Monday, April 22, 2024
Homeदेश-समाज3 माह तक वैक्सीन व ऑक्सीजन के आयात पर कस्टम ड्यूटी नहीं: PM मोदी...

3 माह तक वैक्सीन व ऑक्सीजन के आयात पर कस्टम ड्यूटी नहीं: PM मोदी ने रेवेन्यू डिपार्टमेंट को सौंपी जिम्मेदारी

प्रधानमंत्री मोदी ने इस बैठक में मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने के साथ घर और अस्पतालों में मरीज़ों की देखभाल के लिए जरूरी उपकरण उपलब्ध कराने की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया।

कोरोना संक्रमण के चलते देश की जो हालत है उसे सुधारने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार बैठकें कर रहे हैं। शनिवार (अप्रैल 24, 2021) को भी उन्होंने वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में कुछ अहम निर्णय लिए गए। 

इनमें से एक यह है कि अगले 3 माह तक कोविड वैक्सीन व ऑक्सीजन के आयात पर किसी तरह की कस्टम ड्यूटी नहीं लागू की जाएगी। साथ ही इसपर लगने वाले स्वास्थ्य सेस भी नहीं लागू होंगे। इसे सुनिश्चित करने का काम उन्होंने रेवेन्यू डिपार्टमेंट को सौंप दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस बैठक में मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने के साथ घर और अस्पतालों में मरीज़ों की देखभाल के लिए जरूरी उपकरण उपलब्ध कराने की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया। 

View Post

प्रधानमंत्री ने कहा कि संक्रमित मरीजों के लिए घरों व अस्पतालों में जरूरी मेडिकल उपकरणों मेडिकल ग्रेड के ऑक्सीजन की सप्लाई सुनिश्चित कराई जाए। 

उल्लेखनीय है कि महामारी से त्रस्त देश को बचाने के लिए लोगों की मदद करने भारतीय वायुसेना आगे आई है। इसी क्रम में आज सुबह उनका मालवाहक विमान सिंगापुर पहुँचा। ये विमान वहाँ से 4 ऑक्सीजन टैंकर एयर लिफ्ट करके भारत लाएगा। 

इसके अलावा सरकारी सूत्रों ने यह भी बताया है कि एक आदेश के तहत 10 हजार ऑक्सीजन कन्सट्रेटर लगाए जाएँगे। ये ऑक्सीजन कन्सट्रेटर अगले हफ्ते से अमेरिका से लाए जाएँगे।

सरकार ने ऑक्सीजन की जरूरत को पूरा करने के लिए कई प्राइवेट कंपनियों से भी बात की। सूत्रों के अनुसार, सैन फ्रांसिस्को से दिल्ली की अगली फ्लाइट भारी मात्रा में ऑक्सीजन कन्सट्रेटर लेकर भारत आएगी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘मुस्लिमों के लिए आरक्षण माँग रही हैं माधवी लता’: News24 ने चलाई खबर, BJP प्रत्याशी ने खोली पोल तो डिलीट कर माँगी माफ़ी

"अरब, सैयद और शिया मुस्लिमों को आरक्षण का लाभ नहीं मिलता है। हम तो सभी मुस्लिमों के लिए रिजर्वेशन माँग रहे हैं।" - माधवी लता का बयान फर्जी, News24 ने डिलीट की फेक खबर।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe