Friday, December 9, 2022
Homeदेश-समाजभारत सरकार ने माँगी कमलनाथ के भांजे की स्विस-बैंक डिटेल्स, स्विट्जरलैंड की सरकार...

भारत सरकार ने माँगी कमलनाथ के भांजे की स्विस-बैंक डिटेल्स, स्विट्जरलैंड की सरकार ने जारी किया नोटिस

स्विस सरकार द्वारा प्रकाशित अलग-अलग नोटिसों में कहा है कि यदि रतुल पुरी और उनके पिता दीपक पुरी भारत सरकार द्वारा की गई माँग के खिलाफ अपील करना चाहते हैं तो उन्हें स्विट्जरलैंड के टैक्स प्रशासन को इस बारे में 10 दिनों के भीतर सूचित करना होगा।

अगस्ता वेस्टलैंड से लेकर बैंक घोटालों में आरोपित मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कॉन्ग्रेस नेता कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी की मुश्किलें कम होती नजर नहीं आ रही हैं। इस बार स्विस सरकार रतुल पूरी और उनके पिता को नोटिस जारी किया है।

स्विट्जरलैंड के टैक्स अधिकारियों ने बुधवार (अप्रैल 15, 2020) को रतुल पुरी, उनके पिता और उनसे जुड़ी दो फर्मों के लिए सार्वजनिक नोटिस जारी किए हैं, दरअसल, स्विस सरकार द्वारा यह सार्वजानिक नोटिस भारत सरकार द्वारा अवैध काला धन रखने के लिए रतुल पुरी के स्विस बैंक खातों का विवरण माँगने के बाद जारी किया गया है।

स्विस सरकार द्वारा प्रकाशित अलग-अलग नोटिसों में कहा है कि यदि रतुल पुरी और उनके पिता दीपक पुरी भारत सरकार द्वारा की गई माँग के खिलाफ अपील करना चाहते हैं तो उन्हें स्विट्जरलैंड के टैक्स प्रशासन को इस बारे में 10 दिनों के भीतर सूचित करना होगा।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे और हिंदुस्तान पावर प्रोजेक्ट्स के अध्यक्ष रतुल पुरी पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है और इसके साथ ही प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और आयकर विभाग द्वारा उनकी जाँच की जा रही है।

पुरी और उनके समूह द्वारा स्विस सरकार के नोटिसों के बारे में कोई तत्काल प्रतिक्रिया नहीं दी गई है, हालाँकि, वे इस घोटाले या किसी अन्य गलत काम में संलिप्त होने से इनकार करते आए हैं।

उल्लेखनीय है कि पुरी को पिछले साल अगस्त माह में प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत एक बैंक धोखाधड़ी मामले के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था, जबकि उन पर अभी भी अगस्ता वेस्टलैंड VVIP हेलिकॉप्टर घोटाले में जाँच चल रही है।

रतुल पुरी हिंदुस्तान पॉवर प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष हैं। पुरी की माँ नीता, कॉन्ग्रेस नेता कमलनाथ की बहन हैं। अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह में ही पुरी अगस्ता वेस्टलैंड VVIP हेलीकॉप्टर मनी लांड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेश हुए। ईडी ने बताया था कि पुरी को इस मामले के कथित बिचौलिये सुशेन मोहन गुप्ता का सामना कराने के लिए तलब किया गया है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘गैर-मुस्लिमों को शिक्षा दो, मजहबी शिक्षा नहीं’: NCPCR ने राज्यों को दिए मदरसों की विस्तृत जाँच और मैपिंग के आदेश, 30 दिन में देनी...

NCPCR ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को गैर-मुस्लिम बच्चों को दाखिला देने वाले मदरसों की विस्तृत जाँच करने के निर्देश दिए हैं।

1% से भी कम वोट से हिमाचल ने रिवाज कायम रखा, CM बनने को लड़ कॉन्ग्रेसी भी निभा रहे परंपरा: वीरभद्र सिंह का कुनबा...

हिमाचल विधानसभा चुनावों में जीत मिलने के बाद अब पार्टी में मुख्यमंत्री पद को लेकर खींचतान शुरू हो गई है। सीएम पद के लिए की चेहरे सामने हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
237,416FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe