Tuesday, January 18, 2022
Homeदेश-समाजअसली नाम: रुखसाना और तस्लीमा, नकली नाम: रीना और तान्या, हिंदू बन फर्जीवाड़ा कर...

असली नाम: रुखसाना और तस्लीमा, नकली नाम: रीना और तान्या, हिंदू बन फर्जीवाड़ा कर रहे रोहिंग्या

आशंका जताई जा रही है कि फर्जी पासपोर्ट के तार किसी बड़े रैकेट से तो जुड़े हो सकते हैं। सूत्रों के अनुसार घुसपैठिए दलालों के माध्यम से हिन्दू नाम पर फर्जी पासपोर्ट का जुगाड़ कर लेते हैं। ऐसा पहली नजर में संदेह से बचने के लिए किया जाता है।

रोहिंग्या समुदाय देश की सुरक्षा के लिए कितने खतरनाक है, इसके कई वाकए सामने आ चुके हैं। अब दो ऐसी रोहिंग्या महिलाएँ पकड़ी गई हैं, जो हिंदू नाम से फर्जी पासपोर्ट बनवाकर विदेश भागने की फिराक में थीं। इन्हें कोलकाता एयरपोर्ट से पकड़ा गया। इससे पहले यूपी के कानपुर में रुपयों के बदले नकली डॉलर देकर व्यापारी को ठगने वाले बांग्लादेश से आए रोहिंग्या गिरोह के सरगना अलामीन को पुलिस ने गिरफ्तार किया था।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर दो रोहिंग्या मुस्लिम महिलाओं को फर्जी पासपोर्ट के साथ पकड़ा गया। सूत्रों के अनुसार दोनों कुछ महीने पहले बांग्लादेश से भारत आईं थी। इनका नाम रुखसाना अख्तर और तस्लीमा है। हिन्दू नाम से फर्जी पासपोर्ट बनवा दोनों विदेश भागने की फिराक में थीं।

लेकिन, इमिग्रेशन विभाग के अधिकारियों ने रविवार की रात कोलकाता से बैंकॉक जाने वाली फ्लाइट में सवार होने से पहले ही इन्हें गिरफ्तार कर लिया। सूत्रों के अनुसार रविवार की रात लगभग 12.50 बजे कोलकाता से बैंकॉक जाने वाली थाई एयरवेज की फ्लाइट की दो महिला यात्रियों पर इमीग्रेशन विभाग को संदेह हुआ। उनके पासपोर्ट की जाँच की गई तो पता चला कि एक का नाम रीना साहा और दूसरे का तान्या बिस्वास है। उनके कागजों की सावधानीपूर्वक दुबारा जाँच करने पर पता चला कि पासपोर्ट फर्जी हैं।

खुद को तान्या बताने वाली का असली नाम तस्लीमा और रीना नाम से यात्रा करने की कोशिश करनेवाली महिला का असली नाम रुखसाना अख्तर है। दोनों म्यांमार के तंगसुरिया की निवासी हैं। पूछताछ के बाद इमीग्रेशन विभाग ने दोनों को एनएससीबीआइ थाने  की पुलिस के हवाले कर दिया।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दोनों महिलाओं के पासपोर्ट पर भारत-बांग्लादेश सीमा से सटे उत्तर 24 परगना जिले का पता है। भारतीय पासपोर्ट इन्होंने किस प्रकार बनवाया? किसकी मदद से उन्होंने फर्जी पासपोर्ट तैयार किया? उनके साथ और भी रोहिंग्या हैं? इन सवालों के जवाब दोनों से पूछताछ के बाद मिलने की उम्मीद है।

आशंका जताई जा रही है कि फर्जी पासपोर्ट के तार किसी बड़े रैकेट से तो जुड़े हो सकते हैं। इंटेलीजेंस सूत्रों के अनुसार उन्हें कुछ दिन पहले बांग्लादेश से लगभग 30 रोहिंग्याओं के एक समूह के उत्तर 24 परगना स्थित घोजाडांगा सीमा के जरिए प्रवेश करने की सूचना मिली थी। यदि दोनों महिलाएँ उसी समूह से हैं तो अन्य 28 कहाँ गए? यह सवाल खुफिया विभाग के लिए सिरदर्द बना हुआ है। सूत्रों के अनुसार घुसपैठिए दलालों के माध्यम से हिन्दू नाम पर फर्जी पासपोर्ट का जुगाड़ कर लेते हैं। ऐसा पहली नजर में संदेह से बचने के लिए किया जाता है।बताया जा रहा है कि एयरपोर्ट से गिरफ्तार दोनों महिलाओं की योजना इंडोनेशिया जाने की थी। इनमें से एक का पति इंडोनेशिया में ही काम करता है।

नकली डॉलर बेचकर कारोबारी को ठगने वाले रोहिंग्या अलामिन, मासूम शेख, आलिया, तरीकुलमुल्ला गिरफ्तार

समुद्र के रास्ते घुसी रोहिंग्याओं की पलटन, अंडमान में पैर रखते ही पकड़े गए

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

Searched termsरोहिंग्या गिरफ्तार, रोहिंग्या महिलाएं गिरफ्तार, रोहिंग्या फर्जी पासपोर्ट, रोहिंग्या बंगाल, रोहिंग्या कोलकाता एयरपोर्ट, उत्तर प्रदेश, रोहिंग्या, Rohingya, Uttar Pradesh, नेपाल रोहिंग्या, नेपाल रोहिंग्या, म्यांमार रोहिंग्या, भारत नेपाल सीमा, इस्लामिक संघ नेपाल, नेपाल आईएसआई, रोहिंग्या अंडमान सागर, रोहिंग्या अंडमान निकोबार द्वीप, रोहिंग्या म्यांमार, रोहिंग्या रखाइन प्रांत, रोहिंग्या भारत, पाकिस्तान न्यूज़, पाकिस्तान आतंकी हमले की प्लानिंग, भारत में आतंकी हमले की साजिश, रोहिंग्या मुस्लिम, रोहिंग्या भारत, रोहिंग्या बांग्लादेश, जमात-उल-मुजाहिदीन, बांग्लादेश जेएमबी, आतंकियों को ट्रेनिंग, बांग्लादेश आतंकवाद
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘भारत में 60000 स्टार्ट-अप्स, 50 लाख सॉफ्टवेयर डेवेलपर्स’: ‘वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम’ में PM मोदी ने की ‘Pro Planet People’ की वकालत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (17 जनवरी, 2022) को 'World Economic Forum (WEF)' के 'दावोस एजेंडा' शिखर सम्मेलन को सम्बोधित किया।

अभिनेत्री का अपहरण और यौन शोषण मामला: मीडिया को रिपोर्टिंग से रोकने के लिए केरल HC पहुँचे मलयालम एक्टर दिलीप, पुलिस को ‘मैडम’ की...

अभिनेत्री के अपहरण और यौन शोषण के मामले में फँसे मलयालम अभिनेता दिलीप ने मीडिया को इस केस की रिपोर्टिंग से रोकने के लिए केरल हाईकोर्ट पहुँचे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
151,866FollowersFollow
413,000SubscribersSubscribe