PMC बैंक घोटालाः राकेश और सारंग वधावन के पास ₹3500 करोड़ की 2100 एकड़ जमीन, जब्त करेगी ED

वहीं 1100 एकड़ जमीन किसी के पास गिरवी नहीं है। यह जमीन उनसे अलग है, जिनको मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने पहले ही जब्त कर लिया है।

पंजाब एंड महाराष्ट्र बैंक घोटाले के मुख्य आरोपित और एचडीआईएल के मालिक राकेश वधावन और उनके बेटे सारंग वधावन के पास 2100 एकड़ की जमीन भी है, जिसकी बाजार में 3500 करोड़ रुपए की कीमत बताई गई है। अब प्रवर्तन निदेशालय (ED) इस जमीन को जब्त करने जा रहा है। यह जमीन वसई-पालघर के सात अलग-अलग गाँवों में स्थित है।

राकेश और सांरग ने इस जमीन को कई साल पहले टाउनशिप बनाने के लिए खरीदा था। लेकिन यहाँ पर काम कभी शुरू नहीं हुआ। इन खाली प्लॉट पर किसी तरह का कोई अतिक्रमण नहीं है। जानकारी के मुताबिक, ईडी फिलहाल दस्तावेज की जाँच कर रहा है, जिसमें यह पता लगाया जा सके कि यह जमीन वधावन के नाम खरीदी गई थी, या फिर एचडीआईएल के नाम से।

बता दें कि फिलहाल एचडीआईएल दिवालिया प्रक्रिया से गुजर रही है। समूह की कंपनियों ने पीएमसी बैंक से 1306 करोड़ रुपए का लोन लिया था, जो आरबीआई के नियमों के खिलाफ है। राकेश वधावन को जहाँ 1903 करोड़ रुपए देने हैं, वहीं सारंग पर 129 करोड़ रुपए का बकाया है। ED द्वारा जब्त की जाने वाली इस 2100 एकड़ की जमीन में से 600 एकड़ जमीन एचडीआईएल और उसके प्रमोटरों ने पीएमसी बैंक के पास गिरवी रखी है। इसके अलावा 400 एकड़ जमीन अन्य बैंकों के पास गिरवी है। जाँच में पता चला कि पीएमसी और अन्य बैंकों से इन 1,000 भूमि पार्सल के एवज में लगभग 800 करोड़ रुपए का ऋण लिया गया है। हालाँकि, ईडी के अधिकारियों ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

- विज्ञापन - - लेख आगे पढ़ें -

वहीं 1100 एकड़ जमीन किसी के पास गिरवी नहीं है। यह जमीन उनसे अलग है, जिनको मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने पहले ही जब्त कर लिया है। एचडीआईएल और इसके प्रमोटरों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज करने के बाद ईडी को वधवान की संपत्तियों के बारे में कई इनपुट मिले। ईडी के अधिकारी कुर्की के लिए इन संपत्तियों का ब्योरा एकत्र कर रहे हैं।

गौरतलब है कि ईडी ने इससे पहले वधावन की 70 करोड़ की कीमत वाली आलीशान बंगले को जब्त कर लिया था। ईडी ने अब तक राकेश वधावन और सारंग वधावन और उनके परिवार के सदस्यों से संबंधित कई संपत्तियों की जाँच की है। इस सिलसिले में जाँच एजेंसी ने नौ सीटर डसॉल्ट फाल्कन 200 और एक बॉम्बार्डियर चैलेंजर 300 सहित दो निजी व्यापार जेट्स जब्त किए हैं। पिछले हफ्ते पुलिस 60 करोड़ रुपए की ज्वैलरी को भी जब्त कर लिया था। इसके साथ ही अलीबाग के अवास बीच पर ढाई एकड़ में फैले उनके घर पर छापे के दौरान तीन एसयूवी बरामद की गई थी। एजेंसी वधावन के स्वामित्व वाली 15 कारों को भी जब्त कर चुकी है, जिसमें दो रोल्स-रॉयस, दो रेंज रोवर्स और एक बेंटले शामिल हैं।

शेयर करें, मदद करें:
Support OpIndia by making a monetary contribution

बड़ी ख़बर

शी जिनपिंग
शी जिनपिंग का मानना है कि इस्लामिक कट्टरता के आगोश में आते ही व्यक्ति होश खो बैठता है। चाहे वह स्त्री हो या पुरुष। ऐसे लोग पालक झपकते किसी की हत्या कर सकते हैं। शी के अनुसार विकास इस समस्या का समाधान नहीं है।

सबसे ज़्यादा पढ़ी गईं ख़बरें

ताज़ा ख़बरें

हमसे जुड़ें

114,322फैंसलाइक करें
22,932फॉलोवर्सफॉलो करें
120,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

ज़रूर पढ़ें

Advertisements
शेयर करें, मदद करें: