Sunday, July 21, 2024
Homeदेश-समाजनवरात्रि में व्रत करने वालों के लिए स्पेशल मेनू लेकर आया भारतीय रेलवे, वैष्णो...

नवरात्रि में व्रत करने वालों के लिए स्पेशल मेनू लेकर आया भारतीय रेलवे, वैष्णो देवी के दर्शन के लिए भी विशेष ट्रेन: टिकट के साथ भोजन और ठहरने की सुविधा भी

IRCTC की ओर से कहा गया है कि 4 रात और 5 दिन (4 Day-5 Night) की यह स्पेशल ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगी।

सोमवार (26 सितंबर) से माँ दुर्गा के पावन पर्व नवरात्रि का शुभारंभ हो चुका है। नवरात्रि के शुभ अवसर पर भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने माता रानी के भक्तों को बड़ी सौगात दी है। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC) ने माँ वैष्णो के दर्शन हेतु जाने वाले भक्तों की सुविधा के लिए नवरात्रि स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन चलाने का ऐलान किया है। यही नहीं, रेलवे ने नवरात्रि में व्रत रहने वाले भक्तों के भोजन के लिए भी विशेष मेनू जारी किया है।

दरअसल, हर वर्ष नवरात्रि में लाखों भक्त माँ वैष्णो के दर्शन करने के लिए जाते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए आईआरसीटीसी (IRCTC) की तरफ से नवरात्रि पर दो स्पेशल एसी ट्रेन का संचालन किया जाएगा। ये दोनों ही ट्रेनें भारत गौरव यात्रा (Bharat Gaurav Yatra) के तहत चलाई जाएँगीं। ट्रेन की पहली ट्रिप 25 से 29 सितंबर के बीच और दूसरी 29 सितंबर से 4 अक्टूबर के बीच रहेगी।

IRCTC की ओर से कहा गया है कि 4 रात और 5 दिन (4 Day-5 Night) की यह स्पेशल ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगी। इस ट्रेन में एसी 3 टीयर के 11 कोच लगाए गए हैं। यात्री इस ट्रेन में ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग के अलावा, दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, अंबाला, सिरहिंद और लुधियाना से चढ़ या उतर सकते हैं।

इस ट्रेन में टिकट के साथ एक रात कटरा में एसी होटल में ठहरने की सुविधा, दो ब्रेकफास्‍ट, एक लंच, एक डिनर तथा नॉन एसी रोड व्हीकल, इंश्योरेंस और जीएसटी की सुविधाएँ मिलेंगी। बता दें, इस यात्रा के दौरान दो रातें ट्रेनें में ही गुजरेंगीं, इसलिए यात्रियों के भोजन की व्यवस्था ट्रेन में ही रहेगी।

इसके अलावा, भारतीय रेलवे ने नवरात्र में व्रत रहने वाले लोगों के लिए भी खास इंतजाम किया है। नवरात्र के पावन अवसर पर हर कोई खान-पान पर विशेष ध्यान देता है। नवरात्र में व्रत रहने वाले लोग व्यंजन और फलाहार को भोजन के रूप में ग्रहण करते हैं। चूँकि नवरात्र के दौरान बड़ी संख्या में लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं, इसलिए रेल मंत्रालय ने ट्रेन से यात्रा करने वाले भक्तों के लिए एक विशेष मेनू की घोषणा की है।

रेल मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा है, “नवरात्रि के शुभ अवसर पर भारतीय रेल आपके लिए 26 सितंबर 2022 से 5 अक्टूबर 2022 तक आपकी व्रत सम्बन्धी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए एक विशेष मेनू लेकर आया है। ‘फूड ऑन ट्रैक’ ऐप से अपनी ट्रेन यात्रा के लिए नवरात्रि के व्यंजनों का ऑर्डर दें। इसके लिए, http://ecatering.irctc.co.in पर 1323 पर भी कॉल कर सकते हैं।”

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘मध्य प्रदेश और बिहार में भी काँवर यात्रा मार्ग में ढाबों-ठेलों पर लिखा हो मालिक का नाम’: पड़ोसी राज्यों में CM योगी के फैसलों...

रमेश मेंदोला ने कहा कि नाम बताने में दुकानदारों को शर्म नहीं बल्कि गर्व होना चाहिए। हरिभूषण ठाकुर बचौल बोले - विवादों से छुटकारा मिलेगा।

‘लैंड जिहाद और लव जिहाद को बढ़ावा दे रही हेमंत सोरेन की सरकार’: झारखंड में गरजे अमित शाह, कहा – बिगड़ रहा जनसंख्या का...

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर 'भूमि जिहाद', 'लव जिहाद' को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए उन पर तीखा हमला किया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -