Wednesday, July 24, 2024
Homeराजनीतिविशेष सत्र शुरू होने से पहले नए संसद भवन के सिंहद्वार पर उपराष्ट्रपति ने...

विशेष सत्र शुरू होने से पहले नए संसद भवन के सिंहद्वार पर उपराष्ट्रपति ने फहराया तिरंगा: कॉन्ग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे नहीं हुए शामिल

नए संसद भवन के अपर ग्राउंड फ्लोर पर स्मृति ईरानी को कमरा नंबर जी-8, अर्जुन मुंडा को जी-9, जयशंकर को जी-10, नरेंद्र सिंह तोमर को जी-11, निर्मला सीतारमण को जी-12, अश्विनी वैष्णव को जी-17, पीयूष गोयल को जी-30, नितिन गडकरी को जी-31, गृह मंत्री अमित शाह को जी-33, राजनाथ सिंह को जी-34 और धर्मेंद्र प्रधान को जी-41 आवंटित किया गया है।

संसद के विशेष सत्र शुरू होने के एक दिन पहले 17 सितंबर 2023 को नए संसद भवन के गजद्वार पर तिरंगा फहराया गया है। इसे उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने फहराया है। आज 17 सितंबर को निर्माण के देवता विश्वकर्मा पूजा है। इसके साथ ही आज हैदराबाद मुक्ति दिवस है। संयोग से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी आज जन्मदिन है।

जब उपराष्ट्रपति गजद्वार पर तिरंगा फहरा रहे थे, उस लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला सहित तमाम नेता मौजूद थे। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी, केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन, पीयूष गोयल, अर्जुन राम मेघवाल, कॉन्ग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी और प्रमोद तिवारी भी मौजूद रहे। 

हालाँकि, विपक्ष के नेता और कॉन्ग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे शामिल नहीं हुए। उन्होंने कहा था कि इस समारोह के लिए उन्हें देर से न्यौता मिला। खरगे ने शनिवार (16 सितंबर 2023) को राज्यसभा के महासचिव पीसी मोदी को पत्र लिखकर कहा कि उन्हें समारोह का न्यौता 15 सितंबर को देर शाम को मिला था। खरगे का कहना है कि वह 16-17 सितंबर को कॉन्ग्रेस कार्यसमिति की बैठक में भाग लेने के लिए हैदराबाद में हैं और रविवार की रात में लौटेंगे।

दरअसल, सोमवार (18 सितंबर 2023) से शुरू होने वाले पाँच दिवसीय संसद सत्र की कार्यवाही नए भवन में होने की उम्मीद है। इसके लिए नए संसद भवन में मंत्रियों के कमरों का बंटवारा भी किया जा चुका है। नए संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 मई 2023 को किया था।

जिन कैबिनेट मंत्रियों के कमरों का बंटवारा किया जा चुका है उनमें गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, अर्जुन मुंडा, विदेश मंत्री एस जयशंकर, धर्मेंद्र प्रधान, स्मृति ईरानी, अश्विनी वैष्णव शामिल हैं। 

रिपोर्ट के मुताबिक, अपर ग्राउंड फ्लोर पर स्मृति ईरानी को कमरा नंबर जी-8, अर्जुन मुंडा को जी-9, एस जयशंकर को जी-10, नरेंद्र सिंह तोमर को जी-11, निर्मला सीतारमण को जी-12, अश्विनी वैष्णव को जी-17, पीयूष गोयल को जी-30, नितिन गडकरी को जी-31, गृह मंत्री अमित शाह को जी-33, राजनाथ सिंह को जी-34 और धर्मेंद्र प्रधान को जी-41 आवंटित किया गया है।

बता दें कि पुराने संसद भवन में इन वरिष्ठ कैबिनेट मंत्रियों का कार्यालय ग्राउंड फ्लोर पर स्थित कमरों में था। सरकार के अन्य कैबिनेट मंत्रियों को नए संसद भवन में फर्स्ट फ्लोर पर कार्यालय के लिए कमरे का आवंटन किया गया है।

पहली मंजिल पर आरके सिंह को कमरा नंबर एफ- 16, किरेन रिजिजू को एफ-17, गजेंद्र सिंह शेखावत को कमरा नंबर एफ-18, पशुपति पारस को एफ-19, ज्योतिरादित्य सिंधिया को एफ-20, गिरिराज सिंह को एफ-36, वीरेंद्र कुमार को एफ-37, सर्बानंद सोनोवाल को एफ-38 और नारायण राणे को एफ-39 आवंटन किया गया है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

औरतें और बच्चियाँ सेक्स का खिलौना नहीं… कट्टर इस्लामी मानसिकता पर बैन लगाओ, OpIndia पर नहीं: हज पर यौन शोषण की खबरें 100% सच

हज पर मुस्लिम महिलाओं और बच्चियों का यौन शोषण होता है, यह खबर 100% सत्य है। BBC, Washington Post और अरब देश की मीडिया में भी यह छपा है।

‘मेरे बेटे को मार डाला’: आधुनिक पश्चिमी सभ्यता ने दुनिया के सबसे अमीर शख्स को भी दे दिया ऐसा दर्द, कहा – Woke वाले...

लिंग-परिवर्तन कराने वाले को उसके पुराने नाम से पुकारना 'Deadnaming' कहलाता है। उन्होंने कहा कि इसका अर्थ है कि उनका बेटा मर चुका है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -