Monday, June 17, 2024
Homeदेश-समाजमणिपुर में आयकर विभाग के अधिकारी को घसीटकर घर से निकाला, पीट-पीटकर की हत्या:...

मणिपुर में आयकर विभाग के अधिकारी को घसीटकर घर से निकाला, पीट-पीटकर की हत्या: BJP विधायक पर भी जानलेवा हमला, कोबरा कमांडो को गोली मारी

हिंसा के दौरान राज्य में स्कूल, कॉलेज, चर्च, घरों से लेकर वाहनों तक को निशाना बनाया गया है। यहाँ तक बाल गृह भी इस हिंसा से बच नहीं पाया। मणिपुर के कई इलाकों में जले हुए वाहनों की कतार सड़कों पर दिख रही है। राज्य में हालात सामान्य हैं, लेकिन अभी भी तनाव बना हुआ है।

मणिपुर में दो समुदायों के बीच हिंसा (Manipur Violence) के दौरान भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के एक अधिकारी की हत्या कर दी गई। वहीं, भाजपा विधायक वुंगजागिन वाल्टे (Vungzagin Valte) पर प्रदर्शनकारियों ने हमला कर दिया। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मणिपुर के डीजीपी पी डोंगल ने बताया, “भाजपा विधायक वुंगजागिन वाल्टे पर प्रदर्शनकारियों ने हमला कर दिया। उन्हें राज्य से बाहर एयरलिफ्ट किया गया है। उनकी हालत स्थिर है। हमें सख्त आदेश मिला है कि अगर कोई गलती करता है तो उसे बख्शा नहीं जाएगा। सेना को फ्लैग मार्च के आदेश मिले हैं।”

उधर, भारतीय राजस्व सेवा (IRS) एसोसिएशन ने शुक्रवार (5 मई 2023) को कहा कि राजधानी इम्फाल में तैनात आयकर विभाग के एक अधिकारी को उनके आधिकारिक आवास से घसीट कर बाहर निकाला गया और उनकी हत्या कर दी गई।

इंफाल में कर सहायक के रूप में तैनात लेमिनथांग हाओकिप की मौत पर एसोसिएशन ने कड़ी निंदा की है। एसोसिएशन ने ट्वीट कर कहा, “आईआरएस एसोसिएशन हिंसा के नृशंस कृत्य की कड़ी निंदा करता है, जिसके परिणामस्वरूप इंफाल में कर सहायक श्री लेमिनथांग हाओकिप की मौत हो गई। कोई भी कारण या विचारधारा एक निर्दोष लोक सेवक की हत्या को न्यायोचित नहीं ठहरा सकती। इस मुश्किल घड़ी में हमारी संवेदनाएँ उनके परिवार के साथ हैं।”

एसोसिएशन ने हाओकिप की एक तस्वीर पर साझा की है। कहा गया है कि उन्हें इंफाल में स्थित आधिकारिक क्वार्टर से मेइती बदमाशों ने घसीटकर बाहर निकाला और पीट-पीट कर उन्हें मार डाला। बताते चलें कि पिछले 48 घंटों में राज्य के कुछ हिस्सों में खूनी जातीय दंगे हुए हैं।

मणिपुर के चुराचांदपुर में छुट्टी पर अपने गाँव आए CRPF के एक कोबरा कमांडो की हथियारबंद हमलावरों ने शुक्रवार (5 मई 2023) को गोली मारकर हत्या कर दी। कोबरा बटालियन के डेल्टा कंपनी के कॉन्स्टेबल चोनखोलेन हाओकिप की दोपहर में हत्या की गई। अधिकारियों का कहना है कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि किन परिस्थितियों में उनकी हत्या की गयी। 

राज्य के जनजातीय और गैर-जनजातीय समुदाय के बीच हिंसा भड़की है। रक्षा प्रवक्ता ने कहा कि कुल 13,000 लोगों को बचाया गया और सुरक्षित आश्रयों में स्थानांतरित कर दिया गया। राज्य में अर्धसैनिक बलों की 14 कंपनियाँ तैनात की गई हैं। इसके साथ ही केंद्र की ओर से और कुछ कंपनियाँ भेजी गई हैं।

हिंसा के दौरान राज्य में स्कूल, कॉलेज, चर्च, घरों से लेकर वाहनों तक को निशाना बनाया गया है। यहाँ तक बाल गृह भी इस हिंसा से बच नहीं पाया। मणिपुर के कई इलाकों में जले हुए वाहनों की कतार सड़कों पर दिख रही है। राज्य में हालात सामान्य हैं, लेकिन अभी भी तनाव बना हुआ है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जिस जगन्नाथ मंदिर में फेंका गया था गाय का सिर, वहाँ हजारों की भीड़ ने जुट कर की महा-आरती: पूछा – खुलेआम कैसे घूम...

रतलाम के जिस मंदिर में 4 मुस्लिमों ने गाय का सिर काट कर फेंका था वहाँ हजारों हिन्दुओं ने महाआरती कर के असल साजिशकर्ता को पकड़ने की माँग उठाई।

केरल की वायनाड सीट छोड़ेंगे राहुल गाँधी, पहली बार लोकसभा लड़ेंगी प्रियंका: रायबरेली रख कर यूपी की राजनीति पर कॉन्ग्रेस का सारा जोर

राहुल गाँधी ने फैसला लिया है कि वो वायनाड सीट छोड़ देंगे और रायबरेली अपने पास रखेंगे। वहीं वायनाड की रिक्त सीट पर प्रियंका गाँधी लड़ेंगी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -