Tuesday, May 21, 2024
Homeदेश-समाजमस्जिद के 100 मीटर दायरे और अजान के वक्त नहीं कर सकेंगे हनुमान चालीसा...

मस्जिद के 100 मीटर दायरे और अजान के वक्त नहीं कर सकेंगे हनुमान चालीसा का पाठ: उद्धव की पुलिस का फरमान

"लाउडस्पीकर को लेकर राज्य के DGP और मुंबई के पुलिस कमिश्नर बैठकर निर्णय लेंगे और गाउडलाइन तय करेंगे। ये गाइडलाइन 1-2 दिन में जारी हो जाएँगे।"

महाराष्ट्र के नासिक में मस्जिदों के 100 मीटर दायरे में हनुमान चालीसा का पाठ नहीं किया जा सकेगा। इतना ही नहीं अजान से पहले और बाद में 15 मिनट के भीतर भी इसकी अनुमति नहीं होगी। न्यूज एजेंसी एएनआई ने नासिक के पुलिस कमिश्नर दीपक पांडे के हवाले से यह जानकारी दी है। पांडे ने कहा है कि हनुमान चालीसा या भजन बजाने के लिए अनुमति लेनी पड़ती है। ताजा आदेश का मकसद कानून-व्यवस्था बनाए रखना है।

उन्होंने बताया कि सभी धार्मिक स्थलों को 3 मई तक लाउडस्पीकर के उपयोग की अनुमति लेने का निर्देश दिया गया है। 3 मई के बाद यदि कोई आदेश का उल्लंघन करता पाया जाता है तो उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। नासिक में यह आदेश तब जारी किया गया है जब मस्जिदों पर लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को लेकर विवाद चल रहा है। रिपोर्ट के अनुसार सूबे में सभी धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर लगाने से पहले अब परमिशन लेने की आवश्यकता पड़ेगी। इसी के साथ राज्य के गृह मंत्री दिलीप वलसे पाटिल ने लाउडस्पीकर को लेकर जल्द गाइडलाइन जारी करने की बात कही है।

पाटिल ने कहा कि लाउडस्पीकर को लेकर राज्य के DGP और मुंबई के पुलिस कमिश्नर बैठकर निर्णय लेंगे और गाउडलाइन तय करेंगे। ये गाइडलाइन 1-2 दिन में जारी हो जाएँगे। उन्होंने कहा, “हमने राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति पर नजर रखी है। राज्य में शांति भंग करने की कोशिश करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।” दूसरी तरफ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी आज पाटिल के साथ राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति और सार्वजनिक स्थानों पर लाउडस्पीकर के इस्तेमाल के मुद्दे पर चर्चा करेंगे।

राज ठाकरे ने दिया था अल्टीमेटम

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने को लेकर मनसे लगातार प्रदर्शन कर रही है। बीते दिनों मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने शिवाजी पार्क में एक रैली को संबोधित करते हुए मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की माँग की थी। उन्होंने चेतावनी दी थी कि अगर तीन मई तक मुद्दे पर राज्य सरकार ने कार्रवाई नहीं की तो वह मस्जिदों के बाहर अपने लाउडस्पीकर लगाएँगे और तेज आवाज में हनुमान चालीसा बजाएँगे।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

J&K के बारामुला में टूट गया पिछले 40 साल का रिकॉर्ड, पश्चिम बंगाल में सर्वाधिक 73% मतदान: 5वें चरण में भी महाराष्ट्र में फीका-फीका...

पश्चिम बंगाल 73% पोलिंग के साथ सबसे आगे है, वहीं इसके बाद 67.15% के साथ लद्दाख का स्थान रहा। झारखंड में 63%, ओडिशा में 60.72%, उत्तर प्रदेश में 57.79% और जम्मू कश्मीर में 54.67% मतदाताओं ने वोट डाले।

भारत पर हमले के लिए 44 ड्रोन, मुंबई के बगल में ISIS का अड्डा: गाँव को अल-शाम घोषित चला रहे थे शरिया, जिहाद की...

साकिब नाचन जिन भी युवाओं को अपनी टीम में भर्ती करता था उनको जिहाद की कसम दिलाई जाती थी। इस पूरी आतंकी टीम को विदेशी आकाओं से निर्देश मिला करते थे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -