Saturday, June 15, 2024
Homeदेश-समाजवैक्सीन सर्टिफिकेट से नहीं हटेगी पीएम मोदी की तस्वीर: केरल HC ने याचिका खारिज...

वैक्सीन सर्टिफिकेट से नहीं हटेगी पीएम मोदी की तस्वीर: केरल HC ने याचिका खारिज कर लगाया ₹1 लाख का जुर्माना

जस्टिस कुन्हीकृष्णन ने अपना फैसला सुनाते हुए कहा कि ऐसी याचिकाओं को भारी जुर्माना लगाकर खारिज किया जाना चाहिए। इसलिए यह याचिका 1 लाख रुपए जुर्माने के साथ खारिज की जाती है।

कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर से आपत्ति वाली याचिका को आज (21 दिसंबर 2021) केरल हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया। जस्टिस पी वी कुन्हीकृष्णन ने कहा कि उनके विचार से यह याचिका तुच्छ उद्देश्य से दायर की गई है। कोर्ट ने याचिका को दायर करने की पीछे की मंशा को ‘राजनीति से प्रेरित’ बताया और याचिकाकर्ता के ऊपर ₹1 लाख का जुर्माना लगाया।

जस्टिस कुन्हीकृष्णन ने अपना फैसला सुनाते हुए कहा कि ऐसी याचिकाओं को भारी जुर्माना लगाकर खारिज किया जाना चाहिए। इसलिए यह याचिका 1 लाख रुपए जुर्माने के साथ खारिज की जाती है। अदालत ने माना कि यह कीमत ज्यादा है। लेकिन इस कदम को उठाने से आगे (भविष्य में) तुच्छ याचिकाएँ नहीं डाली जाएँगी। इस जुर्माने को भरने के लिए अदालत ने 6 हफ्तों का समय दिया है। कोर्ट ने कहा देश में हजारों अपराधी अपनी अपीलों की सुनवाई के इंतजार में हैं, हजारों लोग वैवाहिक विवादों के लिए प्रतीक्षा कर रहे हैं। ऐसे में कोर्ट को इस याचिका पर जल्द विचार करना चाहिए।

बता दें कि इस याचिका पर एक हफ्ते पहले सुनवाई थी। उस दौरान जस्टिस पी वी कुन्हीकृष्णन ने याचिकाकर्ता से पूछा था कि आखिर एक सर्टिफिकेट पर पीएम मोदी की फोटो होने से क्या दिक्कत है। कोर्ट ने कहा था कि जब जवाहर लाल नेहरू के नाम पर यूनिवर्सिटी हो सकती है तो वैक्सीन सर्टिफिकेट पर पीएम मोदी की फोटो होना क्यों गलत है। अपने बयान में जस्टिस ने कहा था कि जिन देशों ने अपने सर्टिफिकेट पर पीएम की तस्वीर नहीं लगाई उन्हें शायद अपने पीएम पर गर्व नहीं होगा लेकिन हमें है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NSA, तीनों सेनाओं के प्रमुख, अर्धसैनिक बलों के निदेशक, LG, IB, R&AW – अमित शाह ने सबको बुलाया: कश्मीर में ‘एक्शन’ की तैयारी में...

NSA अजीत डोभाल के अलावा उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा, तीनों सेनाओं के प्रमुख के अलावा IB-R&AW के मुखिया व अर्धसैनिक बलों के निदेशक भी मौजूद रहेंगे।

अब तक की सबसे अधिक ऊँचाई पर पहुँचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, उधर कंगाली की ओर बढ़ा पाकिस्तान: सिर्फ 2 महीने का बचा...

एक तरफ पाकिस्तान लगातार बर्बादी की कगार पर पहुँच रहा है, तो दूसरी तरफ भारत का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार बढ़ता जा रहा है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -