Saturday, May 25, 2024
Homeदेश-समाज32 साल बाद कश्मीर के लाल चौक में गूँजा 'श्री कृष्ण गोविंद हरे मुरारी',...

32 साल बाद कश्मीर के लाल चौक में गूँजा ‘श्री कृष्ण गोविंद हरे मुरारी’, कृष्ण जन्माष्टमी पर कश्मीरी पंडितों ने निकाली झाँकी: देखें वीडियो

पाकिस्तान की मदद से इस्लामवादियों द्वारा किए गए कश्मीरी हिंदुओं के नरसंहार के 32 साल बाद पहली बार लाल चौक पर इस तरह से हिंदू त्योहार का जश्न मनाया जा रहा है। इस बार वर्षों बाद स्वतंत्रता दिवस समारोह पर लाल चौक को भी सजाया गया था।

आज (30 अगस्त) देश भर में कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व बड़े ही धूम-धाम से मनाया जा रहा है। इसी बीच जम्मू-कश्मीर के लाल चौक इलाके से कृष्ण जन्माष्टमी मनाने का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो को ऑर्गनाइजर वीकली के एडिटर प्रफुल्ल केतकर ने ट्विटर पर शेयर किया है।

वीडियो में लोग भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव का जश्न मनाते और भजन गाते हुए दिखाई दे रहे हैं। हिंदू कैलेंडर के अनुसार भगवान कृष्ण आज ही के दिन पैदा हुए थे। यहाँ शानदार शोभा यात्रा के कुछ और दृश्य भी हैं।

पाकिस्तान की मदद से इस्लामवादियों द्वारा किए गए कश्मीरी हिंदुओं के नरसंहार के 32 साल बाद पहली बार लाल चौक पर इस तरह से हिंदू त्योहार का जश्न मनाया जा रहा है। इस बार वर्षों बाद स्वतंत्रता दिवस समारोह पर लाल चौक को भी सजाया गया था।

मालूम हो कि 5 अगस्त 2019 का दिन इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज हो गया है। इस दिन नरेंद्र मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 को निरस्त कर, उससे विशेष राज्य का दर्जा छीन लिया था।

रिपोर्टों के अनुसार, इस्कॉन मंदिर के भक्तों द्वारा टंकी पोरा हब्बा कदल में कृष्ण जन्माष्टमी का जश्न मनाने का कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर भक्तों को नाचते और आनन्दित होते देखा जा सकता है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

18 साल से ईसाई मजहब का प्रचार कर रहा था पादरी, अब हिन्दू धर्म में की घर-वापसी: सतानंद महाराज ने नक्सल बेल्ट रहे इलाके...

सतानंद महाराज ने साजिश का खुलासा करते हुए बताया, "हनुमान जी की मोम की मूर्ति बनाई जाती है, उन्हें धूप में रख कर पिघला दिया जाता है और बच्चों को कहा जाता है कि जब ये खुद को नहीं बचा सके तो तुम्हें क्या बचाएँगे।""

‘घेरलू खान मार्केट की बिक्री कम हो गई है, इसीलिए अंतरराष्ट्रीय खान मार्केट मदद करने आया है’: विदेश मंत्री S जयशंकर का भारत विरोधी...

केंद्रीय विदेश मंत्री S जयशंकर ने कहा है कि ये 'खान मार्केट' बहुत बड़ा है, इसका एक वैश्विक वर्जन भी है जिसे अब 'इंटरनेशनल खान मार्केट' कह सकते हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -