Monday, May 16, 2022
Homeदेश-समाजIAS नियाज खान को MP सरकार का नोटिस, 7 दिनों में माँगा जवाब: 'द...

IAS नियाज खान को MP सरकार का नोटिस, 7 दिनों में माँगा जवाब: ‘द कश्मीर फाइल्स’ पर कहा था- मुस्लिम कीड़े-मकोड़े नहीं, उनकी हत्याओं पर बने फिल्म

नियाज खान ने एक ट्वीट में कहा था, "भारत में कई राज्यों में बड़ी संख्या में मुसलमानों पर हुए अत्याचार और उनकी हत्याओं को दिखाने के लिए एक फिल्म बनानी चाहिए। मुसलमान कीड़े-मकोड़े नहीं, बल्कि इंसान हैं और देश के नागरिक हैं।''

मध्य प्रदेश सरकार ने आईएएस अधिकारी नियाज खान (Niyaz Khan) को ‘द कश्मीर फाइल्स’ पर विवादित ट्वीट करने के मामले में गुरुवार (24 मार्च 2022) को कारण बताओ नोटिस जारी किया। राज्य सरकार ने उनकी टिप्पणियों को नफरत फैलाने वाली और अखिल भारतीय लोक सेवा आचरण नियमों का उल्लंघन करने वाली मानते हुए यह नोटिस जारी किया है। 7 दिनों के भीतर उनसे जवाब देने को कहा है।

नोटिस मिलने के बाद नियाज ने दो ट्वीट किए। पहले ट्वीट में उन्होंने लिखा, “जब आप कुरान में गहरी आस्था रखते हैं और सभी से प्यार करते हैं तो आपका दिल मजबूत बन जाता है। हमेशा न्याय के साथ खड़े रहो, ईश्वर तुम्हें शक्ति देगा। सभी गालियाँ आशीर्वाद में बदल जाएँगी। इंसान से नहीं सिर्फ भगवान से डरो। अल्लाह को बहादुरी पसंद है।”

फोटो साभार: ट्विटर

इसके बाद उन्होंने एक और ट्वीट किया, “मैं नफरत और गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ वन मैन आर्मी हूँ। हमारे देश की एकता मेरे लिए सर्वो​परि है, यहाँ तक कि मेरी जान से भी ऊपर है। सारी जिंदगी मैंने सभी समुदायों को एक साथ लाने की पूरी कोशिश की, क्योंकि हम सभी का एक ही खून और डीएनए है। मैं नफरत फैलाने वालों की दया पर नहीं हूँ। मैं इस देश को अपने दिल से प्यार करता हूँ।” हालाँकि, इस ट्वीट को अब उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट से डिलीट कर दिया है।

इससे पहले, ‘द कश्मीर फाइल्स’ को लेकर विवादों में आने के बाद मध्य प्रदेश के IAS अफसर नियाज खान ने अपनी सफाई दी थी। उन्होंने दैनिक भास्कर से बातचीत में कहा, “मैं फिल्म के खिलाफ नहीं हूँ। इसका सपोर्ट करता हूँ। फिल्म अच्छी बनी है, जो ब्राह्मणों के दर्द को दिखाती है और दिल छूती है। मैंने जो बयान दिया है, वह लॉजिकल है। इस तरह की फिल्में बनानी चाहिए। मैं तो यह कहता हूँ कि देश के हर हिस्सों में इस तरह की घटनाओं पर फिल्म बने, ताकि लोगों में संवेदनाएँ आएँ।”

मालूम हो कि मध्य प्रदेश के लोक निर्माण विभाग में उप सचिव नियाज खान ने पिछले हफ्ते एक ट्वीट में कहा था, “भारत में कई राज्यों में बड़ी संख्या में मुसलमानों पर हुए अत्याचार और उनकी हत्याओं को दिखाने के लिए एक फिल्म बनानी चाहिए। मुसलमान कीड़े-मकोड़े नहीं, बल्कि इंसान हैं और देश के नागरिक हैं।” इसके बाद प्रदेश के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने बुधवार (23 मार्च 2022) को मीडिया से चर्चा के दौरान नियाज को नोटिस जारी करने की बात कही थी। उन्‍होंने कहा था कि ये गंभीर विषय है। नियाज़ खान मर्यादा का उल्लंघन कर रहे हैं। वह अधिकारियों के लिए तय लक्ष्मण रेखा को लाँघ रहे हैं। राज्य सरकार इस संबंध में उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करेगी और उनसे जवाब तलब किया जाएगा।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

बॉलीवुड फिल्मों के फेल होने के पीछे कंगना ने स्टार किड्स को बताया जिम्मेदार, बोलीं- उबले अंडे जैसी शक्ल होती है इनकी, कौन देखेगा

कंगना रनौत ने एक बार फिर से स्टार किड्स को लेकर टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि स्टार किड्स दर्शकों से कनेक्ट नहीं कर पाते। उनके चेहरे उबले अंडे जैसे लगते हैं।

चर्च में मौजूद थे 30-40 लोग, बाहर से चलने लगीं ताबड़तोड़ गोलियाँ: 1 की मौत, 5 घायल, दहशतगर्द हिरासत में

अमेरिका के कैलिफोर्निया के चर्च में गोलीबारी में 1 शख्स की मौत हो गई जबकि 5 लोग घायल हो गए। पुलिस ने संदिग्ध हमलावर को हिरासत में ले लिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
185,988FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe