Monday, July 22, 2024
Homeदेश-समाजकश्मीर के राजौरी में मुठभेड़ के वक्त बम धमाका, 5 जवान बलिदान: सेना की...

कश्मीर के राजौरी में मुठभेड़ के वक्त बम धमाका, 5 जवान बलिदान: सेना की कार्रवाई जारी, आतंकियों को ढूँढने में हेलीकॉप्टर लगे

वहीं, जम्मू-कश्मीर के बारामूला के वनिगम पयीन क्रिरी इलाके में मुठभेड़ के दौरान सेना ने गुरुवार (4 मई 2023) को 2 आतंकियों को मार गिराया। दोनों स्थानीय आतंकी थे और लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े हुए थे। इनकी पहचान शोपियां जिले के शाकिर माजिद नजर और हनान अहमद सेह के रूप में हुई है. दोनों मार्च 2023 में आतंकी बने थे।

गोवा में जारी शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक के बीच पाकिस्तान प्रायोजित आतंकियों ने जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ की। दोनों तरफ से जारी गोली बारी में खबर लिखे जाने तक 5 जवान बलिदान हो गए हैं। वहीं जवानों ने कुछ आतंकियों को मार गिराया है। इसके बारे में अभी पुख्ता जानकारी नहीं आई है। मुठभेड़ अभी जारी है। सेना और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर हैं।

जम्मू क्षेत्र राजौरी इलाके के कांडी क्षेत्र में सेना ऑपरेशन त्रिनेत्र को अंजाम दे रही है। कहा जा रहा है कि मुठभेड़ के दौरान धमाके की वजह से जवानों की जान गई। माना जा रहा है कि आतंकियों ने ग्रेनेड से हमला किया। दरअसल, धूरियन के तोता गली इलाके में आतंकियों ने 21 अप्रैल 2023 को आतंकियों ने सेना के जवानों पर घात लगाकर हमला कर दिया था। इस हमले में 5 जवान बलिदान हो गए थे।

इस आतंकी हमले के बाद से सेना और स्थानीय पुलिस ऑपरेशन त्रिनेत्र चलाकर आतंकियों का सफाया करने के काम में जुटी थी। इसी बीच सेना और इलाके में छुपे हुए आतंकियों के साथ मुठभेड़ हो गई। इस मुठभेड़ में पहले दो जवानों की मौत हो गई। जबकि चार घायल जवानों को हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू करके अस्पताल में पहुँचाया गया।

अस्पताल में 3 और जवानों की मौत हो गई। वहीं, एक जवान का इलाज चल रहा है। घटनास्थल पर जम्मू-कश्मीर के DGP दिलबाग सिंह और एडीजी लॉ एंड ऑर्डर मुकेश सिंह भी पहुँचे हुए हैं। सेना की और टुकड़ियों को भी बुलाया गया है। आतंकियों को खोजने के लिए हेलीकॉप्टर भी लगाया गया है। इसके साथ ही इलाके में इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है।

बताया जा रहा है कि सेना ने 2-3 आतंकवादियों को इस इलाके में घेर रखा है। ये वही आतंकी हैं, जो पुंछ में सेना के ट्रक पर आतंकी हमले में शामिल थे। सुबह 7:30 बजे से दोनों ओर से फायरिंग हो रही है। आतंकवादी एक गुफा के भीतर छिपे हुए थे। जिस इलाके में आतंकवादी छिपे हैं, वहाँ काफी पेड़-पौधे और पहाड़ियाँ हैं। 

वहीं, जम्मू-कश्मीर के बारामूला के वनिगम पयीन क्रिरी इलाके में मुठभेड़ के दौरान सेना ने गुरुवार (4 मई 2023) को 2 आतंकियों को मार गिराया। दोनों स्थानीय आतंकी थे और लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े हुए थे। इनकी पहचान शोपियां जिले के शाकिर माजिद नजर और हनान अहमद सेह के रूप में हुई है। दोनों मार्च 2023 में आतंकी बने थे।

गुरुवार को ही अनंतनाग जिले के बिजबेहरा इलाके में आतंकियों ने सुरक्षा बलों पर फायरिंग की, जिसमें एक सुरक्षाकर्मी को हल्की चोट आई थी। उसे हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। इस हमले की जिम्मेदारी कश्मीर टाइगर्स ने ली है। आतंकी संगठन ने कहा कि कश्मीर टाइगर्स ऐसे ही और हमलों की प्लानिंग कर रहा है।

इससे पहले केद्रशासित प्रदेश के माछील सेक्टर में जम्मू-कश्मीर पुलिस और सेना ने एक संयुक्त कार्रवाई में बुधवार (3 मई 2023) को भी दो आतंकवादियों को ढेर कर दिया था। ये दोनों आतंकी भारत में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे थे।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आम सैनिकों जैसी ड्यूटी, सेम वर्दी, भारतीय सेना में शामिल हो चुके हैं 1 लाख अग्निवीर: आरक्षण और नौकरी भी

भारतीय सेना में शामिल अग्निवीरों की संख्या 1 लाख के पार हो गई है, 50 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जा रही है।

भारत के ओलंपिक खिलाड़ियों को मिला BCCI का साथ, जय शाह ने किया ₹8.50 करोड़ मदद का ऐलान: पेरिस में पदकों का रिकॉर्ड तोड़ने...

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बताया कि ओलंपिक अभियान के लिए इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) को बीसीसीआई 8.5 करोड़ रुपए दे रही है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -