Thursday, May 23, 2024
Homeदेश-समाज19 साल के इब्राहिम ने की घर-वापसी, अब कहलाएँगे आदित्य मिश्रा: भगवा ओढ़ कर...

19 साल के इब्राहिम ने की घर-वापसी, अब कहलाएँगे आदित्य मिश्रा: भगवा ओढ़ कर अपनाया हिन्दू धर्म, आर्य समाज मंदिर में हवन

आदित्य का जन्म मूल रूप से हिन्दू परिवार में ही हुआ था। उनकी माँ का नाम अलका चतुर्वेदी है। अलका की शादी साल 2000 में कानपुर के विनोद मिश्रा के साथ हुई थी। इनकी 2 संतानें हुईं।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 19 साल के युवक इब्राहिम ने हिन्दू धर्म स्वीकार कर लिया है। अब वो आदित्य मिश्रा नाम से जाने जाएँगे। ये प्रक्रिया पूरे विधि-विधान से लखनऊ के नरही स्थित आर्य समाज मंदिर में संपन्न हुआ है। मंदिर में आदित्य ने वैदिक मन्त्रों के बीच बाकायदा हवन किया। साथ भी भगवा रंग की पट्टिका भी पहनी।

आदित्य का जन्म मूल रूप से हिन्दू परिवार में ही हुआ था। उनकी माँ का नाम अलका चतुर्वेदी है। अलका की शादी साल 2000 में कानपुर के विनोद मिश्रा के साथ हुई थी। इनकी 2 संतानें हुईं। वर्ष 2001 में एक बेटी और आदित्य का जन्म साल 2003 में हुआ। जब आदित्य मात्र 9 वर्ष के थे तब साल 2012 में उनके माता पिता का तलाक हो गया। कुछ समय बाद साल 2014 में अलका चतुर्वेदी ने लखनऊ के लियाकत खान से निकाह किया। इसी के साथ उन्होंने इस्लाम भी कबूल कर लिया। यह बातें आदित्य ने अपने शपथ पत्र में बताई हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसी शपथपत्र के मुताबिक लियाकत ने साल 2015 में बनवाए गए आधार कार्ड में आदित्य को इब्राहिम नाम से दिखाया था। साथ ही पिता के नाम पर अपना नाम लिखवा दिया था। अभी भी आदित्य का आधार कार्ड इसी नाम से है। इस मामले में आर्य समाज सिविल लाइंस नरही के मंत्री अजय श्रीवास्तव ने बताया कि आदित्य ने घर वापसी की है। किन्हीं परिस्थितियों में आदित्य को इब्राहिम बनना पड़ा था।

इस खबर की पुष्टि के लिए ऑपइंडिया ने आर्य समाज मंदिर सिविल लाइंस में सम्पर्क किया। वहाँ इस घर-वापसी की पुष्टि की गई। गौरतलब है कि इस से पहले शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व चेयरमैन वसीम रिजवी और मलयाली फिल्म निर्देशक अली अकबर ने ​इस्लाम छोड़ने की घोषणा कर दी थी। वसीम रिज़वी का नया नाम जितेंद्र नारायण त्यागी है। जितेंद्र नारायण त्यागी ने कहा था कि अगर सरकार सुरक्षा दे तो तमाम मुस्लिम एक बार फिर से अपने मूल धर्म में वापसी के लिए तैयार हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘प्यार से माँगते तो जान दे देती, अब किसी कीमत पर नहीं दूँगी इस्तीफा’: स्वाति मालीवाल ने राज्यसभा सीट छोड़ने से किया इनकार

आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने अब किसी भी हाल में राज्यसभा से इस्तीफा देने से इनकार कर दिया है।

‘टेबल पर लगा सिर, पैर पकड़कर नीचे घसीटा’: विभव कुमार ने CM केजरीवाल के घर में कैसे पीटा, स्वाति मालीवाल ने अब कैमरे पर...

स्वाति मालीवाल ने बताया कि जब उन्होंने विभव कुमार को धक्का देने की कोशिश की तो उन्होंने उनका पैर पकड़ लिया और नीचे घसीट दिया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -