Tuesday, July 16, 2024
Homeदेश-समाजलखनऊ पुलिस के 4 अधिकारी मुंबई रवाना, 'तांडव' के डायरेक्टर और स्टारकास्ट से होगी...

लखनऊ पुलिस के 4 अधिकारी मुंबई रवाना, ‘तांडव’ के डायरेक्टर और स्टारकास्ट से होगी पूछताछ

लखनऊ के हजरतगंज में अमेजन प्राइम की इंडिया हेड अपर्णा पुरोहित, तांडव के डायरेक्टर अली अब्बास जफर, प्रोड्यूसर हिमांशु कृष्ण मेहरा, लेखक गौरव सोलंकी और अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

अमेजन प्राइम की वेब सीरिज ‘तांडव’ को लेकर लखनऊ में दर्ज एफआईआर पर कार्रवाई शुरू हो गई है। लखनऊ पुलिस के तेजतर्रार अधिकारियों की टीम आगे की कार्रवाई के लिए मुंबई रवाना हो गई है।

वेब सीरिज के खिलाफ लखनऊ के हजरतगंज थाने में एफआर दर्ज होने के बाद 4 पुलिस अधिकारी मुंबई गए हैं। ये अधिकारी फिल्म के निर्माता-निर्देशक और कलाकारों से पूछताछ करेंगे। बता दें कि हाल ही में रिलीज हुई वेब सीरिज में हिंदू भावनाओं को ठेस पहुँचाने वाले सीन हैं।

इससे पहले लखनऊ के हजरतगंज में अमेजन प्राइम की इंडिया हेड अपर्णा पुरोहित, तांडव के डायरेक्टर अली अब्बास जफर, प्रोड्यूसर हिमांशु कृष्ण मेहरा, लेखक गौरव सोलंकी और अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई। हजरतगंज के वरिष्ठ उपनिरीक्षक अमरनाथ यादव ने इस संबंध में मामला दर्ज कराया है। एफआईआर में आरोप लगाया गया है कि ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई वेब सीरिज ‘तांडव’ को लेकर कई लोगों ने आपत्ति जताई है।

क्या है विवाद?

थाने में रविवार (जनवरी 17, 2021) रात दर्ज एफआईआर में कहा गया कि वेब सीरिज के पहले एपिसोड में हिंदू देवी-देवताओं का गलत चित्रण किया गया है जिससे धार्मिक भावनाएँ आहत हुई हैं। इसमें अमर्यादित भाषा का इस्तेमाल भी किया गया है, जिससे लोगों में काफी आक्रोश है। मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने वेब सीरिज के निर्माता-निर्देशक, लेखक समेत अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।

केंद्र ने भी माँगा जवाब

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने भी वेब सीरिज ‘तांडव’ में हिंदू देवी-देवताओं का उपहास उड़ाने संबंधी शिकायतों का संज्ञान लिया है और अमेजन प्राइम वीडियो से इस मुद्दे पर स्पष्टीकरण माँगा है। केंद्रीय सूचना मंत्रालय ने रविवार (जनवरी 17, 2021) को नोटिस जारी किया। इस मसले पर सोमवार तक जवाब देने को कहा गया था।

इससे पहले भाजपा नेता राम कदम की शिकायत पर मुंबई पुलिस की तरफ से ‘तांडव’ के मेकर्स को समन जारी किया गया था। सीरिज के खिलाफ धारा 295A, आईटी एक्ट धारा 67 ए के तहत मामला दर्ज किया गया है। बॉम्बे हाईकोर्ट के वकील आशुतोष दुबे ने भी अली अब्बास जफर और अमेजन प्राइम वीडियो को हिंदूफोबिक कंटेंट के लिए कानूनी नोटिस भेजा था।

वहीं बसपा प्रमुख मायावाती ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, “तांडव वेब सीरिज में धार्मिक व जातीय आदि भावना को आहत करने वाले कुछ दृश्यों को लेकर विरोध दर्ज किए जा रहे हैं। जो भी आपत्तिजनक है उन्हें हटा दिया जाना उचित होगा ताकि देश में कहीं भी शांति, सौहार्द व आपसी भाईचारे का वातावरण खराब न हो।”

बता दें कि सैफ अली खान, डिंपल कपाड़िया, सुनील ग्रोवर, तिग्मांशु धूलिया, डिनो मोरिया, कुमुद मिश्रा, मोहम्मद जीशान अय्यूब, गौहर खान और कृतिका कामरा की ‘तांडव’ में मुख्य भूमिका है। फिल्मकार अली अब्बास ज़फर ने हिमांशु किशन मेहरा के साथ मिलकर राजनीति पर आधारित इस सीरीज का निर्माण एवं निर्देशन किया है। इसकी कहानी गौरव सोलंकी ने लिखी है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

भारतवंशी पत्नी, हिंदू पंडित ने करवाई शादी: कौन हैं JD वेंस जिन्हें डोनाल्ड ट्रम्प ने चुना अपना उपराष्ट्रपति उम्मीदवार, हमले के बाद पूर्व अमेरिकी...

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को रिपब्लिकन पार्टी के नेशनल कंवेंशन में राष्ट्रपति और सीनेटर JD वेंस को उपराष्ट्रपति उम्मीदवार चुना है।

जम्मू-कश्मीर के डोडा में 4 जवान बलिदान, जंगल में छिपे थे इस्लामी आतंकवादी: हिन्दू तीर्थयात्रियों पर हमला करने वाले आतंकी समूह ने ली जिम्मेदारी

जम्मू कश्मीर के डोडा में हुए आतंकी हमले में एक अफसर समेत 4 जवान वीरगति को प्राप्त हुए हैं। इस हमले की जिम्मेदारी कश्मीर टाइगर्स ने ली है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -