Monday, May 20, 2024
Homeदेश-समाजहोली पर हिंसा की प्लानिंग: UP पुलिस ने 5 साल पुराना रिकॉर्ड खँगाल 250...

होली पर हिंसा की प्लानिंग: UP पुलिस ने 5 साल पुराना रिकॉर्ड खँगाल 250 लोगों को किया गिरफ्तार

होली पर हुड़दंग मचाने की तैयारी करने वाले इन 250 लोगों को पुलिस ने अलग-अलग जगहों से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार लोगों ने पूछताछ में होली पर हिंसा करने की प्लानिंग की बात कबूली है।

मंगलवार (मार्च 10, 2020) को होली और सोमवार मतलब आज (मार्च 9, 2020) को होलिका दहन है। इसके लिए उत्तर प्रदेश पुलिस प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। राज्य के मेरठ में सीएए के विरोध में हिंसा के इनपुट मिलने के बाद पुलिस अलर्ट मोड पर है। मेरठ जनपद को तीन सुपर जोन, 9 जोन और 31 सेक्टरों में बाँटकर सुरक्षा की जा रही है। होली पर हुड़दंग करने वालों का पिछले पाँच साल का रिकॉर्ड खँगालकर उनको पकड़ने के लिए पुलिस ने अभियान चला रखा है। इसमें अभी तक 250 बवालियों की गिरफ्तारी हो चुकी है।

होली पर हुड़दंग मचाने की तैयारी करने वाले इन 250 लोगों को पुलिस ने अलग-अलग जगहों से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार लोगों ने पूछताछ में होली पर हिंसा करने की प्लानिंग की बात कबूली है। एसएसपी अजय साहनी का कहना है कि होली पर हिंसा करने वाले वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि होली पर हुड़दंग करने वालों का पाँच साल का रिकॉर्ड खँगालने के बाद ही गिरफ्तारी की कार्रवाई की गई है।

बताया जा रहा है कि मेरठ जनपद में 1421 जगहों पर होलिका दहन का कार्यक्रम होने वाला है। इनमें से 7 अतिसंवेदनशील इलाके हैं, जबकि 48 स्थान संवेदनशील हैं। इन जगहों पर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सुपर जोन में जोनल मजिस्ट्रेट के साथ एसपी सिटी, एसपी देहात व एसपी क्राइम को अलग-अलग जिम्मेदारी दी गई है। 6 एडिशनल एसपी, 8 सीओ, 40 इंस्पेक्टर, दो कंपनी आरएएफ, चार कंपनी पीएसी और 1400 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। यह सुरक्षा व्यवस्था 12 मार्च की रात तक लागू रहेगा।

रविवार (मार्च 8, 2020) की शाम शहर के एसपी डॉ अखिलेश नारायण सिंह के नेतृत्व में शहर के विभिन्न क्षेत्रों में पुलिस ने पैदल मार्च निकाला। इससे पहले एसएसपी अजय साहनी को सूचना मिली थी कि कुछ अराजत तत्व नागरिकता संशोधन कानून के विरोध के नाम पर होली पर हिंसा भड़का सकते हैं, जिसके बाद उन्होंने शनिवार (मार्च 7, 2020) देर रात जनपद के सभी थानेदारों को संदिग्ध लोगों के गिरफ्तारी के निर्देश दिए थे। इसके बाद सभी थानेदारों ने अपने-अपने इलाकों में दबिश दी और 250 संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार किया।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

भारत में 1300 आइलैंड्स, नए सिंगापुर बनाने की तरफ बढ़ रहा देश… NDTV से इंटरव्यू में बोले PM मोदी – जमीन से जुड़ कर...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आँकड़े गिनाते हुए जिक्र किया कि 2014 के पहले कुछ सौ स्टार्टअप्स थे, आज सवा लाख स्टार्टअप्स हैं, 100 यूनिकॉर्न्स हैं। उन्होंने PLFS के डेटा का जिक्र करते हुए कहा कि बेरोजगारी आधी हो गई है, 6-7 साल में 6 करोड़ नई नौकरियाँ सृजित हुई हैं।

कॉन्ग्रेस कार्यकर्ताओं ने अपने ही अध्यक्ष के चेहरे पर पोती स्याही, लिख दिया ‘TMC का एजेंट’: अधीर रंजन चौधरी को फटकार लगाने के बाद...

पश्चिम बंगाल में कॉन्ग्रेस का गठबंधन ममता बनर्जी के धुर विरोधी वामदलों से है। केरल में कॉन्ग्रेस पार्टी इन्हीं वामदलों के साथ लड़ रही है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -