Sunday, August 1, 2021
Homeदेश-समाजपिछले 14 दिनों से 15 राज्यों के 25 जिलों से कोरोना का कोई नया...

पिछले 14 दिनों से 15 राज्यों के 25 जिलों से कोरोना का कोई नया केस नहीं: स्वास्थ्य मंत्रालय

"जब यहाँ कोरोना पॉजिटिव केस आए तो जिला प्रशासन ने कंटेनमेंट स्ट्रैटिजी के अनुसार काम किया। जिसके परिणाम हमें दिखने लगे हैं लेकिन अभी भी आवश्यकता है कि हम अपनी विजिलेंस उसी एनर्जी के साथ बनाए रखें। हम यह सुनिश्चित करें कि आनेवाले दिनों में इन जिलों में पॉजिटिव केस ना आएँ।"

जमातियों द्वारा देश के कोने-कोने में कोरोना महामारी फैलाते जाने की भयावह और दुखद खबरों के बीच आज एक अच्छी खबर आई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने आज सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेन्स में जानकारी दी कि 15 राज्यों के 25 जिलों में कोरोना का कोई नया केस सामने नहीं आया है। ये वैसे 25 जिले हैं, जिनमें कोरोना संक्रमित केस पाए गए थे।

पिछले दो हफ्तों से इन जिलों से कोई नया केस सामने न आना दर्शाता है कि यदि कोरोना के खिलाफ इन जिलों में यूँ ही सतर्कता बरती जाती रही तो उम्मीद है कि ये 25 जिले कोरोना के खिलाफ जंग में जीत हासिल कर लेंगे। लव अग्रवाल ने यह भी बताया कि इन जिलों में आगे कोई नया केस नहीं आए इसके लिए सारे कदम उठाए जा रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में इन जिलों के नाम गिनाते हुए कहा (जिले के नामों की सूची अंत में है), “जब यहाँ कोरोना पॉजिटिव केस आए तो जिला प्रशासन ने कंटेनमेंट स्ट्रैटिजी के अनुसार काम किया। जिसके परिणाम हमें दिखने लगे हैं लेकिन अभी भी आवश्यकता है कि हम अपनी विजिलेंस उसी एनर्जी के साथ बनाए रखें। हम यह सुनिश्चित करें कि आनेवाले दिनों में इन जिलों में पॉजिटिव केस ना आएँ।”

संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेन्स में आगे कहा कि हम हर स्तर पर अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं और तकनीकी की मदद से लाइव केस ट्रैकिंग, केस प्रबंधन और उसको रोकने के कन्टेनमेंट प्लान को लागू करने के साथ-साथ उसकी मॉनिटरिंग भी कर रहे हैं।’

इस प्रेस कॉन्फ्रेन्स में लव अग्रवाल ने देश में कोरोना से संबंधित नवीनतम आँकड़ा भी सामने रखा। उन्होंने बताया कि देश में अबतक कोरोना संक्रमित कुल मामलों की संख्या 9352 हो गई है जिसमें से 980 ठीक हो चुके हैं जबकि 8048 एक्टिव केसेस हैं। इसके अलावा देश में अबतक कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 324 हो चुकी है। लव अग्रवाल ने बताया कि पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमित 905 नए मामले सामने आए हैं जबकि 51 मौतें हुईं हैं।

देश में कोरोना वायरस से निपटने और लॉकडाउन की स्थिति को लेकर सोमवार को हुई स्‍वास्‍थ्‍य और गृह मंत्रालय की संयुक्‍त प्रेस कांफ्रेंस में यह भी बताया गया कि कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में नेशनल कैडेट कोर्ड की भी मदद ली जा रही है। इसमें अब तक 50 हजार से ज्यादा लोगों ने वॉलंटियर किया है। इन सबके अतिरिक्त अब तक 30 करोड़ से अधिक लोगों को 28256 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद भी दी गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गृह मंत्रालय की संयुक्‍त सचिव पुण्‍य सलिला श्रीवावास्‍तव ने यह भी जानकारी दी कि ट्रकों और गुड्स कैरियर की इंटर स्टेट या इंट्रा स्टेट की आवाजाही पर कोई रोक नहीं है। आवश्यक वस्तुओं के साथ-साथ सभी प्रकार का सामान ट्रांसपोर्ट हो रहा हो। ट्रक में ड्राइवर के अलावा एक और व्यक्ति की छूट है।

पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि लॉकडाउन उपायों को अच्छे ढंग से लागू करने के लिए सभी राज्य लगातार काम कर रहे हैं। जिसमें सेवानिवृत्त कर्मी, एनएसएस (राष्ट्रीय सेवा योजना), एनसीसी कैडेट और अन्य डिपो के अधिकारी भी पुलिस की सहायता कर रहे हैं।

इस दौरान मौजूद रहे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के रमन आर गंगाखेडकर ने बताया कि कल तक हमने कोरोना वायरस यानी COVID-19 के 2,06,212 टेस्‍ट किए हैं और जिस प्रकार से हम टेस्‍ट कर रहे हैं, हमें इस संबंध में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि अभी भारत के पास अगले 6 हफ्ते तक के लिए टेस्टिंग का पर्याप्त स्टॉक है तथा चीन से भेजी गई COVID-19 किट की पहली खेप भी 15 अप्रैल तक भारत आ जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये हैं वो 25 जिले जिन में 14 दिनों से कोरोना संक्रमण का कोई नया केस सामने नहीं आया- गोंदिया-महाराष्ट्र, राजनांदगांव, दुर्ग और विलासपुर- छत्तीसगढ़, देवनगिरि, उडुपी, तुमकुरु और कोडगू- कर्नाटक, वायनाड और कोट्टायम- केरल, वेस्ट इम्फॉल- मणिपुर, साउथ गोवा-गोवा, राजौरी- जम्मू-कश्मीर, आइजोल वेस्ट-मिजोरम, माहे-पुडुचेरी, एसबीएस नगर-पंजाब, पटना, नालंदा, मुगेर-बिहार, प्रतापगढ़- राजस्थान, पानीपत, रोहतक, सिरसा-हरियाणा, पौड़ी गढ़वाल- उत्तराखंड, भद्राद्रि कोट्टागुड़म- तेलंगाना

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पाकिस्तानी मंत्री फवाद चौधरी चीन को भूले, Covid के लिए भारत को ठहराया जिम्मेदार, कहा- विश्व ‘इंडियन कोरोना’ से परेशान

पाकिस्तान के मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि दुनिया कोरोना महामारी पर जीत हासिल करने की कगार पर थी, लेकिन भारत ने दुनिया को संकट में डाल दिया।

ये नंगे, इनके हाथ अपराध में सने, फिर भी शर्म इन्हें आती नहीं… क्योंकि ये है बॉलीवुड

राज कुंद्रा या गहना वशिष्ठ तो बस नाम हैं। यहाँ किसिम किसिम के अपराध हैं। हिंदूफोबिया है। खुद के गुनाहों पर अजीब चुप्पी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,328FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe