Thursday, May 23, 2024
Homeदेश-समाजबिहार में ईद पर नहीं मिलेगी टीचरों को छुट्टी, मिलेगी ट्रेनिंग: KK पाठक ने...

बिहार में ईद पर नहीं मिलेगी टीचरों को छुट्टी, मिलेगी ट्रेनिंग: KK पाठक ने जारी किया आदेश, इमारत शरिया बोला- तारीख बदलो

अपने त्योहार को देखते हुए मुस्लिम माँग कर रहे कि आवासीय प्रशिक्षण की तारीख बदल दी जाए। इमारत शरिया के महासचिव मोहम्मद शिब्ली अल कासमी ने इस संबंध में पत्र भी लिखा। उन्होंने माँग की कि 8 अप्रैल से शुरू हो रहे आवासीय प्रशिक्षण की तारीख बदली जाए।

बिहार के शिक्षा विभाग के आदेश के बाद इस बार टीचरों को होली की तरह ईद की छुट्टियाँ भी नहीं मिलेंगी। विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक द्वारा जारी आदेश में 8 अप्रैल से 13 अप्रैल तक आवासीय प्रशिक्षण देने की बात है जबकि ईद इसी बीच 11 अप्रैल को पड़ रही है।

अपने त्योहार को देखते हुए मुस्लिम लोग माँग कर रहे थे कि आवासीय प्रशिक्षण की तारीख बदल दी जाए। इस संबंध में इमारत शरिया के महासचिव मोहम्मद शिब्ली अल कासमी ने पत्र लिखकर माँग भी की है कि 8 अप्रैल से शुरू हो रहे आवासीय प्रशिक्षण की तारीख बदली जाए।

उन्होंने अपने पत्र में कहा कि मुसलमानों के सबसे बड़े त्योहार के मौके पर देशभर में छुट्टी का ऐलान किया गया है लेकिन आवासीय प्रशिक्षण की तारीख के चलते मुसलमान टीचर ईद नहीं मना पाएँगे। ऐसे में ये तारीख बदलने पर विचार हो। हालाँकि, ऐसा हो पाएगा, ये नहीं लगता। पिछले दिनों होली-दिवाली के मौके पर भी छुट्टियाँ कैंसिल हुईं थीं। माँग करने पर भी छुट्टी नहीं दी गई थी। उन फैसलों को भी केके पाठक द्वारा जारी किया गया था।

गौरतलब है कि 8 अप्रैल से 13 अप्रैल के बीच होने वाले आवासीय प्रशिक्षण में शिक्षकों की आवासीय ट्रेनिंग रखी गई है। प्रशिक्षण के दौरान शिक्षकों को क्लास संभालने और बच्चों से कॉर्डिनेशन बनाकर रखने के साथ ही बच्चों में कौशल विकास को विकसित करने का गुर सिखाया जाता है। इस प्रशिक्षण में कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को पढ़ाने वाले शिक्षक होते हैं।

जानकारी के मुताबिक, वैसे तो राज्य में कुल 6 लाख टीचरों को ट्रेनिंग दी जानी है लेकिन 6 प्रशिक्षण केंद्र कम होने के कारण 6 दिन की ट्रेनिंग में 19000 के करीब टीचरों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इन शिक्षकों को 7 अप्रैल की शाम तक ट्रेनिंग सेंटरों में योगदान करने का आदेश दिया गया है। प्रशिक्षण के लिए 8 अप्रैल को अपराह्न 5 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘प्यार से माँगते तो जान दे देती, अब किसी कीमत पर नहीं दूँगी इस्तीफा’: स्वाति मालीवाल ने राज्यसभा सीट छोड़ने से किया इनकार

आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने अब किसी भी हाल में राज्यसभा से इस्तीफा देने से इनकार कर दिया है।

‘टेबल पर लगा सिर, पैर पकड़कर नीचे घसीटा’: विभव कुमार ने CM केजरीवाल के घर में कैसे पीटा, स्वाति मालीवाल ने अब कैमरे पर...

स्वाति मालीवाल ने बताया कि जब उन्होंने विभव कुमार को धक्का देने की कोशिश की तो उन्होंने उनका पैर पकड़ लिया और नीचे घसीट दिया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -