Monday, July 15, 2024
Homeदेश-समाजमेवात में हिंदुओं की शोभायात्रा पर हमला, मंदिरों में तोड़फोड़ और वाहनों को फूँका:...

मेवात में हिंदुओं की शोभायात्रा पर हमला, मंदिरों में तोड़फोड़ और वाहनों को फूँका: इंटरनेट बंद, 144 लागू

ऑपइंडिया से बात करते हुए हरियाणा शिवसेना (शिंदे गुट) के रितुराज ने बताया कि एक पुलिस स्टेशन को जला दिया गया है। उन्होंने कहा कि लगभग 1 दर्जन वाहनों को आग लगा दी गई है और सैकड़ों लड़कियाँ हिंसाग्रस्त इलाकों में फँसी हुई हैं। रितुराज ने आगे बताया कि कम-से-कम 20 पुलिस वाले घायल हुए हैं।

राजस्थान से लगे हरियाणा के नूहं जिले में हिन्दू भक्तों की जलाभिषेक यात्रा पर मुस्लिम समुदाय द्वारा हमला करने की खबर सामने आ रही है। है। सोमवार (31 जुलाई 2023) को हुई इस घटना में लाठी-डंडे और तलवारों से हमले के साथ ही पत्थरबाजी भी की गई। कुछ वाहनों को आग लगा दी गई। हालत को सँभालने के लिए बाहर से फ़ोर्स बुलानी पड़ी है।

हालात को देखते हुए मेवात इलाके में धारा 144 लगा दी गई है और की इंटरनेट सेवा को 2 अगस्त तक के लिए बर्खास्त कर दिया गया है। इसके अलावा जिले की सीमाओं को सील कर दिया गया था। कहा जा रहा है कि दर्जनों गाड़ियों में आग लगा दी गई है। दैनिक भास्कर की रिपोर्ट में गोली चलने से दो लोगों की मौत की भी बात कही जा रही है। इसके अलावा, मंदिरों में भी तोड़फोड़ की चर्चा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मामला नूहं के नल्हड शिव मंदिर इलाके का है। यहाँ सावन महीने के सोमवार पर हिंदू भक्त एक शोभायात्रा निकालते हैं। स्थानीय लोग इसे बृजमंडल यात्रा कहते हैं, जिसमें विश्व हिन्दू परिषद और दुर्गा वाहिनी के लोग भी सामूहिक रूप से शामिल होते हैं। यात्रा के दौरान पुलिस फ़ोर्स भी मौजूद थी। मंदिर से निकलकर यह धार्मिक यात्रा जैसे ही फ़िरोज़पुर-झिरका की तरफ बढ़ी, मुस्लिम समुदाय के कुछ लोग श्रद्धालुओं से उलझ गए।

बहस करने के थोड़ी ही देर बाद हमलावरों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी। मौके पर मौजूद पुलिस बल ने हालात सँभालने का प्रयास किया, लेकिन हालात थोड़ी ही देर में बेकाबू हो गए। हरियाणा शिवसेना (शिंदे गुट) के नेता रितुराज अग्रवाल का कहना है कि हमलावरों ने लगभग 4500 हिन्दुओं को घेर लिया, जिनमें महिलाएँ भी शामिल हैं।

हिंसा के चलते नूहं बाजार बंद हो गया। कुछ देर के अंदर आसपास के इलाकों में भी तनाव फ़ैल गया। होडल आदि क्षेत्र में ही उपद्रव हुआ, जिसके चलते कुछ गाड़ियों में आग लगा दी गई है। पत्थरबाजी के कई वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। इस घटना में कई पुलिसकर्मियों को भी चोटें आई हैं।

घटना में घायल हुए लोगों के भी वीडियो सामने आए हैं। इन वीडियो में वाहनों को जलते और घायलों को इलाज करवाते देखा जा सकता है। एक घायल के सिर में चोटें आईं हैं। पीड़ित का कहना है कि हिंसा के दौरान पुलिस वाले साइड में खड़े हो गए। शहर के कई हिस्सों में काला धुँआ भी उठते देखा जा सकता है।

ऑपइंडिया से बात करते हुए रितुराज ने बताया कि एक पुलिस स्टेशन को जला दिया गया है। उन्होंने कहा कि लगभग 1 दर्जन वाहनों को आग लगा दी गई है और सैकड़ों लड़कियाँ हिंसाग्रस्त इलाकों में फँसी हुई हैं। रितुराज ने आगे बताया कि कम-से-कम 20 पुलिस वाले घायल हुए हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बैकफुट पर आने की जरूरत नहीं, 2027 भी जीतेंगे’: लोकसभा चुनावों के बाद हुई पार्टी की पहली बैठक में CM योगी ने भरा जोश,...

लोकसभा चुनावों के बाद पहली बार भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की लखनऊ में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यकर्ताओं में जोश भरा।

जिसने चलाई डोनाल्ड ट्रंप पर गोली, उसने दिया था बाइडेन की पार्टी को चंदा: FBI लगा रही उसके मकसद का पता

पेंसिल्वेनिया के मतदाता डेटाबेस के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाला थॉमस मैथ्यू क्रूक्स रिपब्लिकन के मतदाता के रूप में पंजीकृत था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -