए-मोहम्मद और पाकिस्तान के संगठन तहरीक-ए-तालिबान से जुड़े संदिग्ध आतंकी को गिरफ्तार किया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
213,239FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe