Monday, June 24, 2024
Homeदेश-समाजएक घर, नीम का पेड़, दो मजार... उस जगह पहुँची ऑपइंडिया जहाँ बाप-बेटी को...

एक घर, नीम का पेड़, दो मजार… उस जगह पहुँची ऑपइंडिया जहाँ बाप-बेटी को बनाया मुस्लिम, रेप से लेकर थूक चटवाने तक का दावा

संकरी गलियों से होकर हम प्रयाग रेलवे स्टेशन के पीछे मौजूद उस परिसर तक पहुँचे जहाँ यह मजार मौजूद है। हमने पाया कि एक घर के अहाते में मौजूद नीम के पेड़ के नीचे दो मजार बनी हुई है। पेड़ पर लाल कपड़े और फूल-माला चढ़े हुए थे। मजार के पास ही हमें मौलवी मुश्ताक की तस्वीर भी देखने को मिली।

5 दिसंबर 2023 को प्रयागराज पुलिस ने एक हिंदू परिवार के जबरन धर्मांतरण को लेकर मामला दर्ज किया था। पीड़िता का दावा है कि मौलवी मुश्ताक ने उसे और उसके पिता को बहला-फुसलाकर मजार पर बुलाया। फिर इस्लाम कबूल करने को मजबूर किया। पीड़िता ने अपनी एक बेटी से रेप का आरोप भी मौलवी मुश्ताक पर लगाया है। यह भी दावा किया है कि मौलवी मुश्ताक की मौत के बाद उसके बेटे भी उसे प्रताड़ित कर रहे हैं और उसकी दूसरी बेटी को मजार पर लाने का दबाव बना रहे हैं।

गुरुवार (7 दिसंबर 2023) को ऑपइंडिया प्रयागराज के छोटा बघाड़ा स्थित उस मजार तक पहुँची, जहाँ कथित तौर पर बाप-बेटी को मुस्लिम बनाया गया। जिस जगह पर रेप से लेकर थूक चटवाने तक का आरोप पीड़िता ने लगाया है।

संकरी गलियों से होकर हम प्रयाग रेलवे स्टेशन के पीछे मौजूद उस परिसर तक पहुँचे जहाँ यह मजार मौजूद है। हमने पाया कि एक घर के अहाते में मौजूद नीम के पेड़ के नीचे दो मजार बनी हुई है। पेड़ पर लाल कपड़े और फूल-माला चढ़े हुए थे। मजार के पास ही हमें मौलवी मुश्ताक की तस्वीर भी देखने को मिली। मजार परिसर और जिस कमरे में रेप का दावा है उसमें ताला लगा हुआ था।

नीचे लगे ट्वीट में आप मजार का वीडियो देख सकते हैं

हमें पता चला कि अमूमन गुरुवार के दिन मजार पर काफी भीड़ रहती है। लेकिन केस दर्ज होने के बाद से यहाँ सन्नाटा पसरा हुआ है। मजार जिस इलाके में है, वहाँ बहुसंख्यक आबादी हिंदुओं की है। सिविल सर्विसेज की परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र इसके आसपास किराए पर कमरे लेकर रहते हैं। इन छात्रों से बातचीत में पता चला कि मजार परिसर में बाहरी लोगों का आना-जाना लगा रहता है। गुरुवार को यहाँ विशेष कार्यक्रम होता है। उस दिन ज्यादा लोग जुटते हैं। हालाँकि केस दर्ज होने और अकरम की गिरफ्तारी के बाद गुरुवार के दिन ही जब हम मौके पर पहुँचे तो सन्नाटा था।

मजार वाले परिसर के पास रहने वाले एक व्यक्ति ने अपनी पहचान सार्वजनिक नहीं करने की शर्त पर बताया, “मौलवी मुश्ताक के जिंदा रहते उसके बेटे अकरम, जुनैद और फैजान अलग-अलग कारोबार करते थे। अकरम कैटरिंग का काम करता था और जुनैद महिलाओं के कपड़े सिलता था। कपड़े सिलने के ही दौरान ही वह म​हिलाओं को अपने झाँसे में लेता था और मजार तथा अपने अब्बू का जिक्र कर उन्हें अपनी मुसीबतें दूर करने के लिए वहाँ जाने की सलाह देता था।”

पीड़ित महिला के मुताबिक मौलवी मुश्ताक पहले लड़कियों को अपने घर पर बुलाया करता था। लेकिन इसके चलते जब उसके घर मे झगड़े शुरू हो गए तो उसने मजार परिसर में ही एक कमरा बनवा लिया। पीड़िता का यह भी दावा है कि मजार पर भले भीड़ गुरुवार को जुटती थी, लेकिन महिलाओं को मौलवी मुश्ताक किसी भी दिन किसी भी समय बुला लेता था।

क्या है मामला

पीड़िता के अनुसार प्रयागराज में उसके पिता की मिठाई की दुकान है। मौलवी मुश्ताक उनकी दुकान पर आता था। उसने मुसीबतों से छुटकारा दिलाने का झाँसा देकर बाप-बेटी को मजार पर बुलाया।

कथित तौर पर मजार पर आने के बाद मौलवी मुश्ताक ने मौत का डर दिखा कर बाप-बेटी से इस्लाम कबूल करवाया। उन पर हिन्दू देवी-देवताओं की पूजा न करने, घर के अंदर मजारनुमा चौकी बनवाने और सिर्फ मजार को पूजने का दबाव बनाया। पीड़िता के पिता की मौत हो चुकी है। उसने अपनी जिस बेटी से रेप करने का आरोप मौलवी मुश्ताक पर लगाया है, उसकी भी मौत हो चुकी है। मौलवी मुश्ताक का भी इंतकाल हो चुका है।

पीड़िता का कहना है कि मौलवी मुश्ताक की मौत के बाद उसके बेटे उसे प्रताड़ित कर रहे हैं। मजार न आने पर जान से मारने की धमकी दे रहे हैं। विरोध करने पर बाल पकड़ कर उसकी पिटाई की गई। थूक चटवाया गया। उसके प्राइवेट पार्ट्स पर हाथ फेरा।

पीड़िता के आरोपों और इस केस के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

राहुल पाण्डेय
राहुल पाण्डेयhttp://www.opindia.com
धर्म और राष्ट्र की रक्षा को जीवन की प्राथमिकता मानते हुए पत्रकारिता के पथ पर अग्रसर एक प्रशिक्षु। सैनिक व किसान परिवार से संबंधित।

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

बिहार में EOU ने राख से खोजे NEET के सवाल, परीक्षा से पहले ही मोबाइल पर आ गया था उत्तर: पटना के एक स्कूल...

पटना के रामकृष्ण नगर थाना क्षेत्र स्थित नंदलाल छपरा स्थित लर्न बॉयज हॉस्टल एन्ड प्ले स्कूल में आंशिक रूप से जले हुए कागज़ात भी मिले हैं।

14 साल की लड़की से 9 घुसपैठियों ने रेप किया, लेकिन सजा 20 साल की उस लड़की को मिली जिसने बलात्कारियों को ‘सुअर’ बताया:...

जर्मनी में 14 साल की लड़की का रेप करने वाले बलात्कारी सजा से बच गए जबकि उनकी आलोचना करने वाले एक लड़की को जेल भेज दिया गया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -