Monday, April 15, 2024
Homeदेश-समाजPMC बैंक घोटालाः राकेश और सारंग वधावन के पास ₹3500 करोड़ की 2100 एकड़...

PMC बैंक घोटालाः राकेश और सारंग वधावन के पास ₹3500 करोड़ की 2100 एकड़ जमीन, जब्त करेगी ED

वहीं 1100 एकड़ जमीन किसी के पास गिरवी नहीं है। यह जमीन उनसे अलग है, जिनको मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने पहले ही जब्त कर लिया है।

पंजाब एंड महाराष्ट्र बैंक घोटाले के मुख्य आरोपित और एचडीआईएल के मालिक राकेश वधावन और उनके बेटे सारंग वधावन के पास 2100 एकड़ की जमीन भी है, जिसकी बाजार में 3500 करोड़ रुपए की कीमत बताई गई है। अब प्रवर्तन निदेशालय (ED) इस जमीन को जब्त करने जा रहा है। यह जमीन वसई-पालघर के सात अलग-अलग गाँवों में स्थित है।

राकेश और सांरग ने इस जमीन को कई साल पहले टाउनशिप बनाने के लिए खरीदा था। लेकिन यहाँ पर काम कभी शुरू नहीं हुआ। इन खाली प्लॉट पर किसी तरह का कोई अतिक्रमण नहीं है। जानकारी के मुताबिक, ईडी फिलहाल दस्तावेज की जाँच कर रहा है, जिसमें यह पता लगाया जा सके कि यह जमीन वधावन के नाम खरीदी गई थी, या फिर एचडीआईएल के नाम से।

बता दें कि फिलहाल एचडीआईएल दिवालिया प्रक्रिया से गुजर रही है। समूह की कंपनियों ने पीएमसी बैंक से 1306 करोड़ रुपए का लोन लिया था, जो आरबीआई के नियमों के खिलाफ है। राकेश वधावन को जहाँ 1903 करोड़ रुपए देने हैं, वहीं सारंग पर 129 करोड़ रुपए का बकाया है। ED द्वारा जब्त की जाने वाली इस 2100 एकड़ की जमीन में से 600 एकड़ जमीन एचडीआईएल और उसके प्रमोटरों ने पीएमसी बैंक के पास गिरवी रखी है। इसके अलावा 400 एकड़ जमीन अन्य बैंकों के पास गिरवी है। जाँच में पता चला कि पीएमसी और अन्य बैंकों से इन 1,000 भूमि पार्सल के एवज में लगभग 800 करोड़ रुपए का ऋण लिया गया है। हालाँकि, ईडी के अधिकारियों ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

वहीं 1100 एकड़ जमीन किसी के पास गिरवी नहीं है। यह जमीन उनसे अलग है, जिनको मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने पहले ही जब्त कर लिया है। एचडीआईएल और इसके प्रमोटरों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज करने के बाद ईडी को वधवान की संपत्तियों के बारे में कई इनपुट मिले। ईडी के अधिकारी कुर्की के लिए इन संपत्तियों का ब्योरा एकत्र कर रहे हैं।

गौरतलब है कि ईडी ने इससे पहले वधावन की 70 करोड़ की कीमत वाली आलीशान बंगले को जब्त कर लिया था। ईडी ने अब तक राकेश वधावन और सारंग वधावन और उनके परिवार के सदस्यों से संबंधित कई संपत्तियों की जाँच की है। इस सिलसिले में जाँच एजेंसी ने नौ सीटर डसॉल्ट फाल्कन 200 और एक बॉम्बार्डियर चैलेंजर 300 सहित दो निजी व्यापार जेट्स जब्त किए हैं। पिछले हफ्ते पुलिस 60 करोड़ रुपए की ज्वैलरी को भी जब्त कर लिया था। इसके साथ ही अलीबाग के अवास बीच पर ढाई एकड़ में फैले उनके घर पर छापे के दौरान तीन एसयूवी बरामद की गई थी। एजेंसी वधावन के स्वामित्व वाली 15 कारों को भी जब्त कर चुकी है, जिसमें दो रोल्स-रॉयस, दो रेंज रोवर्स और एक बेंटले शामिल हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

दिल्ली में मनोज तिवारी Vs कन्हैया कुमार के लिए सजा मैदान: कॉन्ग्रेस ने बेगूसराय के हारे को राजधानी में उतारा, 13वीं सूची में 10...

कॉन्ग्रेस की ओर से दिल्ली की चांदनी चौक सीट से जेपी अग्रवाल, उत्तर पूर्वी दिल्ली से कन्हैया कुमार, उत्तर पश्चिम दिल्ली से उदित राज को टिकट दिया गया है।

‘सूअर खाओ, हाथी-घोड़ा खाओ, दिखा कर क्या संदेश देना चाहते हो?’: बिहार में गरजे राजनाथ सिंह, कहा – किसने अपनी माँ का दूध पिया...

राजनाथ सिंह ने गरजते हुए कहा कि किसने अपनी माँ का दूध पिया है कि मोदी को जेल में डाल दे? इसके बाद लोगों ने 'जय श्री राम' की नारेबाजी के साथ उनका स्वागत किया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe