Thursday, September 23, 2021
Homeदेश-समाज'रामभक्ति में तज दिया अपने सिर का ताज...': कल्याण सिंह को याद कर सीएम...

‘रामभक्ति में तज दिया अपने सिर का ताज…’: कल्याण सिंह को याद कर सीएम योगी ने किया भावुक ट्वीट

सीएम योगी ने लिखा, "स्वर्गीय कल्याण सिंह जी का अटूट विश्वास था कि प्रभु श्री राम का भव्य-दिव्य मंदिर श्रीराम जन्मभूमि पर ही बनेगा। आज कोटि-कोटि जनों की आस्था के प्रतीक मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के भव्य-दिव्य मंदिर का निर्माण अवधपुरी में सतत जारी है।"

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान एवं हिमाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह के पार्थिव शरीर का सोमवार (अगस्त 23, 2021) को बुलंदशहर जिले के नरौरा में गंगा नदी के तट पर पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। कल्याण सिंह के पुत्र और एटा से बीजेपी सांसद राजवीर सिंह ने ‘जय श्री राम’ और ‘कल्याण सिंह अमर रहे’ के नारों के बीच मुखाग्नि दी। कल्याण सिंह के पौत्र राज्यमंत्री संदीप सिंह भी मुखाग्नि प्रक्रिया में शामिल हुए।

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कल्याण सिंह के अंतिम संस्कार के दौरान पूरी व्यवस्था का संचालन खुद ही कर रहे थे। उन्होंने अंतिम संस्कार के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा, “अंतिम विदाई का यह कार्यक्रम अभी संपन्न हुआ है। मैं भारत माता के ऐसे सपूत को प्रदेशवासियों की तरफ से विनम्र श्रद्धांजलि देता हूँ। उनके आराध्य, हम सबके आराध्य मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम से ही प्रार्थना करता हूँ कि उन्हें अपने श्री चरणों में स्थान दें। हम सबको इतनी सामर्थ्य दें कि जो उनके संकल्प थे, उन्हें आगे ले जाकर पूरे प्रभावी ढंग से क्रियान्वित कर सकें।”

सीएम ने आगे कहा, “उन्होंने सार्वजनिक जीवन में एक लंबा समय व्यतीत किया, लेकिन दृढ़ता और मूल्यों के साथ समझौता किए बगैर अपनी लोक आस्था और लोक कल्याण के लिए पूरा जीवन समर्पित कर दिया था। आज वे हमारे बीच में भौतिक रूप से नहीं, लेकिन उनके विचार, उनके कृत्य उत्तर प्रदेश के प्रत्येक नागरिकों को, भारतीय राजनीति को प्रेरणा और प्रकाश प्रदान करती रहेगी। मैं प्रदेशवासियों की तरफ से उन महान आत्मा को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ और ईश्वर से उनके दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान देने की कामना करता हूँ।”

मुख्यमंत्री ने उनके पंचतत्व में विलीन होने का बाद पूर्व सीएम को ट्वीट करते हुए याद किया। उन्होंने कल्याण सिंह को रामभक्त बताते हुए लिखा, “राम भक्ति में उन्होंने शासन-सत्ता का त्याग किया और राम की शरण में चले गए।”

योगी आदित्यनाथ ने अपने ट्वीट मे लिखा, “रामभक्ति में तज दिया अपने सिर का ताज, राम शरण की ओर चले परम रामभक्त आज।” उन्होंने एक के बाद एक कई ट्वीट किए। उन्होंने लिखा, “स्वर्गीय कल्याण सिंह जी का अटूट विश्वास था कि प्रभु श्री राम का भव्य-दिव्य मंदिर श्रीराम जन्मभूमि पर ही बनेगा। आज कोटि-कोटि जनों की आस्था के प्रतीक मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के भव्य-दिव्य मंदिर का निर्माण अवधपुरी में सतत जारी है।”

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा, “श्रद्धेय कल्याण सिंह जी का राजनीतिक जीवन मूल्यों व आदर्शों हेतु जाना जाता है। उनके द्वारा शासन में जो शुचिता, पारदर्शिता व दृढ़ता का परिचय दिया गया, वह आज भी उत्तर प्रदेश सरकार के लिए मानक है। मजबूत आदर्शों की मजबूत नींव हेतु नया उत्तर प्रदेश सदैव आपका ऋणी रहेगा।”

बता दें कि, कल्याण सिंह ने राम मंदिर आंदोलन में अहम भूमिका निभाई थी। यही नहीं, इस आंदोलन के जरिए वे बीजेपी में कद्दावर नेता बन गए और हिंदुत्व के सबसे बड़े चेहरे बने। इसके अलावा यूपी में पहली बीजेपी के पूर्ण बहुमत की सरकार कल्याण सिंह के नेतृत्व में ही बनी। वहीं, आज योगी आदित्यनाथ भी बीजेपी के ब्रांड हिंदुत्व के सबसे बड़े चेहरे हैं। अंतिम संस्कार के दौरान योगी जिस तरह से सभी कार्य जिस सक्रियता से कर रहे थे, वह उनके कल्याण सिंह के प्रति भाव को दर्शाता है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

100 मलयाली ISIS में हुए शामिल- 94 मुस्लिम, 5 कन्वर्टेड: ‘नारकोटिक्स जिहाद’ पर घिरे केरल के CM ने बताया

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने बुधवार को खुलासा किया कि 2019 तक केरल से ISIS में शामिल होने वाले 100 मलयालियों में से लगभग 94 मुस्लिम थे।

इस्लामी कट्टरपंथ से डरा मेनस्ट्रीम मीडिया: जिस तस्वीर पर NDTV को पड़ी गाली, वह HT ने किस ‘दहशत’ में हटाई

इस्लामी कट्टरपंथ से डरा हुआ मेन स्ट्रीम मीडिया! ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि हिंदुस्तान टाइम्स ने ऐसा एक बार फिर खुद को साबित किया। जब कोरोना से सम्बंधित तमिलनाडु की एक खबर में वही तस्वीर लगाकर हटा बैठा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
123,886FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe