Wednesday, September 29, 2021
Homeदेश-समाज5 करोड़ कोविड टीके लगाने वाला पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश, 1 दिन में...

5 करोड़ कोविड टीके लगाने वाला पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश, 1 दिन में लगे 25 लाख डोज: CM योगी ने लोगों को दी बधाई

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्विटर पर मंगलवार को 22 लाख डोज का लैंडमार्क पार करने के लिए सरकार और राज्य के लोगों को बधाई दी। उन्होंने पीएम मोदी को उनके मार्गदर्शन और राज्य के लोगों की सक्रिय भागीदारी के लिए धन्यवाद दिया, जिसके बिना यह मुकाम हासिल करना संभव नहीं था।

उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है, जिसने पाँच करोड़ कोरोना वैक्सीनेशन का आँकड़ा पार कर लिया है। यही नहीं मंगलवार (3 अगस्त 2021) को यूपी ने 25 लाख लोगों को वैक्सीन डोज लगाए हैं। इसके साथ ही एक दिन में सर्वाधिक वैक्सीन डोज देने का मध्य प्रदेश का रिकॉर्ड टूट गया है।

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्विटर पर मंगलवार को 22 लाख डोज का लैंडमार्क पार करने के लिए सरकार और राज्य के लोगों को बधाई दी। उन्होंने पीएम मोदी को उनके मार्गदर्शन और राज्य के लोगों की सक्रिय भागीदारी के लिए धन्यवाद दिया, जिसके बिना यह मुकाम हासिल करना संभव नहीं था।

उन्होंने लोगों को यह याद दिलाते हुए अपने पोस्ट को समाप्त किया कि घातक महामारी के खिलाफ कोविड -19 वैक्सीन आपका एकमात्र ‘सुरक्षा कवच’ है, और सभी से अपना ‘टीका जीत का’ लेने और कोविड -19 को हराने में मदद करने का आग्रह किया।

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार ने मंगलवार को ही टीकाकरण का नया रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य रखा था। राज्य सरकार ने एक दिन में 20 लाख कोविड-19 वैक्सीन खुराक देने का लक्ष्य रखा है। इस मेगा अभियान के लिए राज्य में 12,000 से अधिक टीकाकरण केंद्र संचालित हैं।

1 महीने में टीकाकरण दर को तीन गुना करने का दिया गया था निर्देश

‘मिशन जून’ की घोषणा के बाद, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 4 जून को राज्य के अधिकारियों को एक महीने में राज्य की रोजाना कोविड -19 टीकाकरण दर को तीन गुना करने का निर्देश दिया था। बता दें कि मिशन जून’ की घोषणा के तहत 1 जून से बड़े पैमाने पर कोविड टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था।

एक सरकारी बयान के अनुसार, सीएम ने टीकाकरण अभियान को बढ़ावा देने के लिए नए निर्देश दिए थे। 4 जून को उच्च स्तरीय कोविड-19 समीक्षा बैठक में योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया, “दैनिक टीकाकरण क्षमता बढ़ाने के लिए हर आवश्यक कार्रवाई की जाए।”

सीएम ने कहा था, “मौजूदा क्षमता को एक महीने के भीतर तीन गुना बढ़ाने की जरूरत है।” वर्तमान में 6,000 स्थानों पर टीकाकरण किया जा रहा है और जून में शुरू किए गए अभियान से मंगलवार तक 14.68 लाख से अधिक लोगों को टीकाकरण किया जा चुका है। इसमें 4 जून को ही लगाए गए 3.94 लाख टीकाकरण भी शामिल हैं। इस कैलकुलेशन के अनुसार, तीन गुना लक्ष्य पूरा करने के लिए एक दिन में 10 लाख से अधिक टीका देना होगा।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘उमर खालिद को मिली मुस्लिम होने की सजा’: कन्हैया के कॉन्ग्रेस ज्वाइन करने पर छलका जेल में बंद ‘दंगाई’ के लिए कट्टरपंथियों का दर्द

उमर खालिद को पिछले साल 14 सितंबर को गिरफ्तार किया गया था, वो भी उत्तर पूर्वी दिल्ली में भड़की हिंसा के मामले में। उसपे ट्रंप दौरे के दौरान साजिश रचने का आरोप है

कॉन्ग्रेस आलाकमान ने नहीं स्वीकारा सिद्धू का इस्तीफा- सुल्ताना, परगट और ढींगरा के मंत्री पदों से दिए इस्तीफे से बैकफुट पर पार्टी: रिपोर्ट्स

सुल्ताना ने कहा, ''सिद्धू साहब सिद्धांतों के आदमी हैं। वह पंजाब और पंजाबियत के लिए लड़ रहे हैं। नवजोत सिंह सिद्धू के साथ एकजुटता दिखाते हुए’ इस्तीफा दे रही हूँ।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
125,039FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe